×

Live: कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार पार, 652 लोगों की मौत

लॉक डाउन फेज 2 का आज आठवां दिन है। कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढोतरी को लेकर दिल्ली-नोएडा बॉर्डर को पूरी तरीके से सील कर दिया गया है, वहीं दिल्ली में 6 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए है। मुंबई में भी सीएम आवास पर तैनात दो पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।

Shivani Awasthi
Published on: 22 April 2020 3:06 AM GMT
Live: कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार पार, 652 लोगों की मौत
X

नई दिल्ली : लॉक डाउन फेज 2 का आज आठवां दिन है। कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढोतरी को लेकर दिल्ली-नोएडा बॉर्डर को पूरी तरीके से सील कर दिया गया है, वहीं दिल्ली में 6 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए है। मुंबई में भी सीएम आवास पर तैनात दो पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।

LockDown-2 : भारत में कोरोना वायरस के हालात

भारत में अबतक कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 18,985 है और 603 लोगों की जान भी जा चुकी है। मंगलवार शाम तक पिछले 24 घंटों में 44 लोगों की मौत हुई और इस अवधि में संक्रमण के 1,329 नये मामले सामने आये।


Live Updates

कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 20,000 पार, 652 लोगों की मौत, 3960 मरीज हुए ठीक

देश में कोरोना के मामलों की संख्या 20 हजार के पार हो गई है। भारत में अब तक कुल 20 हजार 471 केस हैं। कोरोना वायरस के कारण 652 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 3960 मरीज ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं।

ये भी देखें: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता के घर पर मातम, अंतिम संस्कार में शामिल होना मुश्किल


अयोध्या मण्डलायुक्त ने लाॅकडाउन को लेकर दिए ये निर्देश

अयोध्या मंडल के मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल ने बुधवार को जनपदों की समीक्षा बैठक के दौरान निर्देश देते हुए कहा कि लाॅकडाउन के तय मानको को शत प्रतिशत पूरा किया जाए, ताकि बेघरों, प्रवासी श्रमिक आदि व्यक्तियो को पका भोजन फूड पैकेट, मिल सके। जरूरतमदों को भी पूर्ण आहार मिलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों के कोरोना संक्रमित मिले हैं, वहां सतर्कता बरती जाए और सेनेटाइजेशन का काम हो। मण्डलायुक्त ने यह भी कहा कि रवि की कटाई मड़ाई का मौसम चल रहा है, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए इसे बिना रोके संचालित करवाया जाए।

कार्यालय खुल गये है, वहां मानक के अनुसार कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएं ताकि किसी भी कार्यालय में सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न न हो।


स्वास्थ्यकर्मियों को लेकर पीएम का ट्वीट

महामारी बीमारी कानून में संशोधन पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा से समझौता नहीं होगा। महामारी बीमारी कानून में जरूरी बदलाव किए गए हैं। नया कानून स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।


आपस में ही भिड़ गए पुलिसकर्मी व पीएसी कर्मी

अयोध्या: सादी वर्दी में दो-तीन पीएसी जवान निकले थे खरीदारी करने। लॉकडाउन में आपस में ही भिड़ गए पुलिसकर्मी व पीएसी कर्मी। लाक डाउन के उल्लंघन में पुलिस ने पीएसी जवानों को लिया कस्टडी में। बैठाया थाने में। जवाब में पीएसी जवानों द्वारा रौनाही थाने में घुसकर लाठी भांजने की सूचना। थाना रौनाही को किया गया सील।

मीडिया को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है। थाना रौनाही के सुचितागंज बाजार में टहल रहे थे पीएसीकर्मी। बाजार के ही आरडी इंटर कॉलेज में ठहरी है पीएसी की कंपनी। घटना की जानकारी होने के बाद एसएसपी आशीष तिवारी पूरे प्रकार की जांच सीओ सदर वीरेंद्र विक्रम को सौंपी गयी जांच। जांच के बाद होगी अग्रिम कार्रवाई होगी।

ये भी पढ़ेंः बाप रे, यहां 2 IPS समेत 11 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस की चपेट में!


