राजकोट क्रिकेट स्टेडियम में टेस्ट फॉर्मेट के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट, सूची में इंग्लैंड के 2 नाम शामिल

IND vs ENG Most Runs In Tests At Rajkot Stadium: पांच मैचों की भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी 2024 से राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम

Update: 2024-02-12 12:15 GMT

IND vs ENG Most Runs In Tests At Rajkot Stadium: पांच मैचों की भारत बनाम इंग्लैंड (IND vs ENG) टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी 2024 से राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में शुरू होने वाला है। पहले दो मैचों के बाद भारत और इंग्लैंड के बीच की यह टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबरी पर है, ऐसे में भारत और इंग्लैंड दोनों का लक्ष्य सीरीज में अब और बढ़त हासिल करना है। भारत बनाम इंग्लैंड तीसरे टेस्ट से पहले, आइए इस आर्टिकल में हम उन खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं, जिन्होंने गुजरात के राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

05.) एलिस्टर कुक (Alastair Cook)

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक (Alastair Cook), जिन्हें सर्वकालिक महान अंग्रेजी टेस्ट खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। वे सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में 151 रनों के साथ पांचवें स्थान पर हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ इस स्टेडियम में खेले इकलौते टेस्ट मैच में दोनों पारियों को मिलाकर 151 रन बनाए थे। उन्होंने इंग्लैंड की टीम कई बार बड़े मैच भी जिताए हैं।

04.) बेन स्टोक्स (Ben Stokes)

सूची में कुल मिलाकर चौथे नंबर पर, इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर और वर्तमान टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) का नाम आता है। जिन्होंने राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की सूची में सबसे आगे हैं। बेन स्टोक्स ने अब तक इस मैदान पर एक टेस्ट मैच में 157.00 की औसत से 157 रन बनाए हैं। उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी के कारण ही विरोधी टीम उनके क्रीज पर रहते हुए कभी भी अपनी जीत सुनिश्चित नहीं मान सकती है।

03.) मुरली विजय (Murali Vijay)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (Murali Vijay) राजकोट में 42.20 की औसत से 157 रन बनाकर इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं, उनके यह रन बेन स्टॉक्स के 157 रनों के रिकॉर्ड के बराबर हैं। विशेष रूप से अभी तक इस लिस्ट के ये सभी रन उस स्थान पर खेले गए एक ही टेस्ट मैच से जमा हुए थे - भारत बनाम इंग्लैंड (IND vs ENG) पहला टेस्ट, राजकोट, नवंबर 2016, इंग्लैंड का भारत दौरा। उस समय राजकोट की पिच ने बल्लेबाजों का साथ दिया था।

02.) चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)

मौजूदा समय में टीम से बाहर चल रहे स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) के नाम राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। असल में पुजारा मौजूदा भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज़ का हिस्सा नहीं हैं। उन्होंने अब तक इस मैदान पर खेले दो टेस्ट मैचों में 76.00 की शानदार औसत के साथ कुल 228 रन बनाए हैं। वहीं आपको अवगत करवा दें कि उन्होंने इस स्थल पर एक शतक और एक अर्धशतक भी अपने नाम किए हैं। यहाँ उनके लिए अच्छी बात यह भी कि राजकोट उनका घरेलू मैदान भी है।

01.) विराट कोहली (Virat Kohli)

दिग्गज भारतीय क्रिकेटर और किंग विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड है। दो टेस्ट मैचों में उन्होंने भी 228 रन इस मैदान पर बनाए हैं। भारत के इस बल्लेबाज की यह संख्या पुजारा से मेल खाती है। कोहली ने इस स्थान पर 53.90 की उल्लेखनीय बल्लेबाजी औसत के साथ दो टेस्ट मैचों में एक शानदार शतक भी बनाया है। हालांकि, वे भी पुजारा की तरह ही तीसरे टेस्ट मैच से दूर रहने वाले हैं, क्योंकि उन्होंने अपने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया है।

Tags:    

Similar News