Lucknow Ka Mausam 12 July 2023: लखनऊ में झमाझम बारिश शुरू, जानें अपने एरिया में बारिश का हाल

Lucknow Ka Mausam 12 July 2023: मौसम विभाग के मुताबिक, लखनऊ में लगातार बारिश का सिलसिला जारी है । तापमान में काफी गिरावट आई है।

Update: 2023-07-12 01:45 GMT
लखनऊ में मानसूनी बारिश का नजारा (Photo:आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Ka Mausam 12 July 2023: यूपी की राजधानी सहित पूरा प्रदेश बारिश की चपेट में है। कहीं-कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश की संभावना जाहिर की गई है। लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र लखनऊ में झमाझम बारिश शुरू हो चुकी है। सूबे के अधिकांश हिस्सों में रुक-रुककर बारिश हो रही है। वहीं, कई जिलों में सामान्य से अधिक बारिश ने जलभराव की समस्या पैदा कर दी है। निचले इलाकों में रहने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो बारिश का सिलसिला अभी जारी रहेगा।

आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार (12 जुलाई) को भी पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। इसी तरह, 13 जुलाई को वेस्ट यूपी में करीब-करीब सभी इलाकों में बारिश हो सकती है। पूर्वी यूपी में भी अनेक जगहों पर बिजली चमकने और बादलों की गर्जना के साथ बरसात की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ भाग में इस बीच भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जाहिर की गई है।

लखनऊ में आज भी बारिश की संभावना

लखनऊ में 12 जुलाई को भी मानसून पूरे शबाब में नजर आएगा। बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 डिग्री रहने का अनुमान है। दिन में 10 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाओं के बीच बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। आसमान में काले घने बादलों का बसेरा रहेगा। बारिश के कारण शहर का पारा नीचे आ गया है। आर्द्रता 88 प्रतिशत के करीब रहेगा। रात में बरसात की आशंका जाहिर की जा रही है।

वेस्ट UP में आज भारी बारिश का अलर्ट

इसी तरह 13 जुलाई को पश्चिमी यूपी में लगभग सभी स्थान पर बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, संभल, सहारनपुर, नोएडा, गाजियाबाद, बागपत, बरेली, मुजफ्फरनगर, कासगंज, अलीगढ़ समेत 63 जिलों के लिए अगले 24 घंटों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। मौसम को लेकर इन जिलों में येलो अलर्ट (Yellow Alert in West UP) जारी किया गया है। वहीं, राजधानी लखनऊ और उसके आस-पास के जिलों जैसे- बाराबंकी, कानपुर आदि में भी मौसम का हाल ऐसा ही रहने की उम्मीद है।

भारी बारिश से बढ़ा नदियों का जलस्तर

आईएमडी (IMD) ने राज्य के कई हिस्सों के लिए अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश से राज्य में कई नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है। निचले इलाकों में बाढ़ का डर लोगों को सताने लगा है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया कि, राज्य के तराई वाले इलाकों में तेज बरसात की संभावना है। रामपुर, बरेली, पीलीभीत, मथुरा, हाथरस और आगरा में भारी बारिश हो सकती है। नेपाल से सटे इलाकों में भी अच्छी बारिश हो सकती है।

Tags:    

Similar News