शिक्षकों ने पचास हजार जरूरत मंदों के लिए दिया खाद्यान व अन्य सामग्री

जौनपुर: कोविड 19 वैश्विक महामारी की आपदा से निपटने के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी की पहल पर विकास खण्ड सिकरारा परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों ने जिस संकल्प शक्ति के साथ अनूठी मिशाल पेश किया वह औरों के लिए अनुकरणीय उदाहरण बन गया है । जानलेवा इस कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में शामिल इन शिक्षक योद्धाओं ने आज कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी को इतना आवश्यक खाद्यान सामग्री उपलब्ध करा दिया कि उससे लगभग पचास हजार जरूरतमंद लोगों के पेट की भूख शांत हो सकती है ।

ब्लाक के शिक्षकों द्वारा एकत्रित एक सौ पैतीस क्विंटल खाद्यान के साथ अन्य खाद्य सामग्री,जैसे तेल, मशाला व नमक के पैकटों को संगठन के अध्यक्ष ने अपने विभाग के शिक्षा अधिकारियों के साथ मिलकर जिलाधिकारी को खाद्यान सौपा तो उनका यह योगदान जनपद में पूरे दिन चर्चा का विषय बन गया । शिक्षकों के इस प्रयास की सराहना करते हुए जिलाधिकारी ने उनके कार्यो को सराहा साथ ही भविष्य में भी इस संकट से उबरने के लिए इसी तरह के सहयोग की अपेक्षा किया। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के इस ऐतिहासिक सेवा कार्य व योगदान के लिए पूरा जनपद आजीवन आभारी रहेगा।

कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव हेतु लाकडाउन में जरूरमंद लोगो को आवश्यक राहत सामग्री उपलब्ध कराने के लिए जिलाधिकारी के पहल से प्रेरित होकर बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी व खण्ड शिक्षा अधिकारी राजीव कुमार यादव ने प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमित सिंह, पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष सुशील उपाध्याय व ब्लाक अध्यक्ष मृत्युंजय सिंह से फोन पर संकट में सहयोग की बात किया तो उन्होंने उनके इस पहल की सराहना करते हुए ब्लाक के शिक्षकों से सहयोग मांगा।

ये भी पढ़ेंःफेसबुक-जियो के बीच 43,574 करोड़ की डील, जानिए व्यापर पर क्या पड़ेगा असर

अल्प समय में ही प्राथमिक, जूनियर, सहायता प्राप्त व अवकाश प्राप्त शिक्षकों ने लाकडाउन का पालन करते हुए सहयोग में बढ़- चढ़कर अपनी भागीदारी दी। किसी ने नगद तो किसी ने खाद्यान्न व कुछ ऐसे भी योद्धा थे जो नगद धनराशी के साथ खाद्यान्न भी दोनों में सहयोग दिया। प्राप्त खाद्यान्न के साथ जो धनराशि मिला उन पैसो से भी खाद्यान्न खरीदा गया।

नौ गाड़ियों पर लदा हुआ खाद्यान्न कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचा

आज दिन में लगभग दस बजे नौ गाड़ियों पर लदा हुआ खाद्यान्न ज्यों ही कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंचा वहां मौजूद अधिकारियों के साथ बैठे सभी की आंखे फ़टी सी रह गई। सबकी यही जिज्ञासा कि इतनी भारी मात्रा में खाद्यान्न किसने उपलब्ध कराया। गाड़ियों पर बाधे गए बैनरो से पता चला कि यह सब खाद्यान्न सिकरारा ब्लाक के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के सहयोग से इकट्ठा किया गया है जिसे जिला प्रशासन को सौपा जाएगा।

ये भी पढ़ेंः यूपी में मंत्री से लेकर सांसद-विधायक तक कोरोना का कहर, सभी किए गए क्वारंटाइन

