घर पर बेस्ट केयर: हेल्थकेयर का भविष्य है टेलीहेल्थ- Sprint Medical

स्वास्थ्य सेवा पिछले कुछ दशकों में तकनीकी रूप से बदल गई है और इनमें सबसे महत्वपूर्ण बदलाव टेलीहेल्थ का विकास रहा है - यह उच्च गुणवत्ता कि स्वास्थ्य सेवा को दूर दराज के क्षेत्रों तक पहुंचाने की एक तकनीक है। जिसमे सलाह देने वाले सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर की शारीरिक मौजूदगी की आवश्यकता नहीं होती।

Update: 2020-11-17 13:07 GMT
स्वास्थ्य सेवा पिछले कुछ दशकों में तकनीकी रूप से बदल गई है और इनमें सबसे महत्वपूर्ण बदलाव टेलीहेल्थ का विकास रहा है - यह उच्च गुणवत्ता कि स्वस्थ्य सेवा को दूर दराज के क्षेत्रों तक पहुंचाने कि एक तकनीक है

इलाहाबाद: यह कहना कुछ गलत नहीं होगा कि स्वास्थ्य सेवा पिछले कुछ दशकों में तकनीकी रूप से बदल गई है और इनमें सबसे महत्वपूर्ण बदलाव टेलीहेल्थ का विकास रहा है - यह उच्च गुणवत्ता कि स्वास्थ्य सेवा को दूर दराज के क्षेत्रों तक पहुंचाने कि एक तकनीक है। जिसमे सलाह देने वाले सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर की शारीरिक मौजूदगी की आवश्यकता नहीं होती। मूल विचार यह है कि मरीज़ अपने घर पर आराम से बैठे बैठे ही वीडियो कॉल के ज़रिए सीधे डॉक्टर से जुड़ सकते हैं - कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी का फायदा उठाकर हमने पूरी दुनिया को जुड़ते हुए देखा है। टेलीहैल्थ दुनिया कि बेस्ट से बेस्ट केयर को आपके घर तक लाकर इसे हर व्यक्ति तक पहुंचने का वादा करती है फिर चाहे आप दुनिया में कहीं भी हों।

ये भी पढ़ें...मकान से उठ रही थी तेज बदबू, दरवाजा खोला गया तो घर के अंदर पड़ी थी लाशें ही लाशें

टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बहुत महत्वपूर्ण

ऐसी बहुत सी जगह है जहां इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बहुत महत्वपूर्ण है, जैसे कि व्यावहारिक स्वास्थ्य सेवाओं में , पुरानी बीमारियों के प्रबंधन में व पेशेवर परामर्श के लिए - इन सभी को व्यक्तिगत तौर पर मौजूद होने कि बजाए दूर से ही कंसल्ट करके अधिक कुशल बनाया गया है।

उदाहरण के लिए, भारत में ज्यादा दूर दराज के क्षेत्रों में सैकड़ों छोटे शहर हैं जंहा के निवासियों की ना तो चिकित्सा विशेषज्ञों तक पहुंच है और ना ही नियमित चिकित्सा देखभाल तक - और ऐसा सिर्फ उनके रहने कि जगह के कारण है।

और यह विशेष तौर पर भारत के लिए नहीं है - हमे पूरी दुनिया से ऐसी कहानियां सुन ने को मिल जाती हैं। चिकित्सा देखभाल आसानी से उपलब्ध नहीं है और ना ही समान तौर से आवंटित है। इसी समस्या का हल टेली हैल्थ कर सकता है।

फोटो-सोशल मीडिया

हमारे पास यहां स्प्रिंट मेडिकल में ऐसी बहुत सी कहानियां सुनाने को हैं जहां हमने टेली हैल्थ कि मदद से लोगो तक विश्वस्तरीय केयर पहुंचाई है । एक बार हमे एक पिता का कॉल आया जो कि एक ऐसे ही छोटे से शहर में रहते थे जहां स्वस्थ्य सेवा कि उपलब्धता कम थी तथा उन्होंने अपनी बेटी के बारे में बताया जो कि 8 साल से गंभीर किडनी रोग से पीड़ित थीं।

ये भी पढ़ें...कोरोना पर बड़ा ऐलान: सरकार ने किया बड़ा फैसला, कड़ाई से करना होगा पालन

सिर्फ एक फोन कॉल की दूरी

वह एक अच्छे डॉक्टर को खोजने के लिए बेताब थे लेकिन अपने शहर में सभी विकल्पों को खोजने के बाद वे थोड़ा निराश थे क्योंकि जिस देखभाल कि वे तलाश में थे वह उस जगह मौजूद नहीं थी। हमारे टेली हैल्थ प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके हमने उनका संपर्क कनाडा के टॉप किडनी विशेषज्ञ डॉ शोभना से करवाया जो उन्हें दुनिया के दूसरे छोर से विश्वस्तरीय केयर देने में सक्षम रहीं।

