Contaminated Water Disease: बरसात में दूषित पानी पीने से जा सकती है जान भी, बरतें ये सावधानियां बचे रहेंगे बीमारियों से

Contaminated Water Disease: पीने का पानी विश्वसनीय और सुरक्षित स्रोतों से प्राप्त करें। नगर निगम की आपूर्ति से प्राप्त नल के पानी का उपयोग करें जिसे सुरक्षा के लिए उपचारित और परीक्षण किया गया हो। यदि नल का पानी उपलब्ध नहीं है या सुरक्षित नहीं है, तो प्रतिष्ठित ब्रांडों के बोतलबंद पानी का उपयोग करने पर विचार करें या पीने से पहले प्राकृतिक स्रोतों से पानी को शुद्ध करें।

Update: 2023-07-26 02:00 GMT
Contaminated Water Disease (Image credit: social media)

Contaminated Water Disease: बरसात के मौसम में दूषित पानी पीने से विभिन्न जलजनित बीमारियाँ हो सकती हैं, जो पानी में मौजूद रोगजनक सूक्ष्मजीवों या विषाक्त पदार्थों के कारण होती हैं। इन बीमारियों के गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं और, कुछ मामलों में, जीवन के लिए खतरा हो सकता है। सामान्य जलजनित रोगों में शामिल हैं:

हैजा (Cholera) : हैजा विब्रियो कॉलेरी जीवाणु के कारण होने वाला एक गंभीर और संभावित घातक जीवाणु संक्रमण है। यह दूषित पानी और भोजन से फैलता है, जिससे गंभीर दस्त और निर्जलीकरण होता है।

टाइफाइड बुखार (Typhoid Fever) : टाइफाइड बुखार साल्मोनेला टाइफी जीवाणु के कारण होता है और दूषित भोजन और पानी से फैलता है। इससे तेज बुखार, पेट दर्द, सिरदर्द होता है और अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है।

पेचिश (Dysentery) : पेचिश बैक्टीरिया, वायरस या परजीवियों के कारण होने वाला आंतों का संक्रमण है। इसके परिणामस्वरूप रक्त और बलगम के साथ गंभीर दस्त होते हैं, जिससे निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन होता है।

हेपेटाइटिस ए (Hepatitis A) : हेपेटाइटिस ए एक वायरल संक्रमण है जो लिवर को प्रभावित करता है। यह दूषित पानी और भोजन से फैलता है और पीलिया, थकान और पेट दर्द जैसे लक्षण पैदा कर सकता है।

जिआर्डियासिस (Giardiasis) : जिआर्डियासिस एक परजीवी संक्रमण है जो प्रोटोजोअन जिआर्डिया लैम्ब्लिया के कारण होता है। यह दूषित पानी के माध्यम से फैलता है और दस्त, ऐंठन और सूजन जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण पैदा कर सकता है।

क्रिप्टोस्पोरिडिओसिस (Cryptosporidiosis): क्रिप्टोस्पोरिडिओसिस एक अन्य परजीवी संक्रमण है जो आंतों को प्रभावित करता है। यह प्रोटोजोअन क्रिप्टोस्पोरिडियम के कारण होता है और दूषित पानी से फैलता है। इससे गंभीर दस्त हो सकते हैं, खासकर कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों में।

ई. कोली संक्रमण (E. coli Infections) : एस्चेरिचिया कोली (ई. कोली) बैक्टीरिया के कुछ उपभेद दूषित पानी या भोजन के माध्यम से ग्रहण करने पर गंभीर संक्रमण पैदा कर सकते हैं। लक्षण हल्के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों से लेकर गुर्दे की विफलता सहित गंभीर बीमारी तक हो सकते हैं।

दूषित पानी पीने से होने वाली बिमारियों से बचने के लिए ये सावधानियां :

- पीने का पानी विश्वसनीय और सुरक्षित स्रोतों से प्राप्त करें। नगर निगम की आपूर्ति से प्राप्त नल के पानी का उपयोग करें जिसे सुरक्षा के लिए उपचारित और परीक्षण किया गया हो। यदि नल का पानी उपलब्ध नहीं है या सुरक्षित नहीं है, तो प्रतिष्ठित ब्रांडों के बोतलबंद पानी का उपयोग करने पर विचार करें या पीने से पहले प्राकृतिक स्रोतों से पानी को शुद्ध करें।

- पानी उबालना मौजूद बैक्टीरिया, वायरस और परजीवियों को मारने का एक प्रभावी तरीका है। पानी को पीने के लिए सुरक्षित बनाने के लिए कम से कम एक मिनट (या अधिक ऊंचाई पर तीन मिनट) तक जोर से उबालें।

- उच्च गुणवत्ता वाले पानी फ़िल्टर का उपयोग करें जो बैक्टीरिया, परजीवी और अन्य दूषित पदार्थों को हटाने में सक्षम है। उनकी प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए एनएसएफ/एएनएसआई प्रमाणन वाले फिल्टर की तलाश करें।

- यदि उबालना या छानना संभव नहीं है, तो हानिकारक सूक्ष्मजीवों को मारने के लिए क्लोरीन या आयोडीन गोलियों जैसे जल कीटाणुनाशकों का उपयोग करें। उचित उपयोग के लिए कीटाणुनाशक उत्पाद पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

- यदि आप बाद में उपयोग के लिए पानी का भंडारण करते हैं, तो टाइट-फिटिंग ढक्कन वाले साफ, खाद्य-ग्रेड कंटेनर का उपयोग करें। पानी को सीधी धूप से दूर ठंडी और सूखी जगह पर रखें।

- खाने से पहले या खाना संभालने से पहले और शौचालय का उपयोग करने के बाद अपने हाथ साबुन और साफ पानी से धोएं। यह आपके मुंह और भोजन में दूषित पदार्थों के स्थानांतरण को रोकने में मदद करता है।

- बाहर खाते या पीते समय, दूषित पानी से बनी बर्फ से सावधान रहें। यदि आप स्रोत के बारे में अनिश्चित हैं तो पैकेज्ड बर्फ का उपयोग करना या इसे पूरी तरह से छोड़ देना सुरक्षित है।

- उन क्षेत्रों में जहां पानी की गुणवत्ता चिंता का विषय है, कच्चे फलों और सब्जियों का सेवन करने से बचें जो दूषित पानी से धोए गए हों। ऐसे फल चुनें जिन्हें छीला जा सके, या उन्हें सुरक्षित पानी से अच्छी तरह धो लें।

- सुनिश्चित करें कि दूषित पानी से संदूषण को रोकने के लिए भोजन ठीक से तैयार और संग्रहीत किया गया है। मौजूद किसी भी हानिकारक सूक्ष्मजीव को मारने के लिए भोजन को अच्छी तरह से पकाएं।

- स्ट्रीट फूड का उपभोग करते समय, साफ और स्वच्छ प्रथाओं वाले विक्रेताओं को चुनें। ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो दूषित पानी से तैयार किए गए हों या धोए गए हों।

Tags:    

Similar News