West Bengal Board Exam 2022: उपचुनाव के कारण परीक्षा सूची में बदलाव, 6-15 अप्रैल के बीच नहीं होगी अब कोई परीक्षा

ममता सरकार ने उपचुनाव के मद्देनजर 12वीं की परीक्षा सूची में बदलाव किया है। गुरूवार को सूबे की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक कर इस बाबत ऐलान किया। राज्य सरकार ने फैसला किया है कि 6 से 15 अप्रैल के बीच अब राज्य में कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

Written By :  Krishna Chaudhary
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-03-17 12:39 GMT

12वीं की परीक्षा सूची में बदलाव: Photo - Social Media

West Bengal Board Exam 2022: पश्चिम बंगाल में उपचुनाव का ऐलान हो चुका है। राज्य में 12 अप्रैल को आसनसोल लोकसभा (Asansol Lok Sabha) और बालीगंज विधानसभा सीट (Ballygunge assembly seat) के लिए मतदान होना है। इस दौरान पश्चिम बंगाल बोर्ड ( West Bengal Board) की 12वीं की परीक्षा भी निर्धारित है। ऐसे में ममता सरकार (Mamata Government) ने उपचुनाव के मद्देनजर 12वीं की परीक्षा सूची में बदलाव किया है। गुरूवार को सूबे की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) ने शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक कर इस बाबत ऐलान किया। राज्य सरकार ने फैसला किया है कि 6 से 15 अप्रैल के बीच अब राज्य में कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

ममता बनर्जी ने दी संशोधित सूची की जानकारी

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) ने कहा कि 2 अप्रैल से राज्य में परीक्षा की शुरूआत होगी। पहले दिन यानि 2 अप्रैल को प्रथम भाषा, 4 अप्रैल को द्वितीय भाषा और 5 अप्रैल को वोकेशनल विषय की परीक्षा होगी। उसके बाद अगली परीक्षा सीधे 16 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। इस दिन मैथ्स का पेपर होगा। इसके बाद 18 अप्रैल को अर्थशास्त्र 19 अप्रैल को कंप्यूटर साइंस, 20 को कॉमर्स, 22 अप्रैल को फिजिक्स, 23 अप्रैल को सांख्यिकी, 26 अप्रैल को केमिस्ट्री और 72 अप्रैल को बॉयोलॉजी की परीक्षा होगी। परीक्षा का समापन 27 अप्रैल को होगा, पहले इसे 26 अप्रैल को ही हो जाना था।

परीक्षा सूची में बदलाव की वजह

केंद्रीय चुनाव आयोग ने बीते दिनों पांच राज्यों में उपचुनाव का ऐलान किया था। इसमें पश्चिम बंगाल भी शामिल है। पश्चिम बंगाल के आसनसोल लोकसभा औऱ बालीगंज विधानसभा सीट (Ballygunge assembly seat) पर 12 अप्रैल को मतदान होना है। पश्चिम बंगाल सरकार (West Bengal Govwenmwnt) ने केंद्रीय चुनाव आयोग को खत लिखकर उच्च माध्यमिक परीक्षाओं का हवाला देते हुए चुनाव की तारीख बढ़ाने की अपील की। लेकिन चुनाव आयोग ने ममता सरकार की इस अपील को ठुकरा दिया। तब सीएम ममता बनर्जी ने परीक्षा की तारीख में बदलाव करने का ऐलान कर दिया।

दरअसल 11 अप्रैल और 13 अप्रैल को राज्य में 12वीं की परीक्षा की तारीख निर्धारित थी। चुनाव आयोग द्वारा मतदान की तारीख 12 अप्रैल घोषित की गई। चुनावों में स्कूलों को ही मतदान केंद्र के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। ऐसे में मतदान के एक दिन पहले और एक दिन बाद परीक्षा होने के कारण कई तरह की समस्या खड़ी हो सकती थी। लिहाजा ममता सरकार ने इस दौरान की परीक्षाओं की तारीख आगे खिसकाने का फैसला ले लिया।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News