सुनामी मचाएंगी तबाही! इस देश में आया भयानक भूकंप, समुद्री लहरों को लेकर अलर्ट

प्रशांत महासागर में बसे देश पापुआ न्‍यू गिनी में भीषण भूकंप आया है। इसकी तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 7.3 मापी गई है। भूकंप के बाद सूनामी का अलर्ट जारी हुआ है।

Update: 2020-07-17 06:10 GMT

नई दिल्ली: भूकंप ने खौफ का माहौल बनाया हुआ है।इस साल भूकंप के झटकों से धरती लगातार कंपकपा रही हैं। इसी कड़ी में प्रशांत महासागर में बसे देश पापुआ न्‍यू गिनी में भीषण भूकंप आया है। इसकी तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 7.3 मापी गई है। भूकंप के झटकों से लोगों में हड़कंप मच गया। वहीं सूनामी का एलर्ट जारी कर दिया गया है।

पापुआ न्‍यू गिनी में 7.3 तीव्रता का भूकंप

दरअसल, प्रशांत महासागर में स्थित पापुआ न्‍यू गिनी में अक्‍सर भूकंप आते रहते हैं। इसी कड़ी में गुरूवार को तेज भूकंप से देश दहल गया। रिएक्टर स्केल पर 7.3 की तीव्रता से आये भूकंप का केंद्र वाउ कस्‍बे से 11.18 मील पूर्व-दक्षिण पूर्व में बताया जा रहा है। भूकंप के झटकों को महसूस करने के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गयी है।

सुनामी की चेतावनी जारी

बता दें कि अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक पापुआ न्‍यू गिनी में आये भूकंप की गहराई 85.2 किमी माँपी गयी। ऐसे में प्रशांत महासागर के सुनामी सेंटर ने पहले सुनामी की चेतावनी जारी की, हालांकि बाद में इसे वापस ले लिया।

ये भी पढ़ेंः केंद्रीय मंत्री की साजिश! कांग्रेस बोली- तुरंत हो गिरफ्तारी, सचिन समर्थकों की मांगी सूची

किसी के हताहत होने की सूचना नहीं

वहीं भूकंप के बाद समुद्र में विशाल लहरों के उफान पर आने की आशंका के मद्देनजर स्‍थानीय लोगों को सतर्क कर दिया गया है। इस भूकंप से अभी किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई सूचना नहीं है। हालाँकि भूकंप के मद्देनजर पूरे देश में सतर्कता को बढ़ा दिया गया है।

ये भी पढ़ेंः अभी-अभी पायलट को झटका: कांग्रेस ने लिया बड़ा फैसला, ये बागी विधायक निलंबित

पापुआ न्‍यू गिनी में फरवरी में आया था तेज भूकंप

गौरतलब है कि पापुआ न्‍यू गिनी में इसके पहले फरवरी में तेज भूकंप आया था। इसकी तीव्रता 6.2 आंकी गई थी। उस दौरान भूकंप का केन्द्र पापुआ न्यू गिनी के ईस्ट न्यू ब्रिटेन प्रांत की राजधानी कोकोपो के दक्षिण में 122 किलोमीटर दूर 31 किलोमीटर की गहराई में पाया गया था।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News