बीईओ राजीव यादव ने बताया कि पचास कुन्तल आटा, बीस कुन्तल दाल, पन्द्रह कुन्तल चावल, बीस कुन्तल प्याज, दस कुन्तल चीनी, दस टिन तेल, दस कुन्तल नमक, 66 सौ पैकेट मसाला, सहित अन्य घरेलू सामग्री की सूची के साथ जिलाधिकारी को सौंप दिया गया ।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में यह पहला अवसर है कि शिक्षकों ने इतनी भारी मात्रा में राहत सामग्री उपलब्ध कराया जो प्रदेश के अन्य लोगो के लिए अनुकरणीय है। जिलाध्यक्ष अमित सिंह ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों ने अपना एक दिन का वेतन पहले ही मुख्यमंत्री राहत कोष में दे दिया है इसके साथ ही जिले के कई ऐसे शिक्षक है जिन्होंने व्यक्तिगत वेतन का पैसा जिलाधिकारी द्वारा बनाये गए राहत कोष में, प्रधानमंत्री राहत कोष व मुख्यमंत्री राहत कोष में भी दिया है।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में मचा हड़कंप, 71 पुलिसकर्मियों को किया गया क्वारंटीन

उन्होंने बतया की इसी तरह का सहयोग अन्य ब्लाकों से भी किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष सुशील उपाध्याय ने बताया ने बताया कि जनपद में कोई भी जरूरतमंद भूखा न रहे इसलिए शिक्षकों का यह प्रयास अनवरत जारी रहेगा। ब्लाक अध्यक्ष मृत्यंजय सिंह ने कहा कि अभी लगभग एक लाख लोगों को मास्क, सेनेटाइजर, साबुन वितरित किया जायेगा ।

बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि जनपद के सभी ब्लाकों के शिक्षकों द्वारा राहत सामग्री जुटाया जा रहा है। इसके साथ ही साथ शिक्षक लाकडाउन का पालन करते हुए घर बैठकर बच्चो को आनलाइन पढ़ाने में भी जुटे हुए है।

इस दौरान जिला पूर्ति अधिकारी अजय प्रताप सिंह, अनुपम श्रीवास्तव, शैलेश चतुर्वेदी, राजेन्द्र प्रताप सिंह, राजू सिंह, राजीव उपाध्यक्ष, सर्वजीत यादव, अनंत यादव, सतीस सिंह, राजीव सिंह, मनीष सिंह आदि का सक्रिय योगदान बताया गया।

ये भी पढ़ेंः मुम्बई की नहीं, दादरी की घटना पर लगता है इनको डर


मेरठ की जली कोठी समेत चार क्षेत्रों से आज लिए जायंगे 500 सैंपल

उत्तर प्रदेश के जनपद मेरठ में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट नजर आ रहा है। आपको बता दें की मेरठ के शास्त्री नगर और लक्खी पुरा से बड़ी संख्या में मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने ताबड़तोड़ सेंपलिंग्स करने का फैसला लिया है।

पुल टेस्टिंग में 5 मरीजों के मिलने से सामुदायिक संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में विभाग हॉटस्पॉट इलाकों से रेंडम सेंपलिंग करेगा। आज स्वास्थ विभाग की टीम मेरठ के जली कोठी समेत अन्य क्षेत्रों से सैंपल लेगी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मेरठ पहुंची टीम ने भी सैंपलिंग बढ़ाने के लिए कहा है।

ये भी पढ़ेंःकांपेगी हिंसा करने वालों की रूह: आया गया मोदी सरकार का फैसला

बता दें कि मेरठ जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ विश्वास चौधरी के अनुसार जिले में 21 हॉट स्पॉट हैं प्रदेश सरकार ने संक्रमण क्षेत्र के बफर जोन से रेंडम सेंपलिंग का निर्देश दिया है। इसी क्रम में लक्खी पुरा समेत चार क्षेत्रों से 100 सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजे गए थे जिसमें लक्खी पुरा के पांच पॉजिटिव मिल गए हैं। विभाग को अंदेशा है कि कुछ हॉटस्पॉट में कम्युनिटी संक्रमण का खतरा हो सकता है जिसके बाद आज मेरठ की जली कोठी समेत चार क्षेत्रों से 500 सैंपल लिए जाएंगे इसके लिए विभाग ने 10 टीमों का गठन किया है।


