भारत के कर्नाटक से विश्व पर्यावरण स्कूल की शुरूआत

WESc भारत और दुनिया भर से 12 छात्रों को ग्रेड 6 के लिए 2021 से चालू हो जाएगा। स्कूल माता पिता जो अगली पीढ़ी के लिए सक्रिय रूप से संरक्षण और विश्व स्तर की शिक्षा से अलग वातावरण की स्थिरता में शामिल होना चाहते हैं को पूरा करेगा।

Update:2023-04-25 14:44 IST

नई दिल्ली: विश्व पर्यावरण स्कूल (WESc) मोबिउस, एक संगठन पर्यावरणीय स्थिरता की दिशा में काम करके, कूर्ग, कर्नाटक में आज शुरू किया गया था। विद्यालय भारत और दक्षिण एशिया में अपनी तरह बढ़ावा देने और इसके मूल में स्थिरता के साथ पर्यावरण शिक्षा प्रदान करने में एक प्रमुख भूमिका लेने के लिए के पहले हो जाएगा। कूर्ग के खूबसूरत पहाड़ियों के पार एक सौ एकड़ में फैले, स्कूल का ध्यान अपने छात्रों के बीच प्रबल पर्यावरण और नैतिक मूल्यों का निर्माण करना है।

WESc भारत और दुनिया भर से 12 छात्रों को ग्रेड 6 के लिए 2021 से चालू हो जाएगा। स्कूल माता पिता जो अगली पीढ़ी के लिए सक्रिय रूप से संरक्षण और विश्व स्तर की शिक्षा से अलग वातावरण की स्थिरता में शामिल होना चाहते हैं को पूरा करेगा।

यह भी पढ़ें. असल मर्द हो या नहीं! ये 10 तरीके देंगे आपके सारे सवालों के सही जवाब

स्कूल अप Whitgift स्कूल, एक प्रमुख ब्रिटिश शैक्षिक संस्थान और Whitgift फाउंडेशन, एक चैरिटी क्रॉयडन, दक्षिण लंदन, इंग्लैंड में स्थित का एक हिस्सा की सहायता से स्थापित किया जाएगा। Whitgift स्कूल WESc को शैक्षिक सहायता प्रदान करेगा जो पाठ्यक्रम और पाठ्यक्रम विकास, मूल्यांकन और सबसे शिक्षण और अधिगम प्रथाओं के सभी पहलुओं की स्थापना शामिल होगा।

श्री प्रदीप बर्मन, अध्यक्ष, मोबिउस फाउंडेशन, कहा, "हम मोबिउस पर WESc के शुभारंभ की घोषणा करते हुए बहुत खुश हैं। नए युग पाठ्यक्रम के साथ यह स्कूल मुझे और मेरी टीम के लिए एक लंबे पोषित सपना रहा है। इस स्कूल के माध्यम से हम एक तरह से है कि पहले कभी नहीं हुआ में स्थायी शिक्षा एक साथ लगा रहे हैं, और हम अत्याधुनिक पर्यावरण शिक्षा अप पैमाने पर करने की योजना है।

यह भी पढ़ें. अजगर की तरह सुस्त हुआ मसूद, भाई बना आतंक का सरगना

अभिनव कार्यक्रमों के साथ साथ, स्कूल के शिक्षकों में से समर्पित टीम प्रत्येक छात्र के व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप एक समृद्ध अधिगम अनुभव वितरित कर देगा "उन्होंने आगे कहा," सतत विकास के लिए शिक्षा ही के बारे में पर्यावरण के अनुकूल नहीं किया जा रहा है।; यह भी नेतृत्व, संचार और प्रबंधन सहित जीवन कौशल के विकास शामिल है; जो सभी के व्यक्तिगत विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। "

WESc कैम्ब्रिज आकलन और अंतरराष्ट्रीय स्तर से संबद्धता के साथ एक अंतरराष्ट्रीय पाठ्यक्रम की पेशकश करेगा। यह एक अत्याधुनिक पर्यावरण पर्यावरण शिक्षा केंद्र (CEE) द्वारा डिजाइन पाठ्यक्रम के साथ मिश्रित कर दिया जाएगा।

