चीन के खिलाफ भारत के एक्शन से थर-थर कांप उठा पाकिस्तान, उठा लिया बड़ा कदम

बता दें कि पहले 18 अगस्त को चुनाव होना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण चुनाव आयोग ने 11 जुलाई को उन्हें स्थगित कर दिया। भारत ने पाकिस्तान के इस कदम पर कड़ा एतराज जताया है।

Update: 2020-09-24 11:53 GMT
बता दें कि गुरुवार को पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कुल 799 मामले सामने आए हैं, जिसके बाद देश में संक्रमितों का हुल आंकड़ा तीन लाख आठ हजार 217 हो गया है।

इस्लामाबाद: बॉर्डर पर चीन के खिलाफ भारत के कड़े तेवर देखकर पाकिस्तान एकदम से घबरा गया है। उसकी रातों की नींद उड़ गई है।

उसे रात दिन केवल इस बात का डर सताने लगा है कि कही भारत उससे आकर गिलगिट और बाल्टिस्तान न छिन लें। इसलिए उसने कोरोना काल में ही हड़बड़ाहट में 15 नवंबर को विधानसभा चुनाव कराने का ऐलान कर दिया है।

बता दें कि पहले 18 अगस्त को चुनाव होना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण चुनाव आयोग ने 11 जुलाई को उन्हें स्थगित कर दिया। भारत ने पाकिस्तान के इस कदम पर कड़ा एतराज जताया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने चुनाव की तारीख को लेकर बुधवार को एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की।

जिसमें कहा गया है कि इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने चुनाव अधिनियम 2017 की धारा 57 (1) के तहत आम चुनावों के लिए रविवार, 15 नवंबर 2020 का दिन निर्धारित किया है।

इमरान खान की फोटो(सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें…कोरोना के खिलाफ जंग में हथियार बनेगा ‘गंगाजल’, बीएचयू के वैज्ञानिकों की बड़ी तैयारी

इमरान सरकार को रात दिन सता रहा ये डर

इमरान सरकार को डर सता रहा है कि जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को खत्म करने के बाद भारत पीओके पर कब्जा कर सकता है।

पाकिस्तान के विधानसभा चुनाव में इस बार इमरान की पीटीआई, नवाज शरीफ की पीएमल एन और बिलावल की पार्टी पाकिस्ताननी पीपुल्स‍ पार्टी उतरेंगी।

गिलगित-बाल्टिस्तान विधानसभा की 33 सीटों में से 24 पर ही चुनाव होने हैं। जिसमें से तीन ट्रेक्नोक्रेट और 6 महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। केवल केवल बची हुई 24 सीटों पर ही चुनाव होंगे। पिछली विधानसभा का पांच साल का कार्यकाल 24 जून को पूरा हो गया था।

भारत ने जताया कड़ा एतराज

उधर भारत पहले ही पाकिस्तान को कड़े लहजे में ये बता चुका है कि गिलगिट-बाल्टिस्तान पर उसका कोई हक नहीं है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का पूरा इलाका भारत का अभिन्न अंग है।

भारत ने कहा है कि पाकिस्तान सरकार या उसकी न्यायपालिका के पास अवैध रूप से और जबरन कब्जे वाले क्षेत्रों पर कोई अधिकार नहीं है।

पाकिस्तान को डर सता रहा है कि जम्मू -कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को खत्म करने के बाद भारत पीओके पर कब्जा कर सकता है।

इस विधानसभा चुनाव में इमरान की पीटीआई, नवाज शरीफ की पीएमल एन और बिलावल की पार्टी पाकिस्तानी पीपुल्स पार्टी हिस्सा लेगी। गिलगित-बाल्टिस्तान विधानसभा की 33 सीटों में से 24 पर ही चुनाव होंगे।

इसमें से तीन ट्रेक्नोक्रेट और 6 महिलाओं के लिए सुरक्षित हैं। चुनाव केवल बची हुई 24 सीटों पर ही होंगे। पिछली विधानसभा का पांच साल का कार्यकाल 24 जून को समाप्त हो गया था।

यह भी पढ़ें…भारत-चीन के बीच समझौता! LAC पर सैनिकों की तैनाती पर रोक, सुधरेंगे हालात

चुनाव की फोटो(सोशल मीडिया)

16 सितंबर को विपक्षी नेताओं और सेना प्रमुख के बीच हुई थी बैठक

16 सितंबर को विपक्षी नेताओं और पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा के बीच एक बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई।

बता दें कि गुरुवार को पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कुल 799 मामले सामने आए हैं, जिसके बाद देश में संक्रमितों का हुल आंकड़ा तीन लाख आठ हजार 217 हो गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना वायरस से अबतक 6,437 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि अन्य 548 लोगों की हालत गंभीर है। अब तक दो लाख 94 हजार 392 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें…भारत ने नेपाल की अक्ल लगाई ठिकाने, गलती करने के बाद अब पछतावे का कर रहा दिखावा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News