कोरोना पर AIIMS विशेषज्ञों की चेतावनी, सभी अंगों के लिए इतना खतरनाक है वायरस

कोरोना वायरस ने दुनिया में तबाही मचाई हुई है। कोरोना को लेकर आए दिन नई-नई रिसर्च सामने आती रहती है। अब दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के विशेषज्ञों ने अब नई चेतावनी दी है।

Update: 2020-08-27 05:05 GMT
कोरोना पर AIIMS विशेषज्ञों की चेतावनी, सभी अंगों के लिए इतना खतरनाक है वायरस

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने दुनिया में तबाही मचाई हुई है। कोरोना को लेकर आए दिन नई-नई रिसर्च सामने आती रहती है। अब दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के विशेषज्ञों ने अब नई चेतावनी दी है।

उनका कहना है कि कोरोना वायरस न सिर्फ फेफड़े को बल्कि संक्रमित मरीज के सभी अंगों को प्रभावित कर सकता है और शुरुआती लक्षण छाती की शिकायत से बिल्कुल हटकर हो सकते हैं।

विशेषज्ञों का इस बात जोर है कि अन्य अंगों को शामिल करने के लिए, सिर्फ सांस के लक्षणों के आधार पर हल्के, मध्यम और गंभीर श्रेणियों में मामलों के वर्गीकरण पर फिर से विचार करने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें...8 साल की मासूम से हैवानियत: भीड़ ने आरोपी को दी ऐसी सजा, कांप जाएंगी रूह

एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया, स्नायु विभाग के प्रमुख डॉ एम वी पद्मा श्रीवास्तव, हृदय चिकित्सा विज्ञान विभाग के प्रोफेसर डॉ. अंबुज राय, मेडिसीन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. नीरज निश्चल समेत संस्थान के विशेषज्ञों ने नीति आयोग के साथ आयोजित साप्ताहिक नेशनल क्लीनिकल ग्राउंड राउंड्स में कोविड-19 का फेफड़े पर होने वाले संभावित समस्याओं पर चर्चा की।

यह भी पढ़ें...NEET-JEE परीक्षा: अब अकादमिक जगत ने PM मोदी को लिखा पत्र, की ये बड़ी मांग

गुलेरिया ने बताया, चूंकि हमने कोविड-19 के बारे में अधिकाधिक जाना है, तो ऐसे में हमने अहसास किया यह फेफड़े पर भी अपना प्रभाव दिखाता है। यह मूल तथ्य है कि यह वायरस एसीई 2रिसेप्टर से कोशिका में प्रवेश करता है इसलिए सांस की नली और फेफड़े में वह बड़ी मात्रा में होता है, हालांकि वह अन्य अंगों में भी मौजूद होता है और इस तरह अन्य अंग भी प्रभावित होते हैं।

यह भी पढ़ें...पोल खुलने पर भड़की डॉन की महबूबा, भारत के खिलाफ उगला जहर

उनका कहना है कि हमने कई ऐसे मरीज देखे हैं, जिसमें फेफड़े की कम बल्कि अन्य अंगों की अधिक परेशानी रही। विशेषज्ञों ने कई ऐसे उदारहण दिए जिनमें मरीज को बिना लक्षण वाला या हल्के कोविड वाला बताया गया, लेकिन उनमें फेफड़े की जगह अन्य जानलेवा परेशानियां थीं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News