कैंसिल हुई डिप्लोमा कोर्सेज की परीक्षाएं, अब ऐसे पास किए जाएंगे छात्र

दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी के संकट को देखते हुए बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (BTE) ने डिप्लोमा कोर्सेज के लिए सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया है।

Update: 2020-08-13 09:53 GMT
Diploma Courses exams canceled

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी के संकट को देखते हुए बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (BTE) ने डिप्लोमा कोर्सेज के लिए सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। यूनिवर्सिटी द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिस में बताया गया है कि सभी सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assessment) और पिछले साल के परफॉर्मेंस के बेस पर प्रमोट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: चीन में खौफ की वापसी: दोबारा वापस लौटा कोरोना, ठीक हुई महिला फिर संक्रमित

ऐसे दिए जाएंगे नंबर

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, इस साल में छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के लिए कुल 50 फीसदी वेटेज दिया जाएगा और बीते साल की अंतिम परीक्षा में मिले अंकों का 50 प्रतिशत दिया जाएगा। साथ ही नोटिस में यह भी कहा गया है कि अगर कोई भी छात्र अपने स्कोर में सुधार करना चाहता है तो, उसे परीक्षा में बैठने का विकल्प दिया जाएगा। हालांकि अभी तक परीक्षा की तारीख को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ें: अलीगढ़ कांड: मायावती ने यूपी की कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल, लगाया ये आरोप…

इन छात्रों को लेना होगा परीक्षा में हिस्सा

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, भविष्य में होने वाली परीक्षा में पिछले किसी भी सेमेस्टर में कंपार्टमेंट या बैक करने वाले छात्रों को शामिल होना होगा। जिस भी स्टूडेंट के पास बीते सेमेस्टर में से किसी एक में कम्पार्टमेंट है और जिसने कोर्स की अवधि पूरी कर ली है, उन्हें सभी सेमेस्टर के लिए अपने डिप्लोमा को हासिल करने के लिए एक साल का एक्सटेंशन दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान ने घुटने टेके: इस देश को मनाने में जुटा, ये है बड़ी वजह

सितंबर में आयोजित हों फाइनल ईयर की परीक्षाएं

बता दें कि इससे पहले दिल्ली ने राज्य के सभी यूनिवर्सिटी को फाइनल ईयर की परीक्षा या सेमेस्टर परीक्षा आयोजित नहीं करने के आदेश दिए थे, हालांकि हाल ही में यूजीसी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि राज्य सरकारों के पास ऐसा फैसला करने का अधिकार नहीं है। डिग्री कोर्सेज के लिए फाइनल ईयर की परीक्षाएं सितंबर में आयोजित होंगी।

यह भी पढ़ें: कांपा ये बाहुबली: सता रहा एनकाउंटर का डर, ब्राह्मण होना बना वजह

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News