×

Live: कोरोना से 60 साल से ज्यादा उम्र के संक्रमितों का डेथ रेशियो 51 फीसदी

पिछले 15 दिनों में हालात काफी सुधरे हैं। बता दें कि देश के 25 राज्यों में हॉटस्पॉट जिलों की संख्या 170 से घटकर 129 हो गई हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 30 April 2020 2:10 AM GMT
Live: कोरोना से 60 साल से ज्यादा उम्र के संक्रमितों का डेथ रेशियो 51 फीसदी
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन फेज 2 का आज 16वां दिन है। केंद्र से लेकर राज्य सरकारें, पुलिस प्रशासन,स्वास्थ्य टीम कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने और संक्रमित मरीजों को बचाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में पिछले 15 दिनों में हालात काफी सुधरे हैं। बता दें कि देश के 25 राज्यों में हॉटस्पॉट जिलों की संख्या 170 से घटकर 129 हो गई हैं।

Lockdown Phase 2: भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा

देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 33610 हो गई है। अबतक कुल 1073 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 7 हजार से ज्यादा मरीजों का सफल इलाज हुआ है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 1674 नए मामले सामने आए हैं।


Live Updates

लॉकडाउन में बोर होकर दिल्ली से घर से भागे बच्चे, मेरठ पुलिस ने बरामद किए

मेरठः उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में आज थाना परतापुर पुलिस ने एक ट्रक से दिल्ली के तिलक नगर निवासी दो बच्चों को बरामद किया है । पुलिस को पूछताछ में पता चला कि लॉकडाउन में वह घर में बोर हो गए थे और परिवार वाले पढ़ाई का दबाव बना रहे थे। इसलिए वह घर से निकल गए और मेरठ पहुंच गए। मेरठ पुलिस की सूचना पर दिल्ली पुलिस यहां आकर उन्हें वापस दिल्ली ले गई है।

कोरोना मुक्त जिले में मिला एक और पॉजिटिव मरीज।

प्रयागराज : कोरोना मुक्त घोषित हो चुके प्रयागराज में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजो की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। प्रयागराज में आज एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आया जिसकी पुष्टि जिलाधिकारी भानू चंद्र गोस्वामी ने क़ी । एक और कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद प्रशासन की भी चिंताएं बढ़ गयी है।

नोएडा में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों की संख्या घटकर हुई 50

नोएडा में अब तक कुल संक्रमित हुए लोगों की संख्या 138 हो गयी है। जिसमें से 88 लोग अब तक ठीक होकर जा चुके हैं। जबकि 50 एक्टिव मामले नोएडा में अभी भी हैं। कोरोना से संक्रमित 7 लोग गुरुवार को ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज होकर जा चुके हैं जिसमें एक 81 साल के वृद्ध भी शामिल हैं। गुरुवार को गौतमबुद्ध नगर में कोरोना से संक्रमित सिर्फ़ एक मामला ही सामने आया है।

प्रमुख सचिव सिंचाई ने किया दिल्ली रोड स्थित नवीन मंडी का निरीक्षण

मेरठ 30 अप्रैल ।वैश्विक महामारी कोरोना के नियंत्रण के लिए जनपद के नोडल अधिकारी बनाए गए प्रमुख सचिव सिंचाई वेंकटेश ने आज दिल्ली रोड स्थित नवीन मंडी का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मंडी में भीड़ कम से कम हो तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने मंडी में सैनिटाइजेशन, थर्मल स्कैनिंग व हाथ धोने की व्यवस्था होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उनके साथ अपर पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार, जिलाधिकारी अनिल ढींगरा व अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचे।

दिल्ली: हिंदू राव हॉस्पिटल की एक और नर्स निकली कोरोना पॉजिटिव

हिंदू राव हॉस्पिटल की एक और नर्स की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बताया जा रहा है कि यह नर्स पहले से कोरोना पॉजिटव नर्स के सीधे संपर्क में थी। नर्स को पहले से ही ऐहतियातन होम क्वारनटीन में रखा गया था।