स्वास्थ्यकर्मियों पर हमले पर कड़ी सजा का प्रावधान

आरोग्यकर्मियों के खिलाफ हिंसा रोकने और संरक्षण देने के लिए कैबिनेट ने अध्यादेश को मंजूरी दे दी है। केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि स्वास्थ्यकर्मियों पर हमले पर कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है । जिसमें गंभीर हमलें के जुर्म में एक लाख से सात लाख का जुर्माना हमला करने वालों से वसूला जायेगा।

ये भी पढ़ेंः रोहित शेट्टी ने मुंबई पुलिस के लिए की ये खास व्यवस्था, विभाग ने किया धन्यवाद


गुजरात में 94 नए केस

गुजरात में कोरोना के 94 नए मामले सामने आए हैं। अब राज्य में मरीजों की संख्या 2272 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, बुधवार सुबह अहमदाबाद में 61, सूरत में 17, वडोदरा में 8, राजकोट में 1, अरवल्ली में 5 और बोटाद में 2 नए मामले सामने आए हैं। पांच लोगों की मौत भी हुई है। प्रदेश में मरने वालों का आंकड़ा 95 हो गया है।


रायबरेली: कोरोना के 8 नए मामले आये सामने

कृपालु नर्सिंग इंस्टीट्यूट में क्वरिऐन्टीन किये गए लोगों में 8 की रिपोर्ट पॉजिटिव। अब तक जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या हुई 43 हो गयी है एडीएम प्रशासन रामअभिलाष ने इसकी पुष्टि की है।

ये भी पढ़ेंःभट्ठों पर ईंट को आग में डालने से पहले अंतिम रूप देते कारीगर, देखें तस्वीरें

गृह मंत्री अमित शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर इंडियन मेडिकल असोसिएशन के डॉक्टरों से की चर्चा

इंडियन मेडिकल असोसिएशन के डॉक्टरों से गृह मंत्री अमित शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से चर्चा की शाह ने अच्छे काम के लिए डॉक्टरों को धन्यवाद दिया। उन्होंने डॉक्टरों से सांकेतिक विरोध नहीं जताने की अपील करते हुए सुरक्षा का भी आश्वासन दिया है।


कोरोना जागरूकता: लोगों को समझाने के लिए धरती पर उतरे यमराज, घरों में रहने की अपील

औरैया: सदर कोतवाली क्षेत्र के सुभाष चौराहे पर बुधवार को एक अद्भुत नजारा देखने को मिला। जब स्वयं यमराज का वेश रखकर कलाकार द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए अपने घरों में रहने की नसीहत दी। उन्होंने लोगों को समझाते हुए कहा कि इस महामारी से बचने का सिर्फ एक मात्र उपाय है सोशल डिस्टेंस। बताया कि यदि वह लोग जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों की अवहेलना करेंगे तो वह स्वयं उन्हें अपने साथ ले जाएंगे। कहां की जान है तो जहान है वरना यमराज का यम वान है। यम वेश में आए कलाकार द्वारा सुभाष चौराहे पर एक नाटक का भी प्रस्तुतीकरण किया गया। जिसके द्वारा लोगों को घरों पर रहने की नसीहत दी गई।

ये भी पढ़ेंः डॉक्टर साहब प्लास्टिक की बोतल वापस नहीं रहे, कारण क्या

वहीं कलाकार द्वारा बाइक से घूम रहे लोगों को नसीहत देते हुए कहा कि यदि वह सुरक्षित रहना चाहते हैं तो घरों पर रहें नहीं तो उनके साथ यमलोक में चलें। अपर पुलिस अधीक्षक कमलेश दीक्षित ने कहा कि कोरोना वायरस एक भयावह बीमारी है। इसलिए इससे बचने के उपाय खोजने चाहिए ना कि इस वायरस को अपने शरीर के अंदर ले जाना चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह लोग अपने जीवन की सुरक्षा स्वयं करें।

