Diabetes in Women: पुरुषों की तुलना में डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं में हृदय रोग विकसित होने की संभावना 12% अधिक

Diabetes in Women: टाइप 2 डायबिटीज वाली महिलाओं में उन लोगों की तुलना में हृदय संबंधी जटिलताओं के विकास का जोखिम 20% अधिक है, जिन्हें डायबिटीज नहीं है।

Update: 2023-05-05 11:35 GMT
Diabetes in Women (Image: Newstrack)

Diabetes in Women: टाइप 2 डायबिटीज वाली महिलाओं में समान स्थिति वाले पुरुषों की तुलना में हृदय संबंधी जटिलताओं के विकसित होने की संभावना अधिक होती है। यह खुलासा एक नए अध्ययन में हुआ है।

हाल ही में डायबिटीज यूके प्रोफेशनल कॉन्फ्रेंस (डीयूकेपीसी) 2023 में प्रस्तुत किए गए अध्ययन के निष्कर्ष में कहा गया है कि टाइप 2 डायबिटीज वाली महिलाओं में उन लोगों की तुलना में हृदय संबंधी जटिलताओं के विकास का जोखिम 20% अधिक है, जिन्हें डायबिटीज नहीं है।

डायबिटीज में ह्रदय रोग है मौत का सबसे बड़ा कारण

हृदय रोग डायबिटीज वाले लोगों में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है। मधुमेह एक चयापचय विकार है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने की शरीर की क्षमता को प्रभावित करता है। समय के साथ, उच्च रक्त शर्करा का स्तर पूरे शरीर में रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जिसमें हृदय को रक्त की आपूर्ति भी शामिल है। डायबिटीज वाले लोगों में हृदय रोग विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है, जिसमें कोरोनरी धमनी रोग, दिल का दौरा और स्ट्रोक शामिल हैं। वास्तव में, बिना मधुमेह वाले लोगों की तुलना में मधुमेह वाले लोगों में हृदय रोग से मरने की संभावना दो से चार गुना अधिक होती है। अन्य कारक जो मधुमेह वाले लोगों में हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं उनमें उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, धूम्रपान और हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास शामिल हैं।

वजन भी एक बड़ा कारक

अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं को टाइप 2 डायबिटीज, उनमें टाइप 2 मधुमेह वाले पुरुषों की तुलना में मोटापे, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल होने की संभावना अधिक थी। टाइप 2 मधुमेह वाली महिलाओं का वजन समान स्थिति और समान उम्र के पुरुषों की तुलना में अधिक होता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि औसतन महिलाएं पुरुषों की तुलना में 24 किलो भारी थीं, अगर उन्हें कम उम्र में टाइप 2 मधुमेह का पता चला था। वजन टाइप 2 डायबिटीज के विकास के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। जब कोई व्यक्ति अधिक वजन वाला होता है, तो शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए प्रतिरोधी बन जाती हैं, वह हार्मोन जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। यह प्रतिरोध अंततः उच्च रक्त शर्करा के स्तर और मधुमेह के विकास को जन्म दे सकता है।

चिकित्सा में भी है असमानता

चिकित्सा उपचार तक पहुंच में असमानता एक कारण है जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं को इस जटिलता से अधिक प्रभावित करती है। अध्ययन में कहा गया है कि टाइप 2 मधुमेह वाली महिलाओं को लिपिड कम करने वाली दवा और एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम अवरोधक निर्धारित किए जाने की संभावना कम थी, खासकर अगर उन्हें हृदय रोग था। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार महिलाओं को दिल की समस्याओं के लिए तीव्र इलाज की संभावना कम होती है और कई महिलाओं को कार्डियक प्रक्रियाओं के लिए भी सिफारिश नहीं की जाती है।

क्या करना चाहिए

डायबिटीज की महामारी का प्रबंधन करना तब तक बेहद मुश्किल है जब तक लोगों को उचित चिकित्सा सहायता नहीं दी जाती है, खासकर जो लोग उच्च जोखिम वाले समूह में हैं। मधुमेह के लक्षणों को जानना भी जरूरी है ताकि स्वास्थ्य को नजरअंदाज करने के बजाय तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। डायबिटीज के सामान्य लक्षण अस्पष्टीकृत वजन घटाने, अत्यधिक भूख और प्यास, बार-बार पेशाब आना, निजी क्षेत्र में बार-बार संक्रमण होना, धुंधली दृष्टि, जबड़े, पीठ या गर्दन में दर्द और अंगों में सूजन है।

Tags:    

Similar News