अब नंदीग्राम पर टिकीं निगाहें, ममता ने डाला डेरा तो भाजपा ने झोंकी ताकत

सियासी जंग दिख रही है। एक अप्रैल को होने वाले मतदान से पहले दोनों दलों ने इस विधानसभा क्षेत्र में पूरी ताकत झोंक दी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में अपनी प्रतिष्ठा बचाने के लिए यहीं पर डेरा डाल दिया है।

Update: 2021-03-30 04:02 GMT
अब नंदीग्राम पर टिकीं निगाहें, ममता ने डाला डेरा तो भाजपा ने झोंकी ताकत (PC: social media)

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में पहले चरण के मतदान के बाद अब हर किसी की नजर नंदीग्राम के बड़े सियासी संग्राम पर टिकी हुई है। पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव में इस सीट को सबसे हॉट माना जा रहा है क्योंकि यहां पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और भाजपा प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी के बीच कड़ी सियासी जंग दिख रही है। एक अप्रैल को होने वाले मतदान से पहले दोनों दलों ने इस विधानसभा क्षेत्र में पूरी ताकत झोंक दी है।

ये भी पढ़ें:30 मार्च: सिंह राशि वालों को कार्य में मिलेगी सफलता, जानिए आपका कैसा बीतेगा दिन

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में अपनी प्रतिष्ठा बचाने के लिए यहीं पर डेरा डाल दिया है। अब वे चुनाव प्रचार समाप्त होने तक नंदीग्राम में ही रहेंगी। दूसरी ओर भाजपा भी अंतिम क्षणों में पूरी ताकत झोंकने में जुटी हुई है। होली के दूसरे दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नंदीग्राम पहुंच रहे हैं और यहां उनके रोड शो का आयोजन किया गया है।

BJP-TMC (PC: social media)

सबसे हॉट सीट पर कड़ा मुकाबला

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में नंदीग्राम की सीट को सबसे हॉट माना जा रहा है और इसका कारण यह है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहली बार अपने गढ़ भवानीपुर को छोड़कर नंदीग्राम से किस्मत आजमाने के लिए उतरी हैं। दूसरी ओर भाजपा ने इस सीट से कभी ममता बनर्जी के करीबी रहे और अब बागी बन चुके शुभेंदु अधिकारी को पार्टी के टिकट पर चुनाव मैदान में उतारा है।

इस सीट को शुभेंदु अधिकारी का गढ़ माना जाता रहा है और शुभेंदु एक बार फिर इस विधानसभा क्षेत्र में अपनी ताकत दिखाने में जुटे हुए हैं। चुनाव से पहले ही उन्होंने इस क्षेत्र में ममता को 50 हजार मतों से पराजित करने का दावा किया था।

अमित शाह और मिथुन करेंगे रोड शो

सियासी जानकारों का मानना है कि नंदीग्राम की लड़ाई काफी उलझी हुई है और दोनों दलों ने इस प्रतिष्ठा की सीट पर काफी पूरी ताकत झोंक रखी है। अंतिम चरण में मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नंदीग्राम पहुंच रहे हैं। भाजपा की ओर से नंदीग्राम में शाह के बड़े रोड शो का आयोजन किया गया है।

मतदान के पूर्व अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती भी नंदीग्राम में रोड शो करके मतदाताओं को भाजपा के पक्ष में मोड़ने की कोशिश करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही नंदीग्राम में जनसभा कर चुके हैं। दोनों दलों की ओर से पूरी ताकत झोंकने के बाद इस चुनाव क्षेत्र में कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है।

ममता ने भी डाला नंदीग्राम में डेरा

भाजपा की ओर से पूरी ताकत झोंके जाने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी नंदीग्राम में डट गई है। अब चुनाव प्रचार समाप्त होने तक वे नंदीग्राम में डटी रहेंगी। इस दौरान उनके धुआंधार कार्यक्रम तय किए गए हैं। वे हर दिन इस चुनाव क्षेत्र में रैलियां करेंगी।

नंदीग्राम में चुनाव लड़कर ममता बनर्जी ने बागियों को बड़ा संदेश देने का प्रयास किया है। जानकारों का कहना है कि नंदीग्राम के संग्राम में उतरकर वे बागियों को बड़ा संदेश देना चाहती हैं। उन्होंने खुद को नंदीग्राम की बेटी बताते हुए पिछले दिनों कहा था कि मैं भवानीपुर से काफी आसानी से जीत सकती थी मगर मैं यहां अपना बेटी का हक मांगने वाली हूं।

पहले चरण के बाद शाह का बड़ा दावा

इस बीच पहले चरण के मतदान के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा दावा किया है। नई दिल्ली में सोमवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने दावा किया कि पहले चरण की 30 में से 26 सीटों पर भाजपा को विजय हासिल होगी। उन्होंने कहा कि मतदाताओं ने मतदान में काफी उत्साह से हिस्सा लिया है।

उन्होंने दावा किया कि पहले चरण के रुझान से साफ है कि भाजपा को पश्चिम बंगाल में प्रचंड बहुमत हासिल होगा। उन्होंने एक बार फिर राज्य में 200 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा किया। उन्होंने महिला मतदाताओं का समर्थन भी भाजपा को मिलने का दावा किया।

शाह के दावे पर ममता का पलटवार

अमित शाह की ओर से इस दावे के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा पर पलटवार किया है। उन्होंने सवाल किया कि मतदान के एक दिन बाद इतना बड़ा दावा कैसे किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह तो मतगणना के बाद ही पता लगेगा कि लोगों का फैसला किस पार्टी के पक्ष में रहा है।

amit-shah (PC: social media)

ये भी पढ़ें:तमिलनाडु: AIADMK विधायक के ड्राइवर के घर IT की छापा, 1 करोड़ रुपये बरामद

शाह का नाम लिए बिना ममता ने कहा कि भाजपा नेता 30 में से 26 सीटें जीतने का दावा कर रहे हैं। उन्होंने सारी सीटें जीतने का दावा क्यों नहीं किया। चार सीटें क्या कांग्रेस व सीपीएम के लिए छोड़ दीं? एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर वे कोई भविष्यवाणी नहीं करेंगी। उन्होंने कहा कि लोगों ने किस पार्टी के पक्ष में फैसला सुनाया है, यह तो 2 मई को मतगणना के बाद ही पता चलेगा।

Tags:    

Similar News