चीन ने दागी मिसाइल: भारत से तनाव के बीच बड़ा कदम, थर्राया रेगिस्तान

चीन ने लाइव फायर टैक्टिकल ट्रेनिंग के दौरान मध्यम रेंज की मिसाइल दागी है। इस दौरान वह अपनी सेना को इस मिसाइल को लॉन्च करने के तरीके को सिखाना चाहता था।

Update: 2020-09-10 07:18 GMT
चीन ने लॉन्च की HQ-16 missile

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी तनाव के बीच चीन ने एक बार फिर से दुनिया की चिंता बढ़ाने वाली हरकत की है। दरअसल, चीन ने लाइव फायर टैक्टिकल ट्रेनिंग के दौरान मध्यम रेंज की मिसाइल दागी है। इस दौरान वह अपनी सेना को इस मिसाइल को लॉन्च करने के तरीके को सिखाना चाहता था। PLA के 77वें ग्रुप आर्मी ने अगस्त के अंतिम दिनों में इस मिसाइल को लॉन्च किया था।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की स्कीम: करोड़ों खाते में भेजे 68,820 करोड़, देखें किसको मिला फायदा

1962 के जंग में निभाई थी अहम भूमिका

आपको बता दें कि 77वें ग्रुप ने साल 1962 में भारत के साथ हुई जंग में अहम भूमिका निभाई थी। हालांकि अब तक इस बारे में जानकारी सामने नहीं आई है कि चीन की तरफ से इस मिसाइल का परीक्षण कहां किया गया है। लेकिन कहा जा रहा है कि चीन सेना (PLA) की यह बटालियन हिमालय के आसपास ही कहीं तैनात है। यह बटालियन पहाड़ों पर लड़ाई करने की अनुभवी है। भारत के अलावा इस बटालियन ने जापान, कोरिया और वियतनाम से भी लड़ाई लड़ी थी।

यह भी पढ़ें: रीता बहुगुणा जोशी की हालत ऐसी, स्वामी रामभद्राचार्य की आई कोरोना रिपोर्ट

चीन ने किया है HQ-16 मिसाइल को विकसित

चीन ने किया है HQ-16 मिसाइल को विकसित

HQ-16 मिसाइल मध्यम दूरी की मिसाइल है। इसका पूरा नाम हॉन्ग की-16 है। इसे चीन ने ही विकसित किया है। इसकी रेंज 40 से 70 किमी है। यह क्रूज मिसाइल, फाइटर जेट्स और छोटी या कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों पर हमला करने में सक्षम हैं। इसे एयर डिफेंस सिस्टम में तैनात की जाती हैं। इन मिसाइलों का मुख्य काम आसमान से आने वाली मुसीबतों पर हमला करके उनका खात्मा करना है।

यह भी पढ़ें: कंगना बनी घायल शेरनी: ठाकरे पर बोला हमला, शिवसेना को बताया सोनिया सेना

रूस की नकल करके बनाई है मिसाइल

चीन ने मध्यम दूरी की इस मिसाइल को रूस के बक-एम2 मिसाइल की नकल करके बनाया था। आमतौर पर इस मिसाइल सिस्टम को ट्रक पर लोड किया जाता है, लेकिन इसे युद्धपोत और पनडुब्बी में भी लगाया जा सकता है। बताया जा रहा है कि चीन ने रेगिस्तानी इलाके में इस मिसाइल का परीक्षण किया है।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: 80 स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग शुरू, जानिए कैसे होगा कंफर्म

कोरोना काल में कई बार सैन्य अभ्यास कर चुका है चीन

बता दें कि चीन इस साल कोरोना वायरस महामारी का फायदा उठाते हुए कई बार सैन्य अभ्यास कर चुका है। सबसे पहले उसने इस साल 29 मार्च 2020 को सैन्य अभ्यास किया था। चीन के इस युद्धाभ्यास की पूरी दुनिया में निंदा हुई थी। इसके कुछ दिन बाद ही 11 अप्रैल को चीनी नौसेना ने अभ्यास किया था। जिसने पड़ोसी देशों की चिताएं बढ़ा दी थीं। इसके बाद उन्होंने अपनी सीमाओं की चौकसी बढ़ा दी थी।

यह भी पढ़ें: बारिश का अलर्टः इन हिस्सों में गरजेगा बादल, भारी बरसात से भीगेगा देश

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News