PCS Officers Promotion: यूपी के 17 पीसीएस अधिकारी बनेंगे IAS, आज होगी चयन समिति की बैठक

UP PCS Officers Promotion: चयन सूची-2022 के तहत यूपी कोटे से आईएएस बनने के लिए 22 पद खाली हैं। इन रिक्त पदों को भरने के लिए 2004 और 2006 बैच के पीसीएस अधिकारियों को वरीयता दी जाएगी।

Update:2023-08-21 11:44 IST
UP PCS Officers Promotion (photo: social media )

UP PCS Officers Promotion: उत्तर प्रदेश प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों की आईएएस काडर में पदोन्नति का रास्ता साफ हो गया है। आज यानी सोमवार 21 अगस्त को प्रमोशन के लिए चयन समिति की बैठक होगी। जिसमें उन सीनियर पीसीएस अधिकारियों के नाम पर मुहर लगाई जाएगी, जिनका IAS काडर में प्रमोशन होना है। बैठक में शामिल होने के लिए केंद्र सरकार और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के प्रतिनिधि राजधानी लखनऊ पहुंच चुके हैं।

जानकारी के मुताबिक, चयन सूची-2022 के तहत यूपी कोटे से आईएएस बनने के लिए 22 पद खाली हैं। इन रिक्त पदों को भरने के लिए 2004 और 2006 बैच के पीसीएस अधिकारियों को वरीयता दी जाएगी। अधिकारियों को वरियता उनके वरिष्ठता के आधार पर मिलेगी। राज्य सरकार द्वारा सुझाए गए उन अधिकारियों के नाम पर चर्चा नहीं की जाएगी, जिनके खिलाफ किसी घपले-घोटाले की जांच चल रही है।

पांच अधिकारियों का पत्ता कटा

यूपी कोटे से आईएएस बनने के लिए 22 पद खाली हैं। इस रेस में 2004 और 2006 बैच के कई सीनियर पीसीएस अधिकारी शामिल हैं। हालांकि, कुछ अधिकारी दागी पृष्ठभूमि के होने के कारण रेस से पहले ही बाहर किए जा चुके हैं। जिन अधिकारियों को दावेदार माना जा रहा था, उनमें से एक भर्तियों के घपले में फंसे हैं और पांच अन्य के खिलाफ जांच चल रही है। सूत्रों के मुताबिक, जिन अधिकारियों पर करप्शन के आरोप हैं, या जिनके खिलाफ जांच चल रही है, उनको इसमें वरीयता नहीं मिलेगी।

पदोन्नति के क्या हैं नियम ?

यूपी पीसीएस अधिकारियों को आईएएस काडर में पदोन्नति का एक नियम है। उस नियम के मुताबिक, जिन अधिकारियों की उम्र 56 साल से अधिक नहीं है और इस कैडर में 8 साल की सेवा पूर्ण कर चुके हैं। उनके नाम प्रमोशन के लिए भेजे जा सकते हैं।

इन नामों की है चर्चा

आईएएस काडर में पदोन्नति पाने वाले जिन सीनियर पीसीएस अधिकारियों के नामों की चर्चा सबसे अधिक है, वो हैं – धमेंद्र सिंह, रितु सुहास, संतोष कुमार वैश्य, अंजू कटियार, प्रीति जायसवाल, श्रीप्रकाश गुप्ता, शत्रोहन वैश्य, भीष्म लाल, हरीश चंद्रा और प्रभुनाथ।

Tags:    

Similar News