Israel – Hamas War: 10 हजार इजराइली सैनिक गाजा में घुसने को तैयार, शहर खाली करने का आखिरी अल्टीमेटम, तीन घंटे का दिया वक्त

Israel – Hamas War: इजरायली सरकार ने उत्तरी गाजा में रह रहे लोगों को वहां से चले जाने का आखिरी अल्टीमेटम दिया है। नागरिकों को उत्तरी गाजा से निकलकर दक्षिणी गाजा की ओर जाने के लिए 3 घंटे का वक्त दिया गया है।

Update: 2023-10-15 09:15 GMT
इजराइली सैनिक (सोशल मीडिया)

Israel – Hamas War: इजरायल ने अपने कट्टर दुश्मन हमास के खिलाफ निर्णयाक युद्ध छेड़ दिया है। नेतन्याहू सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि अब किसी भी कीमत पर गाजा में हमास के वजूद को नहीं रहने दिया जाएगा। पिछले कई दिनों से हवाई बमबारी में आतंकी संगठन के ठिकानों को तहस-नहस करने के बाद अब करीब 10 हजार इजराइली सैनिक दुश्मन के इलाके यानी गाजा में दाखिल होने के लिए तैयार बैठे हैं। ऐसे में भीषण जमीनी लड़ाई छिड़ने के आसार जताए जा रहे हैं।

इजरायली सरकार ने उत्तरी गाजा में रह रहे लोगों को वहां से चले जाने का आखिरी अल्टीमेटम दिया है। नागरिकों को उत्तरी गाजा से निकलकर दक्षिणी गाजा की ओर जाने के लिए 3 घंटे का वक्त दिया गया है। इसके बाद इजराइली डिफेंस फोर्सेज के जवान हमास के आतंकियों के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन शुरू कर देंगे। आईडीएफ की ओर से जारी बयान में कहा गया कि सुबह 10 बजे से दोपहर के एक बजे तक कोई ऑपरेशन नहीं चलेगा।


गाजा में जमीनी हमला के लिए तैयार – IDF

इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने कहा, हम गाजा में जमीनी हमला करने के लिए तैयार हैं। अब तक एयरस्ट्राइक कर रहे थे, मगर अब हम तीनों ओर (जल, जमीन और आकाश) से गाजा पर हमला करेंगे। IDF ने उत्तरी गाजा के लोगों से दक्षिण की ओर जाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि आपके और आपके परिवार की सुरक्षा मायने रखती है। हमास के नेताओं को बेनकाब करने की कोशिश करते हुए IDF ने कहा कि उन्होंने पहले ही उनके और उनके परिवारों की सुरक्षा सुनिश्चित कर दी है।

वहीं, इजरायल ने आतंकी संगठन हमास पर आरोप लगाया है कि वह निर्दोष नागरिकों को ढ़ाल के रूप में इस्तेमाल कर रही है। गाजा सिटी छोडने की कोशिश कर रहे लोगों को जबरदस्ती शहर में रोका जा रहा है। जगह-जगह बैरियर लगा दिए गए, ताकि लोग शहर छोड़कर जा न सकें। दरअसल, इससे पहले गुरूवार और शुक्रवार को भी गाजा के सड़कों पर लोग पलायन करते नजर आ चुके हैं।

हिजबुल्लाह ने फिर किया हमला

लेबनान का चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह पहले दिन से हमास का साथ देते हुए इजरायल पर रह-रहकर हमले कर रहा है। इजरायल ने गाजा के अलावा सैनिकों की कुछ टुकड़ी टैंकों के साथ लेबनान सीमा पर भी तैनात कर रखी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रविवार को हिजबुल्लाह लेबनान की तरफ से इजरायल के बॉर्डर इलाके शतूला में हमला किया, जिसमें एक इजराइली सैनिक के मारे जाने की खबर है। इसके बाद से इजरायल ने भी जवाबी हमला शुरू कर दिया है। शुक्रवार को एक ऐसी ही कार्रवाई में अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के एक वीडियोग्राफर की मौत हो गई थी और छह अन्य पत्रकार जख्मी हुए थे।

हमास पर भारी पड़ रही जंग

हमास ने अचानक इजरायल पर अब तक का सबसे आतंकी हमला कर पूरी दुनिया को चौंका दिया। दुनिया का सबसे मजबूत मिलिट्री और इंटेलिजेंस सिस्टम वाले देश की ये हालत देखकर सभी दंग रह गए। हमास के आतंकियों ने क्रूरता की हदों को लांघते हुए ऐसी बर्बरता की जिससे लोगों की रूह कांप उठी। मगर अब इजरायल का जवाबी हमला उस पर भारी पड़ रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायल की कार्रवाई में अब तक उसके 1900 लड़ाके मारे जा चुके हैं और 8000 से अधिक घायल हुए हैं। इजरायल गाजा स्थित हमास के ठिकानों पर छह हजार से अधिक बम गिरा चुका है। 

Tags:    

Similar News