म्यांमार में तख्तापलट, सेना प्रमुख ने कर दिया ये बड़ा ऐलान, दुनिया में मची हलचल

सेना ने तख्तापलट करने के बाद घोषणा की है कि इमरजेंसी समाप्त होने के बाद वो देश में चुनाव कराएगी दो उचित और पारदर्शी होगा। चुनाव में जीत हासिल करने वाली पार्टी को सत्ता सौंप दी जाएगी।

Update: 2021-02-01 13:30 GMT
पड़ोसी देश म्यांमार में सेना ने तख्तापलट कर दिया है। इसके साथ ही म्यांमार की सेना ने आंग सान सू की और राष्ट्रपति विन म्यिंट को हिरासत में ले लिया है।

नई दिल्ली: पड़ोसी देश म्यांमार में सेना ने तख्तापलट कर दिया है। इसके साथ ही म्यांमार की सेना ने आंग सान सू की और राष्ट्रपति विन म्यिंट को हिरासत में ले लिया है। एक साल के लिए देश में इमरजेंसी लगा दी गई है। सेना ने सत्ता अपने हाथ में ले ली है। सैन्य प्रमुख मिन आंग लाइंग के हाथ में सत्ता आ गई है।

सेना ने तख्तापलट करने के बाद घोषणा की है कि इमरजेंसी समाप्त होने के बाद वो देश में चुनाव कराएगी दो उचित और पारदर्शी होगा। चुनाव में जीत हासिल करने वाली पार्टी को सत्ता सौंप दी जाएगी। म्यांमार की सेना ने बयान जारी कर कहा कि देश में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए इमरजेंसी लगाना बेहद जरूरी था। इस बयान में नवंबर महीने में हुए चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है कि चुनाव आयोग की भी आलोचना की है।

संसद में सेना के लिए एक-चौथाई सीटें आरक्षित

बता दें कि म्यांमार की संसद में सेना के लिए एक-चौथाई सीटें आरक्षित हैं। नवंबर महीने में हुए चुनाव में आंग सान सू की की पार्टी एनएलडी ने बड़ी जीत हासिल की थी। तो वहीं सेना ने बहुत कम सीटें हासिल की थीं। म्यांमार के नए कार्यकारी राष्ट्रपति और पूर्व जनरल मिंट स्वे ने कहा कि चुनाव आयोग 8 नवंबर 2020 को हुए बहु-दलीय आम चुनाव में मतदाता सूची में अनियमितता की समस्या को सुलझाने में फेल रहा। बयान में अन्य विपक्षी दलों पर देश की स्थिरता को नुकसान पहुंचाने का आरोप भी लगाया है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान को चीन से खैरात में मिली वैक्सीन, अब शुरू होगा टीकाकरण

स्वे ने बयान में कहा कि कानून के मुताबिक, समस्या का समाधान करने के लिए इमरजेंसी का ऐलान किया गया है। विधायिका, प्रशासन और न्यायपालिका की जिम्मेदारी मिलिट्री कमांडर इन चीफ मिन आंग लाइंग को दी गई है।

ये भी पढ़ें...सेना ने किया तख्तापलट: एक साल के लिए इमरजेंसी लागू, म्यांमार में ऐसे हुए हालात

चुनाव में धांधली का आरोप लगा रही थी सेना

बता दें कि कई दिनों से ही सेना और सरकार के बीच टकराव बढ़ रहा था। सेना का काफी पहले से कह रही थी कि चुनाव में धांधली हुई है। इस बात के भी कयास पहले से लगाए जा रहे थे कि म्यांमार की सेना तख्तापलट कर सकती है। सोमवार को यह आशंका सच साबित हो गई जब सेना ने तख्तापलट कर दिया।

ये भी पढ़ें...शोक में पाकिस्तान: रिंग पर अचानक हुआ ऐसा और बॉक्सर की मौत, मचा बवाल

आंग सान सू की ने गिरफ्तार होने के बाद लोगों से अपील की है कि वे सेना के इस तख्तापलट का विरोध करें और इसे किसी भी कीमत पर स्वीकार ना करें। आंग सान सू की की पार्टी एनएलडी ने उनकी तरफ से एक बयान जारी किया है।

सेना के इस कदम पर पूरी दुनिया ने चिंता जताई है और आलोचना की है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News