अड्डा बड़ा काम का: रोजाना खाएं इतने, मिलेगा ये फायदा...

वो कहते हैं ना सन्डे हो या मंडे रोज़ खाओ अंडे। उसे तरह सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में अंडे का सेवन आपको बिमारियों से लड़ने में मदद करता हैं साथ ही पोषण का भंडार भी हैं।

Update: 2020-09-14 14:57 GMT
अड्डा बड़ा काम का: रोजाना खाएं इतने, मिलेगा ये फायदा.

वो कहते हैं ना सन्डे हो या मंडे रोज़ खाओ अंडे। उसे तरह सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में अंडे का सेवन आपको बिमारियों से लड़ने में मदद करता हैं साथ ही पोषण का भंडार भी हैं। इसे उबाल कर खाए या स्पेशल तरीके से इसे बनाए। हर तरह से ये फायदा करती हैं। अंडा हर मौसम में दैनिक जीवन का आहार है, हालांकि अंडे का सेवन करना सही हैं लेकिन इसके पीले हिस्से में मौजूद कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की वजह से यह थोड़ा बदनाम है।

यह भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर सामंथा ने सारा-रकुल से मांगी माफ़ी, ये है बड़ी वजह

भोजन के जरिये कोलेस्ट्रॉल

हालांकि, कोलेस्ट्रॉल के मामले में सब कुछ कह देना इतना आसान नहीं है, क्योंकि हम भोजन के जरिये जितना कोलेस्ट्रॉल लेते हैं हमारा शरीर उतना ही कम कोलेस्ट्रॉल उत्पन्न करता है। इसलिए यदि आप थोड़े बहुत अंडे खाते हैं तो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ेगी। कोलेस्ट्रॉल को हर बार हार्ट की बीमारी और असमय से जोड़ा गया हैं। लेकिन यह भी हकीकत है कि कोलेस्ट्रॉल हर एक कोशिका के विकास लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और हमारे शरीर की बुनियाद के लिए यह जरूरी भी है।इसके अलावा शरीर में टेस्टेस्टरॉन एस्ट्रोजन और कॉर्टिसोल के निर्माण इ मदद करता हैं।

ये भी पढ़ेंः जेल जाएंगे सलमान खान? कोर्ट ने जो कहा- उसे सुनकर फैन्स की उड़ जाएगी नींद

अंडो का लगाए गणित

बता दें, कि अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) के अनुसार, एक बड़े अंडे में 72 कैलोरी होती हैं। जिसका वजन 50 ग्राम होता है. कैलोरी अंडे के आकार पर निर्भर करती है। छोटा अंडा (38 ग्राम): 54 कैलोरी, मध्यम अंडा (44 ग्राम): 63 कैलोरी, बड़ा अंडा (50 ग्राम): 72 कैलोरी, अतिरिक्त-बड़ा अंडा (56 ग्राम): 80 कैलोरी और जंबो एग (63 ग्राम): 90 कैलोरी का होता है हिमे इस बात का ध्यान रखना चाहिए की भोजन के समय हम कितने हम हमारे शरीर में इसकी मात्रा बढ़ा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः देखें वीडियो: Kangana Ranaut ने कहा- ‘मुझे कमज़ोर समझ कर, बहुत बड़ी भूल कर रहे हैं!’

अंडे के शौखीं के लिए टिप्स

186 एमजी कोलेस्ट्रॉल होता है, जोकि हमारी रोजाना जरूरत का 62 फ़ीसदी है। अंडे के सफेद हिस्से में ज्यादातर प्रोटीन है और कोलेस्ट्रोल की मात्रा बहुत ही कम है। एक बार में 3 अंडे स्वस्थ शरीर के लिए ठीक हैं। लेकिन यह ध्यान रखें सभी अंडे एक जैसे नहीं होते। तो जब भी आप अंडो का सेवन कर तो इस बात का ध्यान रखें आप कितनी मंत्र में उसे ले रहे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News