ये भी पढ़ेंः ऋषि कपूर की थी ये आखिरी इच्छा, बेटे रणबीर नहीं कर सके पूरी

जम्मू में कोरोना के सभी मरीज हुए ठीक

कोरोना वायरस को लेकर जम्मू से एक अच्छी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक जम्मू जिले में कोरोना के सभी मरीज ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। जिले में फिलहाल कोरोना का कोई एक्टिव केस नहीं है।

बुजुर्गों के लिए ज्यादा घातक है कोरोना वायरस

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए गए आंकड़ों के मुताबिक कोरोना की वजह से मारे जाने वाले लोगों का रेशियो सिर्फ 3।2 फीसदी है। हालांकि 60 साल से ऊपर के मरीजों में डेथ रेशियो 51 प्रतिशत बताया गया है।

देश में पिछले 24 घंटों में सामने आए कोरोना के 1744 नए मरीज

स्वास्थ्यम मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने गुरुवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर 33,050 हो गई है। पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 1744 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। इसी दौरान कोरोना के 630 मरीज ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज भी किए जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक 8324 लोग कोरोना के इलाज से ठीक हो चुके हैं। देश की रिकवरी रेट फिलहाल 25।9 फीसदी है।

ये भी पढ़ेंः लॉकडाउन में फंसे यात्रियों को घर पहुंचाएगा रोडवेज, कसी कमर

बिना मास्क के घूम रहे 106 लोगों को पुलिस ने पकड़ा, अब तक 1950 लोगों पर की जा चुकी है कार्रवाई

बाराबंकी: लॉकडाउन और दूसरी हिदायतों का पालन न करने वालों के खिलाफ पुलिस अब और सख्त हो गई है। ऐसा ही एक मामला आज बाराबंकी जिले में भी देखने को आया है। जहां नगर कोतवाली क्षेत्र में पुलिस ने 106 लोगों को बिना मास्क के पकड़ा। पुलिस उन सभी लोगों को लेकर कोतवाली आई और कड़ी चेतावनी दी। पुलिस ने इन लोगों से दो टूक शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि इस बार तो वह सभी को दफा 34 के तहत सिर्फ हिदायत देकर छोड़ रहे हैं, लेकिन अगर अगली बार वह बिना मासेक के बाहर निकलते मिले तो सभी कार्रवाई तय है। पुलिस ने इन सभी को मास्क भी वितरित किये।

दरअसल, यह पहला मौका नहीं है जब पुलिस ने किसी को बिना मास्क के बाहर निकलने पर रोका हो। पुलिस जिले में लगातार नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। पुलिस जिले में अब तक लगभग 1950 लोगों का चालान हेलमेट और मास्क न लगाने व दूसरी हिदायतों का पालन न करने पर किया जा चुका है।

ये भी पढ़ेंः एक्शन में CM योगी: यूपी में निवेश बढ़ाने के लिए तैयारी तेज, दिया ये आदेश

वहीं पकड़े गए लोगों का कहना कि हम लोग बिना मास्क के बाहर निकले थे। इसलिए पुलिस ने हम लोगों को पकड़ा है। आगे से हम लोग बिना मास्क के बाहर नहीं निकलेंगे और दूसरे लोगों को भी जागरुक करेंगे।

बाराबंकी के पुलिस अधीक्षक डॉ अरविंद चतुर्वेदी का कहना है कि यह लोग बिना मास्क लगाए बाहर घूम रहे थे। यह सभी कोरोना वायरस से जुड़ी प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे थे। इस पर पुलिस ने इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है। इसके साथ ही इलाके में ऐसा करने वालों के खिलाफ शिकंजा और सख्त किया जा रहा है। किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

रिपोर्टर-सरफराज वारसी, बाराबंकी

एटा में क्वारंटीन युवक निकला कोरोना पॉजिटिव

क्वारंटीन युवक निकला कोरोना पॉजिटिव। युवक मूलरूप से फर्रुखाबाद का रहने वाला है। चार दिन पहले दिल्ली से अपनी बहन के यहां अलीगंज आया था। मंगलवार को उसे क्वारंटीन किया गया था। अब एटा जनपद में कुल पांच संक्रमित हुए हैं।

