पीएम मोदी की मेगा रैली से बदलेंगे सियासी समीकरण, इन सीटों पर होगा बड़ा असर

एक तीर से कई निशाने साधने में माहिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में बीजेपी की चुनावी रैली को संबोधित करने वाले हैं।

Update: 2021-03-07 08:49 GMT
फोटो— सोशल मीडिया

कोलकाता। एक तीर से कई निशाने साधने में माहिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में बीजेपी की चुनावी रैली को संबोधित करने वाले हैं। पीएम मोदी की इस मेगा रैली के कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। क्योंकि प्रधानमंत्री की रैली शुरू होने से पहले मशहूर बॉलीवुड अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली है। चर्चाओं की मानें तो पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तकरीबन 20 चुनावी जनसभा कर सकते हैं। वहीं सियासी जानकारों की मानें तो प्रधानमंत्री की आज की रैली से पश्चिम बंगाल की लगभग 108 विधानसभा सीटों पर असर पड़ेगा।

इन 108 सीटों पर पड़ सकता है असर

सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में लगभग 1 घंटे तक रहेंगे। लेकिन सियासी जानकारों की मानें तो उनके इस एक घंटे का असर यहां की तकरीबन 108 सीटों पर पड़ सकता है। जानकारों की मानें तो इन सीटों में कोलकाता उत्तर की 7 सीट, कोलकाता दक्षिण की 4, उत्तर 24 परगना की 32, दक्षिण 24 परगना की 31, हुगली की 18 और हावड़ा की 16 सीटों पर व्यापक असर पड़ेगा। बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के एलान के बाद ये राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह पहली मेगा रैली है।

बीजेपी के लिए मोदी फैक्टर

बीजेपी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कितने जरूरी हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वर्ष 2014 के बाद से देश में जितने भी चुनाव हुए वह केवल पीएम मोदी के नाम पर ही लड़े गए। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में भी मोदी फैक्टर ही बीजेपी की नैया पार लगा सकती है। क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली से पहले यहां के लोगों में जो उत्साह दिखाई दे रहा है, वह यह समझने के लिए काफी है।

एक—एक सीट जीतने का समीकरण

कोलाकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में पीएम मोदी की रैली कर बीजेपी ने बड़े जीत की सियासी समीकरण साधने की कोशिश की है। जानकारों की मानें तो बीजेपी ने बड़ी सूझबूझ दिखाते हुए यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली तय की है। क्योंकि यहां से जातीय समीकरण भी साधा जा सकता है। जानकारी के मुताबिक कोलकाता की 11 सीटों पर 44 लाख 96 हजार से अधिक की आबादी रहती है। इनमें 76.51 प्रतिशत हिंदू आबादी है, जिनका वोट बीजेपी में जाना लगभग तय माना जा रहा है। साथ ही यहां 20.60 प्रतिशत मुस्लिम आबादी है, जिसपर ममता बनर्जी की मजबूत पकड़ है।

Tags:    

Similar News