इसने मरीज़ के लिए सब कुछ बदल कर रख दिया, एक दम से उन्हें यह एहसास हुआ कि जिस मेडिकल केयर के लिए वे इतने बेताब थे वह तो सिर्फ एक फोन कॉल की दूरी पर थी। वे कंहा हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

यही इस टेक्नोलॉजी कि शक्ति है। यह सभी को समतल मैदान पर लाता है और आधुनिक चिकित्सा देखभाल को दुनिया में कहीं भी किसी के लिए भी लेकर जाता है - ताकि आपको केवल आपकी लोकेशन के कारण नुकसान ना उठाना पड़े।

लोकेशन के अलावा टेली हैल्थ मेडिकल केयर पर होने वाले खर्च को भी कम करता है ,क्योंकि डॉक्टर को सभी चीजों को इसमें फिजिकल प्रैक्टिस द्वारा कवर नहीं करना पड़ता। सेवा केवल वहीं तक सीमित रहती है जितनी आवश्यक है और जो पैसे बचते हैं वह मरीज़ के पास रहते हैं जिसकी उनको बहुत जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें...लटकाए 21 आतंकी: आत्मघाती हमलों से दहला था देश, अब लिया ऐसे बदला

नवीनीकरण से संभव

पहले , यह सुन ने में भी नहीं अता था कि भारत में ग्रामीण इलाके में रहने वाला व्यक्ति नॉर्थ अमेरिका के लीडिंग डॉक्टर की सलाह अफोर्ड कर सकता है, पर टेली हैल्थ के नवीनीकरण ने इसे संभव किया है। प्रोसेस के बीच में सभी लागतों को हटाने से और चिकित्सक को सीधे रोगी से जोड़ने के कारण लागत बहुत उचित हो जाती है।

यह वास्तव में इस इंडस्ट्री को ऐसे खोलने का वादा करता है जैसा हमने पहले कभी नहीं देखा। इसके प्रति हमारे डॉक्टर्स की प्रतिक्रिया भी बहुत अच्छी रही है क्युकी यह डॉक्टर्स को वह करने की स्वतंत्रता देता है जो वो करना चाहते हैं - लोगो कि सहायता - बिना किसी अड़चन के जो कि फिजिकल ऑफिस में संभव नहीं है।

टेली हैल्थ का एक अप्रत्यक्ष फायदा यह भी है की यह मेडिकल केयर पर लगने वाले धब्बों को भी कुछ हद तक मिटाती है। कुछ परिस्थितियों में सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाना शर्मिंदगी भरा लगता है - और कई बार यह उस परिस्थिति के लिए जो किया जाना चाहिए उसके रास्ते में पत्थर बन जाता है। टेली हैल्थ लोगों को बिना किसी को संकेत दिए देखभाल प्राप्त करने का एक निजी अवसर प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें...हिस्ट्रीशीटर पर तगड़ा एक्शन: कंप्यूटर बाबा को दी थी मंहगी कार, ढहाए अवैध निर्माण

बाधाओं को खत्म

डॉक्टर्स ने बताया है कि इन डिजिटल कंसल्टेशन के कारण रोगी कितने अधिक ईमानदार और कमजोर रहते हैं क्योंकि उनपर सामाजिक दबाव या अपेक्षाएं नहीं रहती। डॉक्टर और रोगी के बीच ऐसा प्रामाणिक अनुभव एक अदभुत बात है और इसका मतलब यह है कि रोगियों को वह देखभाल मिल रही है जो उन्हें चाहिए और जो कि पहले मिलने वाली देखभाल से अधिक प्रभावी है।

यह सब चीज़े इस बात कि और संकेत करती हैं कि क्यों इस क्षेत्र के प्रति दुनिया में इतना रोमांच है। टेली हैल्थ देखभाल प्राप्त करने के रास्ते में आने वाली बाधाओं को खत्म कर रहा है और इसमें शामिल सभी लोगों के लिए अधिक सुविधाजनक , कुशल व प्रभावी अनुभव तैयार कर रहा है।

नियामक भी इस नई मेडिकल सहायता से जुड़ रहें है और इसकी क्षमता को मानते हैं और स्वीकार करते है कि यह इंडस्ट्री लगातार बढ़ती रहेगी।यह मेडिकल केयर के बारे में लोगो की सोच को बदल रहीं है और स्प्रिंट मेडिकल में, हम भी बहुत उत्साहित हैं व गर्व महसूस करते है।

ये भी पढ़ें...धमाके से दहला कश्मीर: आतंकियों ने फेंके खतरनाक बम, हाई अलर्ट पर सेना

Tags:    

Similar News