बंगाल में ऑडियो वार से गरमाई सियासत, BJP और TMC ने एक-दूसरे को घेरा

पश्चिम बंगाल की सियासी जंग में इस बार भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला हो रहा है। जहां एक और भाजपा ममता बनर्जी के 10 साल के शासन का अंत करने में जुटी हुई है वहीं दूसरी ओर ममता बनर्जी भाजपा की चुनौतियों का डटकर मुकाबला करने में जुटी हुई हैं।

Update: 2021-03-28 03:42 GMT
बंगाल में ऑडियो वार से गरमाई सियासत, BJP और TMC ने एक-दूसरे को घेरा (PC: social media)

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: बड़े सियासी जंग का अखाड़ा बने पश्चिम बंगाल में ऑडियो वार शुरू होने से सियासत गरमा गई है। पहले चरण वाली 30 सीटों पर बंपर वोटिंग के बीच भारतीय जनता पार्टी और तृणमूल कांग्रेस के बीच ऑडियो वार शुरू हो गया है। दोनों सियासी दलों ने ऑडियो क्लिप के जरिए एक-दूसरे को घेरने की कोशिश की है।

ये भी पढ़ें:दिल्ली में फायरिंग: एनकाउंटर में गैंगस्टर कुलदीप फज्जा ढेर, हो गया था फरार

शनिवार को दोपहर भाजपा ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का ऑडियो क्लिप जारी करके दावा किया कि हार की आशंका से दीदी अब भाजपा नेता से मदद मांग रही हैं। इसके जवाब में बाद में तृणमूल कांग्रेस की ओर से भी एक ऑडियो जारी किया गया। टीएमसी का दावा है कि इस ऑडियो क्लिप में भाजपा नेता मुकुल राय एक भाजपा नेता को चुनाव आयोग को प्रभावित करने के तरीके बता रहे हैं।

इस बार दोनों दलों में कड़ी सियासी जंग

पश्चिम बंगाल की सियासी जंग में इस बार भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला हो रहा है। जहां एक और भाजपा ममता बनर्जी के 10 साल के शासन का अंत करने में जुटी हुई है वहीं दूसरी ओर ममता बनर्जी भाजपा की चुनौतियों का डटकर मुकाबला करने में जुटी हुई हैं।

mamata-banerjee (PC: social media)

शनिवार को पहले चरण के मतदान में मतदाताओं ने भारी उत्साह दिखाया और इस बंपर वोटिंग के सियासी निहितार्थ भी निकाले जा रहे हैं। कोई बंपर वोटिंग का फायदा टीएमसी को बता रहा है तो किसी का दावा है कि इससे भाजपा को सियासी फायदा होगा।

भाजपा ने जारी किया दीदी का ऑडियो क्लिप

शनिवार को सबसे पहले भाजपा की ओर से ऑडियो बम फोड़ा गया। भाजपा नेता शिशिर बाजोरिया ने दावा किया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भाजपा के जिला उपाध्यक्ष से चुनाव में मदद मांग रही हैं। उन्होंने ऑडियो क्लिप जारी करते हुए कहा कि दीदी ने नंदीग्राम में चुनाव जीतने के लिए भाजपा उपाध्यक्ष प्रलय राय को फोन किया और उनसे टीएमसी को जिताने की अपील की।

दीदी के चुनाव हारने का दावा

उन्होंने प्रलय से टीएमसी में वापस आने का भी अनुरोध किया। बाजोरिया ने दावा किया कि दीदी के इस अनुरोध से साफ तौर पर समझा जा सकता है कि टीएमसी इस चुनाव में हार रही है। भाजपा नेता प्रलय ने दावा किया है कि सीएम ममता बनर्जी ने उन्हें खुद फोन किया था और तृणमूल कांग्रेस को जीत दिलाने में मदद मांगी थी।

पश्चिम बंगाल में भाजपा के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने भी दावा किया कि ऑडियो क्लिप से साफ है कि दीदी चुनाव में हार की आशंका से डरी हुई हैं।

टीएमसी ने भी फोड़ा ऑडियो बम

भाजपा की ओर से किए गए दावे के बाद टीएमसी ने भी ऑडियो बम फोड़ा। टीएमसी की ओर से जारी ऑडियो क्लिप में भाजपा नेता मुकुल राय शिशिर बाजोरिया को बता रहे हैं कि चुनाव आयोग को कैसे प्रभावित किया जाए।

टीएमसी ने दावा किया कि ऑडियो क्लिप में मुकुल राय बाजोरिया से कहते हैं कि उन्हें चुनाव आयोग से संपर्क करके नियमों को बदलने की मांग करनी चाहिए ताकि बाहरी लोगों को भी बूथ एजेंट बनाया जा सके। वे यह भी कहते हैं कि सिर्फ स्थानीय लोगों को ही भाजपा का बूथ एजेंट न बनाया जाए क्योंकि भाजपा बड़े पैमाने पर हर बूथ पर एजेंट मुहैया कराने में सक्षम है।

भाजपा पर आयोग को चलाने का आरोप

टीएमसी पहले से ही चुनाव आयोग पर भाजपा को मदद पहुंचाने का आरोप लगाती रही है। टीएमसी की ओर से यह इस ऑडियो क्लिप को जारी किए जाने के बाद पार्टी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने भाजपा पर जोरदार हमला बोला है।

उन्होंने आरोप लगाया कि इस ऑडियो क्लिप से साफ है कि बीजेपी के दो नेता बंगाल से चुनाव आयोग को चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि बंगाल के टीवी चैनलों पर यह क्लिप खूब दिखाई गई मगर राष्ट्रीय मीडिया इस पर खामोश बना हुआ है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मीडिया को भी निष्पक्ष होकर अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए।

dilip-gosh (PC: social media)

एक-दूसरे को मात देने का सियासी दांव

सियासी जानकारों का मानना है कि पश्चिम बंगाल की सियासी जंग में इस बार काफी कड़ा मुकाबला हो रहा है और भाजपा और टीएमसी की ओर से एक-दूसरे को मात देने के लिए हर दांव आजमाया जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब ऑडियो क्लिप वार शुरू हो गया है।

ये भी पढ़ें:जर्मनी में कोरोना वायरस की तीसरी लहर की चेतावनी, हालात हो सकते हैं और बुरे

हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि इन दोनों ऑडियो क्लिप में आवाज किसकी है। दोनों दलों में ऑडियो क्लिप को लेकर एक-दूसरे को घेरा है। सियासी जानकारों का यह भी मानना है कि नंदीग्राम के संग्राम में इस बार ममता बनर्जी को भाजपा की ओर से शुभेंदु अधिकारी कड़ी चुनौती दे रहे हैं। अब देखने वाली बात यह होगी कि ममता शुभेंदु की चुनौती का सामना करने में कहां तक कामयाब हो पाती हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News