बज गई खतरे की घंटी: अर्थव्यवस्था पर कोरोना संकट, यहां जानें क्या करेगी सरकार

जुलाई में आठ इंफ्रास्ट्रक्चर (आठ कोर) सेक्टर्स के उत्पादन में भारी मंदी दर्ज की गई है। सरकारी आंकड़ों से मिली जानकारी से पता चला कि जुलाई महीने में देश के आठ कोर सेक्टर के उत्पादन में 9.6 फीसद की गिरावट रही है।

Update: 2020-08-31 11:19 GMT
बज गई खतरे की घंटी: अर्थव्यवस्था पर कोरोना संकट, यहां जानें क्या करेगी सरकार

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कारण देश में फैली महामारी की मार देश की अर्थव्यवस्था पर अब सीधा दिखाई पड़ रहा है। कोरोना का असर इस कदर छाया कि जुलाई में आठ इंफ्रास्ट्रक्चर (आठ कोर) सेक्टर्स के उत्पादन में भारी मंदी दर्ज की गई है। सरकारी आंकड़ों से मिली जानकारी से पता चला कि जुलाई महीने में देश के आठ कोर सेक्टर के उत्पादन में 9.6 फीसद की गिरावट रही है।

सबसे ज्यादा इन सेक्टर में दर्ज की गई गिरावट

सरकारी आंकड़ों की ओर से पता चला है कि सबसे ज्यादा स्टील, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स और सीमेंट सेक्टर के उत्पादन में गिरावट देखी गई है। आठ सेक्टर में 7 सेक्टर के उत्पादन में गिरावट दर्ज की गई है। जबकि अप्रैल-जुलाई 2020-21 में यह गिरावट का आंकड़ा -20.5 फीसद का रहा है।

आठ कोर सेक्टर्स के उत्पादन में 2.6 फीसदी की बढ़ोतरी

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल यानी जुलाई 2019 में आठ कोर सेक्टर्स के उत्पादन में 2.6 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। आठ कोर सेक्टर्स या इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर्स में उर्वरक, कोयला, क्रूड ऑयल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, स्टील, सीमेंट और बिजली शामिल है।

ये भी देखें: क्या ख़त्म हुआ CSK में रैना का सफ़र? होटल रूम में ऐसी क्या हुई बात

मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में उर्वरक को छोड़कर सभी सात सेक्टर्स- कोयला, क्रूड ऑयल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, स्टील, सीमेंट और बिजली में गिरावट दर्ज की गई है।

उर्वरक सेक्टर के उत्पादन में 6.9 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई

सरकार की ओर से जारी किये गए आंकड़ों के हिसाब से अगर अलग-अलग सेक्टर की बात करें तो जुलाई महीने में स्टील में 16.5 फीसदी, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स 13.9 फीसदी, सीमेंट में 13.5 फीसदी, प्राकृतिक गैस में 10.2 फीसदी, सीमेंट में 5.7 फीसदी, कोयला में 4.9 फीसदी और विधुत में 2.3 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। जबकि उर्वरक सेक्टर के उत्पादन में 6.9 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई है।

ये भी देखें: नहीं बचेंगे पाकिस्तान-चीन: भारत पानी के अंदर से मारेगा दुश्मनों को, तैयारी शुरू

Tags:    

Similar News