बंगाल में रैलियां-रोड शो से मची आफत, महाराष्ट्र जैसे यहां भी बन रहे हालात

पश्चिम बंगाल में कई हफ्तों से हो रही जनसभाओं और रोड शो में लाखों की भीड़ इकट्ठी की जा रही है। जिनमें खुले आम...

Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-04-13 09:16 GMT

पश्चिम बंगाल में चुनावी रैलियां(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव को लेकर ताबड़तोड़ रैलियां हो रही हैं। ये रैलियां, रोड-शो तृणमूल कांग्रेस (TMC), भाजपा और कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन कर रहे हैं। लगातारकई हफ्तों से हो रही इन जनसभाओं और रोड शो में लाखों की भीड़ इकट्ठी की जा रही है। जिनमें खुले आम कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन किया जा रहा है। राज्य की जनता की फ्रिक किए बिना सियासी गद्दी की होड़ मची हुई है। ऐसे में अब महाराष्ट्र, दिल्ली के बाद बंगाल में कोरोना के मामले रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे है। बीते सोमवार को राज्य में कोरोना के 4511 नए मामले आए हैं।

पश्चिम बंगाल में मृत्यु दर 1.7 प्रतिशत हो गई है। जोकि देश में तीसरे नंबर पर है और महाराष्ट्र के बराबर ही है। पश्चिम बंगाल से आगे देश में पंजाब और सिक्किम ही हैं। वहीं पिछले 7 दिनों के औसत को देखें तो बंगाल में हर दिन 3,040 मामले सामने आ रहे हैं। बिहार में यह आंकड़ा 2,122, झारखंड में 1,734 और ओडिशा में 981 है।

रैलियां के साथ बढ़ते संक्रमण के आकड़ें

ऐसे में असम की बात करें तो नए मामलों का औसत 234 है, जो बंगाल के मुकाबले 10 प्रतिशत है। पश्चिम बंगाल पॉजिटिविटी रेट के मामले में भी देश में 7वें नंबर पर आ गया है। बंगाल में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 6.5 प्रतिशत है, जबकि पूरे देश में यह आंकड़ा 5.2 प्रतिशत का है।


तो अब इसका मतलब ये हुआ कि अगर बंगाल में 100 लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ, तो उनमें से 6.5 संक्रमित मिल रहे हैं। जबकि बंगाल के पड़ोसी राज्यों बिहार, झारखंड, असम और ओडिशा के हाल देखे तो इन सब में पश्चिम बंगाल में केसों में तेजी से काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है।

कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन

लगातार की जा रही चुनावी रैलियों में भीड़ और कोरोना नियमों की अनदेखी की तस्वीरें सामने आने के बाद चुनाव आयोग हरकत में आया था। चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को कोरोना नियमों के पालन का निर्देश दिया था। और इसके बाद भी रैलियों और जनसभाओं में चुनाव आयोग का आदेश बेअसर देखा जा रहा है। इन रैलियों-रोड शो में लाखों की भीड़ जुट रही है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा। यहां तक की मास्क भी नहीं लगाया जा रहा।

पूरे देश में कोरोना के अभी तक 1 करोड़ 36 लाख 89 हजार 453 लोग संक्रमित हो चुके हैं। ऐसे में अब तक 1 करोड़ 22 लाख 53 हजार 697 मरीज इस वायरस को मात देकर ठीक हो गए हैं। संक्रमण से अब तक 1 लाख 71 हजार 058 लोगों को जान गंवानी पड़ी है। अभी देश में 12 लाख 64 हजार 698 कोरोना एक्टिव मामले हैं।

Tags:    

Similar News