फिर दहकी दिल्ली: जलकर राख हो गया पूरा मकान, मचा हाहाकार

दिल्ली में आग लगने के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। एक माह में चौथी बार आग लगने के मामला सामने आया है। शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर के नोएडा में एक फ़्लैट में भीषण आग लग गयी। आग की लपटे इतनी तेज थीं कि दमकल की गाड़ियों के आने से पहले ही सबकुछ जलकर राख हो गया।

Update: 2020-01-03 06:54 GMT

नोएडा: दिल्ली में आग लगने के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। एक माह में चौथी बार आग लगने के मामला सामने आया है। शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर के नोएडा में एक फ़्लैट में भीषण आग लग गयी। आग की लपटे इतनी तेज थीं कि दमकल की गाड़ियों के आने से पहले ही सबकुछ जलकर राख हो गया। वहीं इस घटना में एक युवक भी घायल हो गया। गौरतलब है कि बीते दिन बैकट्री की फैक्ट्री में भीषण आग लगने के दौरान कई लोगो घायल हो गये थे, वहीं एक दमकल कर्मी की मौत हो गयी थी।

मामला नोएडा के सेक्टर 75 के एपेक्स एथेन्स के फ्लैट B- 1402 का है, जहां आज भीषण आग लग गई। आग लगने के तुरंत बाद एपार्टमेंट के लोगों ने फोन कर दमकल की गाड़ियों को बुलाया, लेकिन दमकल की गाड़ियां मौके पर लेट से पहुंची। तब तक फ्लैट में सब कुछ जल चुका था। वहीं लोगों का आरोप है कि एपार्टमेंट में फायर सेफ्टी के सारे उपकरण लगे थे लेकिन बंद पड़े हुए थे। इस घटना में लाखों रुपये के नुकसान का अनुमान है। मौके पर पुलिस की टीम पहुंच गयी है और आग लगने की वजहों की जांच की जा रही है।

ये भी पढ़ें: CM अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, इन्हें देंगे एक करोड़ रुपये

गुरूवार को फैक्ट्री में भीषण आग में दमकलकर्मी की मौत:

गौरतलब है कि गुरूवार को राजधानी दिल्ली के पीरागढ़ी इलाके में ओकाया बैटरी की फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। जिसके के बाद अंदर रखी कई बैटरी में ताबड़तोड़ विस्फोट हुआ। धमाके की वजह से बिल्डिंग का कुछ हिस्सा गिर गया, जिससे उसके नीचे कुछ लोग दब गए।

आग की सूचना मिलते ही मौके पर फायर ब्रिगेड की करीब 35 गाड़ियां पहुंच गयी। इसके अलावा NDRF की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी गयी। आग बुझाने के दौरान 14 दमकल कर्मियों समेत 18 लोग घायल हुए हैं। इस दौरान एक दमकलकर्मी, जिसका नाम अमित कुमार बालियान है, की मौत हो गई। राहत बचाव कार्य 9 घंटों तक जारी रहा।

ये भी पढ़ें: इन राज्यों को ठंड से मिली राहत, तो बर्फबारी और बारिश से यहां बढ़ी सर्दी

इससे पहले 2019 बीतते बीतते कई बार लग चुकी है आग

सबसे पहले बीते आठ दिसंबर 2019 को रानी झांसी रोड स्थित अनाजमंडी इलाके की एक इमारत में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई थी। इस हादसे में कुल 44 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई थी। मरने वाले ज्यादातर मजदूर बिहार के रहने वाले थे। ये सभी यहां बैग बनाने वाली फक्ट्री में काम करते थे।

15 दिसंबर 2019 को दिल्ली के शालीबार बाग इलाके में लगी थी आग

इसके एक हफ्ते बाद ही 15 दिसंबर को दिल्ली के शालीबार बाग इलाके में एक रिहाइशी चार मंजिला इमारत में आग लग गई थी। इस दुर्घटना में तीन बुजुर्ग महिलाओं की जलने से मौत हो गई थी।

ये भी पढ़ें: बड़ा सवाल: भारत-नेपाल के बीच बढ़ा विवाद, आखिर ‘कालापानी’ किसका..?

कपड़े के गोदाम में लगी थी भीषण

हाल में 23 दिसंबर 2019 को दिल्ली के किराड़ी इलाके में तीन मंजिला कपड़े के गोदाम में भीषण आग लग गई थी। इस घटना में छह महीने के एक बच्चे सहित नौ लोगों की मौत हो गई थी। जबकि कई अन्य घायल हुए थे।

ये भी पढ़ें: कोटा: गहलोत सरकार ने कहा-न करें राजनीति, तो केंद्र ने बढ़ाया मदद का हाथ

Tags:    

Similar News