विस्तारा और स्पाइसजेट का तोहफाः दिल्‍ली से ढाका सीधी उडान, जानें पूरा शेड्यूल

पांच नवंबर से बांग्लादेश से भारत के लिए उड़ान सेवा शुरू करेगी। विस्तारा और स्पाइसजेट ने इस बारे में एक हफ्ते पहले ही ऐलान किया है। गुरुवार की सुबह विस्‍तारा के विमान ने दिल्‍ली से ढाका का सफर शुरू कर दिया है।

Update: 2020-11-05 04:02 GMT
विस्तारा और स्पाइसजेट का तोहफाः दिल्‍ली से ढाका सीधी उडान

अखिलेश तिवारी

लखनऊ: टाटा-एसआईए की जॉइंट वेंचर कंपनी एयरलाइन विस्तारा और स्पाइसजेट आज पांच नवंबर से भारत और बांग्लादेश के बीच सीधी उड़ान के लिए तैयार हैं। दोनों देशों के बीच हाल ही में एयर बबल समझौता किया गया है। इसके तहत दोनों कंपनियां पांच नवंबर से बांग्लादेश से भारत के लिए उड़ान सेवा शुरू करेगी। विस्तारा और स्पाइसजेट ने इस बारे में एक हफ्ते पहले ही ऐलान किया है। गुरुवार की सुबह विस्‍तारा के विमान ने दिल्‍ली से ढाका का सफर शुरू कर दिया है।

टाटा कंपनी ने किया नया विस्‍तार

भारत में सिविल एविएशन की शुरुआत करने वाली टाटा कंपनी ने अपना नया विस्‍तार किया है। अब टाटा की विस्‍तारा एयर लाइन पांच नवंबर से दिल्ली और बांग्लादेश की राजधानी ढाका के बीच विशेष, नॉन-स्टॉप उड़ानें संचालित करेगी। भारत और बांग्लादेश के बीच गठित 'ट्रांसपोर्ट बबल' के हिस्से के रूप में शुरू हो रही इस वायु सेवा के लिए कंपनी ने एयरबस ए320नियो विमान का उपयोग करने का ऐलान किया है। शुरूआती तौर पर सप्‍ताह में केवल दो दिन गुरुवार और रविवार को दिल्‍ली से ढाका और ढाका से दिल्‍ली तक वायु सेवा का संचालन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: BR CHOPRA: पत्रकार से फिल्म निर्माण तक का सफ़र, दीं सुपरहिट फ़िल्में

कुछ प्रतिबंधों के साथ वायु सेवा शुरू करने का फैसला

COVID-19 महामारी के बीच कुछ प्रतिबंधों के साथ दोनों देशों ने वायु सेवा शुरू करने का फैसला किया है। इस एयर बबल समझौता के तहत ही दोनों एयरलाइनें अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करने के लिए तैयार हैं। इस बारे में विस्तारा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लेस्ली थंग अपने पहले जारी बयान में स्‍पष्‍ट कर चुके हें कि वेबसाइट, मोबाइल ऐप और ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से सभी चैनलों पर बुकिंग को खोला जा गया है।

उन्‍होंने यह भी कहा है कि कोविड की चुनौती को ध्‍यान में रखते हुए अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर विस्‍तार करना बेहद सकारात्‍मक अनुभूति कराने वाला है। उनका माना है कि 'भारत और बांग्लादेश के बीच हवाई यात्रा की मांग बढ रही है। ऐसे में विस्‍तारा की सेवा लोगों को सुविधापूर्ण अहसास कराएगी। इन उड़ानों के शुरू होने से दोनों देशों के व्यापारियों, व्यापारिक समुदायों और अन्य नियमित यात्रियों को सुविधा होगी।'

दूसरी ओर गुरुग्राम स्थित कंपनी स्पाइसजेट ने भी पांच नवंबर से ही कोलकाता और चटगांव के बीच सप्ताह में चार बार नॉन-स्टॉप उड़ान सेवाएं संचालित करने का ऐलानर किया है। कंपनी का दावा है कि जल्‍द ही वह दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई को ढाका से जोड़ने वाली सेवाओं को शुरू करने जा रही है। कंपनी ने बताया कि बांग्‍लादेश का बंदरगाह शहर चटगांव उनकी अंतरराष्‍ट्रीय सेवाओं का 11 वां पडाव बनने जा रहा है। इससे पहले भारत के बाहर दस अन्‍य शहरों तक उनकी उडान सेवा संचालित हो रही है। दोनों कंपनियों की उडान सेवा जनवरी 2021 तक जारी रहेंगी। इस दौरान उडान सेवा के अनुभवों को देखते हुए नया फैसला किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: अमित शाह बंगाल दौरे परः ममता के खिलाफ खोलेंगे मोर्चा, देंगे जीत मंत्रा

विस्‍तारा की उडान का समय

गुरुवार, रविवार को दिल्‍ली से ढाका

सुबह छह बजकर 30 मिनट पर उडान

सुबह नौ बजकर 20 मिनट पर ढाका आगमन

गुरुवार, रविवार को ढाका से दिल्‍ली

सुबह 10 बजकर 20 मिनट पर उडान

दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर दिल्‍ली में आगमन

ये भी पढ़ें: बिकरू कांड का सचः एसआईटी जांच में कई बड़े अफसर दोषी, करते थे मुखबिरी

Tags:    

Similar News