Gorakhpur News: देवरिया को 6215 करोड़ की सौगात, गडकरी ने कहा- मोदी-योगी के नेतृत्व में ऊर्जा निर्यातक बनेगा देश

Gorakhpur News: देश 16 लाख करोड़ रुपये का डीजल-पेट्रोल, गैस का आयात करता है। यदि एथेनॉल का उत्पादन बढ़ेगा तो आयात कम होगा और विदेश जाने वाला रुपया किसानों के घर जाएगा। उन्होंने कहा कि देश मे 1000 करोड़ लीटर एथेनाल की जरूरत है जबकि उत्पादन 500 करोड़ लीटर का ही है।

Update: 2023-06-12 16:27 GMT
देवरिया में करोड़ों की सौगात देने पहुंचे गडकरी ने कहा, मोदी-योगी के नेतृत्व में ऊर्जा निर्यातक बनेगा देश: :Photo- Newstrack

Gorakhpur News: केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को देवरिया में शानदार रोड कनेक्टिविटी के लिए 6215करोड़ रुपये की लागत वाली 5 बड़ी सड़क परियोजनाओं की सौगात दी। केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि ऊर्जा के विकल्पों पर जिस तरह से देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में प्रयास हो रहे हैं, उससे आने वाले वर्षों में देश ऊर्जा का निर्यातक बनेगा।

गडकरी सोमवार को देवरिया में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की 5 बड़ी सड़क परियोजनाओं के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अन्नदाता की तकदीर तब बदलेगी जब वह उर्जादाता भी बनेगा। इस देश को दुनिया का इकोनॉमिक सुपर पावर बनाने का सपना किसान ही पूरा करेंगे। कहा कि प्रदेश का लगातार विकास कर रहे योगी जी, इसी सोच के साथ दिशा में गंभीरता से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए एथेनाल उत्पादन पर अधिक जोर देने की जरूरत है। देश 16 लाख करोड़ रुपये का डीजल-पेट्रोल, गैस का आयात करता है। यदि एथेनॉल का उत्पादन बढ़ेगा तो आयात कम होगा और विदेश जाने वाला रुपया किसानों के घर जाएगा। उन्होंने कहा कि देश मे 1000 करोड़ लीटर एथेनाल की जरूरत है जबकि उत्पादन 500 करोड़ लीटर का ही है।

गडकरी ने कहा कि हाइड्रोजन ऊर्जा क्षेत्र का भविष्य है। उनकी मंशा है कि योगी जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश हाइड्रोजन ऊर्जा बनाने वाला पहला राज्य बने क्योंकि योगी जी वेस्ट से वेल्थ बनाना जानते हैं। कचरे से, गंदे पानी से, बगास से हाइड्रोजन बन सकता है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सौभाग्यशाली है कि उसके पास जमीन और पानी की कोई कमी नहीं है। केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि पीएम मोदी की अगुवाई में देश की तस्वीर बदल रही है। उनके नेतृत्व में हम सभी देश के लिए, देश की जनता के लिए काम करते हैं। हमारी एक ही सोच है, हम दिन चार रहें न रहें, तेरा वैभव अमर रहे मां। गडकरी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ में एक बार फिर श्रीमद्भागवत गीता के श्लोक 'यदा यदा ही धर्मस्य…' का स्मरण कराते हुए कहा कि योगी जी ने यूपी से गुंडाराज को समाप्त कर दिया है। उन्होंने कानून व्यवस्था में जो कड़ाई अपनाई, उससे दुर्जन शक्ति परास्त हो गई है।

जो कहूंगा, डंके की चोट पर करूंगा

केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री गडकरी ने कहा कि वह इलेक्ट्रिक वेहिकल, हवा में चलने वाली, पानी पर चलने वाली बस की बात करते हैं और यह भी स्पष्ट करते हैं कि यह बातें हवा में नहीं हैं बल्कि जो कहूंगा, डंके की चोट पर करूंगा। बस आप सबका आशीर्वाद चाहिए।

सुरक्षा के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में तेजी से आगे बढ़ रहा यूपी : मुख्यमंत्री

सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में डबल इंजन सरकार ने विकास व सुरक्षा का मॉडल दिया है। गरीब कल्याण का मॉडल दिया है। अपनत्व की भावना से सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास और सबका विश्वास का यह मॉडल और तेजी से आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेस हाइवे का संजाल बिछ रहा है। इंटर स्टेट कनेक्टिविटी शानदार हुई है। हर जिला मुख्यालय बाईपास से जुड़ रहा है। रोड कनेक्टिविटी से शहरीकरण को गति मिली है और शहरीकरण से अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने का प्रयास किया जा रहा है। विकास का एक नया मॉडल तैयार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने एक बार फिर कहा कि उनकी सरकार देवरिया जिले की बंद पड़ी गौरी बाजार व बैतालपुर चीनी मिल को सुगर कॉम्प्लेक्स बनाना चाहती है। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में रिट दाखिल की गई है। फैसला होते ही काम शुरू कर दिया जाएगा। सुगर कॉम्प्लेक्स बन जाने से हजारों नौजवानों को रोजगार मिलेगा और अन्नदाता का भविष्य उज्ज्वल होगा।

गन्ना व चीनी उद्योग को सरकार ने किया पुनर्जीवित

सीएम योगी ने कहा कि भाजपा सरकार से पूर्व प्रदेश की चीनी मिलें एक एक करके बंद हो रही थीं। 120 साल पूर्व उत्तर प्रदेश में पहली चीनी मिल देवरिया के प्रतापपुर में लगी थी। एक समय देवरिया-कुशीनगर में 42 चीनी मिलें थीं। पर, धीरे धीरे वे बंद होती गईं। आज चार-पांच मिलें ही चल रहीं हैं वह भी सरकार के प्रोत्साहन से। आज किसान आश्वस्त हैं कि उन्हें समय से गन्ना मूल्य भुगतान मिल जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के प्रयासों से आज उत्तर प्रदेश गन्ना उत्पादन, चीनी उत्पादन, एथेनॉल उत्पादन व गन्ना मूल्य भुगतान के मामले में देश में नम्बर वन है। सरकार ने यूपी के इस उद्योग को पुनर्जीवित किया है।

इन सड़क परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास

1- फोरलेन देवरिया बाईपास निर्माण (22 किमी), लागत 1735 करोड़ रुपये

2- फोरलेन सलेमपुर बाईपास (15 किमी), लागत 1348 करोड़ रुपये

3- नवलपुर-सिकंदरपुर खंड का टू/फोरलेन पेव्डशोल्डर सड़क निर्माण (45 किमी), लागत 2060 करोड़ रुपये

4- तमकुहीराज-बिहार बॉर्डर-मझौली राज खंड का टूलेन पेव्डशोल्डर सड़क निर्माण (25 किमी), लागत 700 करोड़ रुपये

5- सलेमपुर-मैरवा खंड का टूलेन पेव्डशोल्डर सड़क निर्माण (21किमी), लागत 372 करोड़ रुपये

Tags:    

Similar News