ये भी पढ़ेंः खतरे की घंटी: हो जाएं सभी सावधान, यहां पैर पसार रहा कोरोना

फिरोजाबाद में दो नए मामले

फिरोजाबाद में आज कोरोना के चार नए मामले मिले हैं। जिले में अब संक्रमितों की कुल संख्या 109 हो गई, जिनमें से दो की मौत हो चुकी है।

वाराणसी में दो नए मामले

वाराणसी में दो और कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। दोनों मरीज सिगरा थाना के पुलिसकर्मी हैं। एक पुलिसकर्मी थाने और दूसरा नगर निगम चौकी पर तैनात है। इनकी स्क्रीनिंग तीन दिन पहले हुई थी। कोरोना के लक्षण दिखते ही इनका सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा था। आज रिपोर्ट में दोनों पॉजिटिव पाए गए हैं। अब जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 60 हो गई है।

ये भी पढ़ेंः माता सीता ने केवल एक ही पुत्र को दिया था जन्म, जानिए क्या है पूरी सच्चाई

पुलिस कमिश्नर ने बांटे पीपीई किट

गौतमबुद्धनगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने आज जिला अस्पताल के कर्मचारियों के बीच पीपीई किट का वितरण कराया।

सीएम योगी की भावुक अपील

लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे उत्तर प्रदेश के कामगारों और मजदूरों से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भावुक अपील की है। उन्होंने श्रमिकों से गुरुवार को कहा कि वे सब्र रखें। सरकार उन्हें उनके घर तक पहुंचाने की विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर रही है।

ये भी पढ़ेंः स्वेटरों के शौकीन थे ऋषि कपूर, इन गीतों से सबके दिलों पर छाए रहे

वाराणसी में एक पुलिसकर्मी समेत मिले छह संक्रमित

वाराणसी में आज कोरोना वायरस के छह नए मरीज मिले हैं। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि नगर निगम पुलिस चौकी पर तैनात एक पुलिसकर्मी समेत छह लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। आईएमएस बीएचयू से इनकी रिपोर्ट आने के बाद सभी को दीनदयाल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया जा रहा है। अब जिले में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 58 हो गई है।

मुरादाबाद में 70 वर्षीय कोरोना संक्रमित की मौत

मुरादाबाद तीर्थांकर महावीर यूनिवर्सिटी (टीएमयू) में भर्ती 70 वर्षीय कोरोना पॉजिटिव महिला की गुरुवार तड़के मौत हो गई। बुधवार देर रात ही महिला की रिपोर्ट आई थी, जिसमें उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। अब मुरादाबाद में इलाज के दौरान मरने वालों का आंकड़ा सात पहुंच गया है।

ये भी पढ़ेंः अब बदलेगी मेट्रो में यात्रा, बंद हो सकती है ये प्रमुख सुविधा

मुख्यमंत्री योगी ने की बैठक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति को लेकर 11 समितियों के अध्यक्षों की टीम के साथ बैठक की।

झांसी में मिला एक नया मरीज

झांसी के ओरछा गेट में रहने वाला एक और व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला है। यह संक्रमित झांसी की पहली कोरोना मरीज का पड़ोसी है। इसके साथ ही झांसी में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर चार हो गई है।

ये भी पढ़ेंः ऋषि कपूर की ये टॉप 10 फिल्में, कई बार देखने पर भी नहीं होंगे बोर

बरेली: लॉकडाउन में सड़क दुर्घटना, होमगार्ड की मौत

लॉकडाउन के दौरान बरेली में डयूटी से लौट रहे एक होमगार्ड सड़क दुर्घटना का शिकार हो गए। बुधवार देर रात मेन रोड पर तेज रफ्तार डीसीएम ने उन्हें कुचल दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने एंबुलेंस को कॉल किया, लेकिन होमगार्ड की मौके पर ही मौत हो गई।

