पाकिस्तान हो रहा बर्बाद, धीरे-धीरे स्थिति हो रही बेहद ही खराब

पाकिस्तान पर मंदी की सबसे अधिक मार पड़ती दिखाई दे रही है। मंदी की वजह से पिछले तीन महीनों में पाकिस्तान की हालत बेहद खराब हो गई है। ऑटो मोबाइल सेक्टर में लाखों लोगों की नौकरियां जा चुकी हैं। भुखमरी की कगार खड़े पाकिस्तान की हालत इससे और ज्यादा खराब होगी।

Update: 2019-08-21 13:00 GMT
इतना गिरा पाकिस्तान! जबरन करा रहा धर्म-परिवर्तन, इमरान जानकर भी अंजान

नई दिल्ली: पाकिस्तान पर मंदी की सबसे अधिक मार पड़ती दिखाई दे रही है। मंदी की वजह से पिछले तीन महीनों में पाकिस्तान की हालत बेहद खराब हो गई है। ऑटो मोबाइल सेक्टर में लाखों लोगों की नौकरियां जा चुकी हैं। भुखमरी की कगार खड़े पाकिस्तान की हालत इससे और ज्यादा खराब होगी।

ऑटो मोबाइल सेक्टर में मंदी की वजह से पड़ोसी देश पाकिस्तान में कारों की बिक्री में 40 से 60 फीसदी तक की गिरावट आई है। पाकिस्तान में ऑटो मोबाइल सेक्टर में खराब स्थिति की वजह से करीब डेढ़ लाख लोगों की नौकरियां चली गई हैं। पाकिस्तान के ऑटो मोबाइल सेक्टर ने 2021 तक 3 लाख कारें बेचने का लक्ष्य रखा था, तो वहीं कार बनाने वाली कंपनियों को उम्मीद थी कि वो 2022 तक कम से कम 5 लाख कारें बेचेंगी।

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान में कभी भी हो सकता है इमरान का तख्तापलट, इनके हाथों में होगी कमान

रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2019-20 के पहले महीने में पाकिस्तान में कारों की बिक्री में 23 फीसदी की गिरावट देखी गई। इसके बाद के महीने में 42 फीसदी की गिरावट आई। पाकिस्तान में ऑटो सेक्टर को अच्छा परफॉर्म करने वाला सेक्टर माना जाता रहा है, लेकिन अब इस सेक्टर की ही हालत दयनीय है।

यह भी पढ़ें...आप भी जान लें! आखिर बड़े से बहुत बड़े कैसे बने फरार चिदंबरम

पाकिस्तान ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के आकड़ों के मुताबिक होंडा सिविक की बिक्री में 49 फीसदी और होंडा सिटी की बिक्री में करीब 68 फीसदी की गिरावट आई है। इसी तरह से टोयोटा का कारों की बिक्री में 39 से 57 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें...जानिए क्यों इस पूर्व IPS ने बाहुबली अनंत सिंह से अपनी जान को बताया खतरा?

पाकिस्तान सुजुकी कंपनी जो सुजुकी ऑल्टो जैसी गाड़ियां बनाती है, कि बिक्री में करीब 28 से 64 फीसदी की कमी आई है। सुजुकी की वैगन आर कार के प्रोडक्शन में करीब 15 से 70 फीसदी की गिरावट आई है।

यह भी पढ़ें...भारत में कंकाल झील: कहां से निकल रहे इंसानी ढांचे, कौन है इनका कातिल

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में उसके ऑटो मोबाइल सेक्टर का अच्छा खासा योगदान रहता है। ऑटो मोबाइल सेक्टर में आई मंदी का सीधा असर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा। पहले ही भीख मांग रहे पाकिस्तान की हालत इससे बेहद खराब होने वाली है।

Tags:    

Similar News