बताया कि जिस तरह से इस नाटक का रूपांतरण किया गया है उसी तरह से कहीं आप लोग भी काल के गाल में न समा जाएं। सीओ सिटी सुरेंद्र नाथ ने बेवजह घूम रहे बाइक सवारों को रुकवा कर चालान किए तथा उन्हें नसीहत दी कि यदि वह दोबारा बेवजह घूमते हुए पाए गए तो उनके वाहनों को सीज कर दिया जाएगा। इस दौरान अपर पुलिस अधीक्षक कमलेश दीक्षित, सीओ सिटी सुरेंद्र नाथ यादव सहित भारी पुलिस फोर्स तैनात रहा।


उत्तर प्रदेश में कोरोना के 12 नए केस

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना के 12 नए मामले सामने आए हैं। कल जांच किए गए 704 सैंपल में से 12 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। सभी मरीजों का इलाज आगरा में चल रहा है।

ये भी पढ़ेंः राष्ट्रपति ट्रंप का एक और बड़ा फैसला, भारतीयों समेत दुनिया पर पड़ेगा ये असर


आजादपुर मंडी में एक दुकानदार की मौत

दिल्ली के आजादपुर मंडी में कोरोना से पहली मौत हुई है। कल यानी मंगलवार को 57 वर्षीय एक व्यवसायी की मौत हो गई है। दुकानदारों का कहना है कि जिस ब्लॉक में व्यवसायी की दुकान थी, उसे सील कर दिया गया है। उस इलाके के दुकानदारों को अपने दुकान के सामने बैरिकेड लगाने का निर्देश दिया गया है। साथ ही बिना जरूरत किसी को आने की इजाजत नहीं है।


हरियाणा सरकार ने रद्द किया 1 लाख रैपिड टेस्ट किट का ऑर्डर

चीन से आ रही रैपिड टेस्ट किट को लेकर भारत की कई राज्य सरकारों ने शिकायत की है। वहीं हरियाणा ने दोगुने दाम वसूलने का आरोप लगाते हुए चीन से मंगवाने वाली 1 लाख किट के ऑर्डर को रद्द कर दिया है। वहीं साउथ कोरिया की कंपनी से किट लेने का फैसला लिया है। इसके पहले ICMR ने 2 दिनों तक किट इस्तेमाल न करने को कहा था।

ये भी पढ़ेंः जानिये, तीन मई के बाद किन शहरों को मिलेगी छूट, कहां होगी सख्ती

महाराष्ट्र के मंत्री जितेंद्र आव्हाड हॉस्पिटल में भर्ती

महाराष्ट्र सरकार में गृह निर्माण और आवास मंत्री जितेंद्र आव्हाड की अचानक तबीयत खराब होने के बाद उन्हें फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बता दें कि हाल ही में उनका कोरोना टेस्ट हुआ था, हालाँकि रिपोर्ट निगेटिव आयी थी लेकिन एहतियातन उन्होंने खुद को क्वारंटीन में कर लिया था। दरअसल, वह पुलिस अधिकारी से मिले थे, जो कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। इसके बाद उनके स्टाफ में भी कोरोना संक्रमित लोग मिले थे।

ओडिशा में कोरोना के तीन नए मामले:

ओडिशा में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 82 हो गई है। जिसमें 30 ठीक हो चुके हैं, जबकि एक की मौत हो चुकी है। वहीं सीएम नवीन पटनायक ने ऐलान कर चुके हैं कि अगर कोरोना वॉरियर्स की मौत होती है तो उन्हें शहीद का दर्जा दिया जाएगा।

6 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। मंगलवार को जहांगीरपुरी में 6 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। सोमवार को चांदनी महल पुलिस स्टेशन में तैनात 5 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जबकि 3 पुलिसकर्मी पहले से ही संक्रमित थे।

ये भी पढ़ेंः बिजली कंपनियों के लिए बड़ा पैकेज जल्द, शीर्ष स्तर पर चल रहा मंथन

महाराष्ट्र में कुल मरीजों का आंकड़ा 5218

सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे है। यहां पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में 552 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से अकेले मुंबई में 419 नए मरीज मिले हैं। ऐसे में अब महाराष्ट्र में कुल मरीजों का आंकड़ा 5218 हो गया है। वहीं अब तक 251 लोगों की कोरोना की चपेट में आने से मौत हो चुकी है। इसमें से 19 लोगों की पिछले 24 घंटे में जान गयी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story