महाराजगंज में एक नया मामला

महाराजगंज जिले में एक और कोरोना पॉजिटिव मामला सामने आया है। मुख्य चिकित्साधिकारी श्रीकांत तिवारी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि संक्रमित व्यक्ति की ट्रैवल हिस्ट्री का पता लगाया जा रहा है। बता दें कि इससे पहले महरागंज में छह जमाती कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद जिले को कोरोना मुक्त घोषित कर दिया गया था।

केजीएमयू में 646 सैंपलों की जांच, 27 पॉजिटिव

लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में बुधवार को 646 सैंपलों की जांच की गई, जिनमें से 27 की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है।

ये भी पढ़ेंः ऋषि की ये बेटी: फंसी थी दिल्ली में, अब अंतिम दर्शन की मिली मंजूरी

कोरोना पॉजिटिव गर्भवती महिला का ऑपरेशन सफल

आगरा में सरोजिनी नायडु मेडिकल कॉलेज के स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक टीम ने पिछले दिनों कोरोना संक्रमित पाई गई गर्भवती महिला का गुरुवार सुबह ऑपरेशन किया। डीएम प्रभु एन सिंह ने बताया कि महिला का ऑपरेशन सफल रहा।

हरियाणा में आज से रैपिड टेस्ट किट से जांच शुरू

चीन की रैपिड किट में खामियां मिलने के बाद देश में इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दी, जिसके बाद अब हरियाणा ने एक दक्षिण कोरियाई कम्पनी को टेस्ट किट का आर्डर किया है। केंद्र सरकार ने केंद्र सरकार ने हरियाणा को मनेसर स्थित एक दक्षिण कोरियाई कंपनी के बने रैपिड टेस्ट किट इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है। हरियाणा ने इस कंपनी से 25 हजार टेस्ट खरीदी है। आज से राज्य में इस किट से जांच शुरू होगी।

ये भी पढ़ेंः मशहूर एक्टर ऋषि कपूर की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

महाराष्ट्र से लौटे सिख श्रद्धालु कोरोना पॉजिटिव:

महाराष्ट्र के नांदेड़ के श्री हजूर साहिब गुरुद्वारे में फंसे पंजाब के सिख श्रद्धालु लगातार बसों के जरिए पंजाब वापस लाए जा रहे हैं, लेकिन इन लोगों में कोरोना संक्रमण पाए जाने से पंजाब में संक्रमितों के आंकड़ों में इजाफा हुआ है। बुधवार शाम तक 64 बसों में करीब 2293 श्रद्धालुओं को वापस पंजाब लाया जा चुका है, जिनमें से अब तक 38 केस कोरोना पॉजिटिव पाए चुके हैं। अभी भी नांदेड़ से लौटे कई लोगों की स्क्रीनिंग होनी बाकी है। स्वास्थ्य विभाग को आशंका है कि नांदेड़ से लौटे इन श्रद्धालुओं में से कोरोना पॉजिटिव लोगों का आंकड़ा बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ेंः लाॅकडाउन में रेल स्टेशनों पर वेंडरों के लिए रोटी का संकट, वेलफेयर एसोसिएशन ने की ये मांग

3 मई के बाद इन क्षेत्रों में छूट

लॉकडाउन फेज 2 खत्म होने वाला है। ऐसे में मिले संकेतों के मुताबिक, 4 मई से कई क्षेत्रों में रियायत मिलेगी। दरअसल, नोएडा में 54 इलाकों की एक सूची जारी की गयी है, जिसके मुताबिक़, 3 मई के बाद नोएडा के 21 क्षेत्रों में लॉकडाउन से राहत मिलने की उम्‍मीद है। वहीं, जिले के 24 इलाकों में इस अवधि के बाद भी सख्‍ती बरकरार रह सकती है, जबकि 9 एरिया में प्रतिबंधों के साथ ढिलाई दी जा सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story