करोड़ों का भैंसा! इसकी खुराक और रहन-सहन जानकर उड़ जायेंगे आपके होश  

भीम की खान-पान की बात करें तो प्रतिमाह इसका खर्चा करीब एक लाख से ऊपर है। इसे प्रतिदिन देशी घी की एक किलो लापसी, काजू, बदाम, अंजीर, मक्का, हरी और सूखी घास, मक्खन, शहद और दूध आदि का भोजन कराया जाता है। इन सबकी कीमत प्रतिमाह एक लाख से अधिक आती है।

Update: 2019-11-06 11:55 GMT

राजस्थान: आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक भैंसे का दाम 15 करोड़ रुपए है। इस विशालकाय भैंसा जिसका नाम भीम है, के मालिक का दावा है कि इसकी कीमत का अनुमान 15 करोड़ रुपए लगाया गया है। लेकिन इसके बावजूद वो इसे बेचना नहीं चाहते हैं। भीम की आयु महज 6 साल 2 महीने है। अच्छी खासी कद काठी वाले भीम का वजन 1300 सौ किलो है। इसकी ऊंचाई भी करीब छह फीट है।

ये भी देखें : बच्चों को खिलाएं घी: लेकिन ध्यान रखें इस बात का, नहीं तो…

बता दें कि भीम उदयपुर के एग्रो टेक किसान मेले में हरियाणा के चर्चित युवराज भैंसे को भी पीछे छोड़ चुका है और उससे ज्यादा सुर्खियां बटोर चुका है। भीम की प्रसिद्धि का आलम यह कि मेले में जो भी आता है वो भीम के साथ सेल्फी भी लेकर ही जाता है।

भीम की खान-पान की बात करें तो...

भीम की खान-पान की बात करें तो प्रतिमाह इसका खर्चा करीब एक लाख से ऊपर है। इसे प्रतिदिन देशी घी की एक किलो लापसी, काजू, बदाम, अंजीर, मक्का, हरी और सूखी घास, मक्खन, शहद और दूध आदि का भोजन कराया जाता है। इन सबकी कीमत प्रतिमाह एक लाख से अधिक आती है। भीम के भोजन की एक और विशेषता है कि उसे कभी भी बासी भोजन नहीं दिया जाता है।

ये भी देखें : आतंकियों का घिनौना चेहरा! हैवानियत का खुलासा, लड़कियों के साथ होता है ये काम

दूर- दूर तक है नाम...

भीम की ख्याति सुनकर उसे देखने देशी-विदेशी पर्यटकों की भीड़ उमड़ती है। वो इसके बारे में सबकुछ जानना चाहते हैं। पर्यटकों का कहना है की भीम जैसा भैंसा उन्होंने पहले कभी नहीं देखा। धन्य हैं ऐसे लोग जो लाखों रुपए खर्च कर पशुओं के नस्ल को बढ़ावा दे रहे हैं।

भीम की देखभाल के लिए 10 लोगों की टीम लगाई गई है जिसमें दो चिकित्सक भी शामिल हैं। इसे प्रतिदिन एक किलो सरसों के तेल से मालिश की जाती है। भीम को प्रतिदिन छह किलोमीटर की सैर भी कराई जाती है।

भीम से पहले सुल्तान और युवराज का भी है नाम

भीम के मालिक अरविंद जांगिड़ ने बताया कि भीम से पहले सुल्तान और युवराज नाम के भैंसे चर्चा में थे। उदयपुर में एग्रो टेक किसान मेले में युवराज और भीम ने भी हिस्सा लिया। इसमें दोनों भैंसों के बीच प्रतियोगिता करवाई गई।

ये भी देखें : यहां आबोहवा में सुधार! खेल के दौरान बीमार हुए बांग्लादेशी खिलाड़ी, ऐसे निकले लोग

मालिक अरविंद को पुरस्कृत भी किया जा चुका है

युवराज भैंसा 12 वर्ष का है और उसका वजन 1400 किलो है। जबकि महज पांच वर्ष की उम्र में 1200 किलो वजन रखने वाले भीम ने अपने से दोगुने उम्र के युवराज से बेहतर प्रदर्शन कर ताकतवर होने का खिताब जीता था। इसके लिए भीम और उसके मालिक अरविंद को पुरस्कृत भी किया गया था।

Tags:    

Similar News