आईबी डिप्लोमा कार्यक्रम अंतिम परीक्षाओं कि विश्वविद्यालय और उससे आगे जीवन में सफलता के लिए छात्रों को तैयार करने के साथ शिक्षा के एक अकादमिक चुनौतीपूर्ण और संतुलित कार्यक्रम है। यह छात्रों के बौद्धिक, सामाजिक, भावनात्मक और शारीरिक भलाई के लिए डिज़ाइन किया गया है। कार्यक्रम दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों के पहचान और सम्मान प्राप्त किया है।

यह भी पढ़ें: अफवाह या हकीकत, भारत का चंद्रयान उठायेगा इस झूठ से पर्दा

पर्यावरण शिक्षा की आवश्यकता को पर्यावरण की गिरावट के रूप में तेजी से बढ़ रही है की तेज़ गति से हो रहा है। बढ़ती जरूरत को देखते हुए, हम मोबिउस फाउंडेशन, जो भारत के पहले पर्यावरण स्कूल के लॉन्च के साथ इस दिशा में एक प्रमुख भूमिका ले लिया है साथ भागीदारी की है। हर व्यक्ति को प्राकृतिक संसाधनों को पुनर्जीवित करने में कदम उठाने के लिए और पर्यावरण की दिशा में एक सहानुभूति दृष्टिकोण होना आवश्यक है, एक स्कूल इस उद्देश्य के लिए समर्पित निश्चित रूप से जागरूकता फैलाने होगा। "श्री क्रिस रामसे, हेड मास्टर, Whitgift ने कहा।

WESc ऐसा माहौल शिक्षकों और संकाय एक सकारात्मक और प्रगतिशील स्कूल संस्कृति खेती जाएगा बनाने के लिए करना है। शिक्षक अद्वितीय सीखने के अवसरों और छात्रों बढ़ी हुई भागीदारी और उत्पादकता और बेहतर समस्या को सुलझाने और महत्वपूर्ण सोच कौशल के माध्यम से लाभ होगा विकसित करने में और अधिक अवसर होगा।

यह भी पढ़ें. एटम बम मतलब “परमाणु बम”, तो ऐसे दुनिया हो जायेगी खाक!

WESc, आगे एक पोषण वातावरण है, जिसमें युवा लोगों को दिलाने कर सकते हैं और अपनी क्षमता का एहसास, उनके व्यक्तित्व मिल जाए, उनकी बुद्धि का विकास, विविध संस्कृतियों की सराहना करते हैं, सम्मान पर्यावरण, उनके पारस्परिक कौशल बढ़ाने, स्वतंत्र रूप से और सहयोगी रूप से काम करना सीखना बनाने का इरादा रखता है, को आगे बढ़ाने उत्कृष्टता, उनकी रचनात्मकता को बढ़ाने और परिपक्व नागरिकों, समाज और राष्ट्र के लिए एक सकारात्मक योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध के रूप में विकसित।

मोबिउस के बारे में...

यह भी पढ़ें: मारी गई पाकिस्तानी सेना! इमरान को आज नहीं आएगी नींद

मोबिउस, श्री प्रदीप बर्मन द्वारा स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन, स्थिरता का समर्थन करने के लिए, प्रौद्योगिकियों को सशक्त बनाने, को मजबूत बनाने के सिस्टम को ठीक व्यवहार को प्रोत्साहित करने और शिक्षा पर ध्यान केंद्रित कर लिए प्रतिबद्ध है। फाउंडेशन टिकाऊ, सांस्कृतिक रूप से प्रासंगिक समाधान बनाने के लिए, लम्बे समय से प्रथाओं कि मानव अस्तित्व के लिए हानिकारक हैं तोड़ने के लिए समुदायों को सक्षम करने का इरादा है।

संगठन 2015 से भारत में काम कर रहा है, नागरिक समाज भागीदारों और गैर सरकारी संगठन भागीदारों में से एक विविध रेंज के साथ सहयोग कर एक स्थायी भारत को प्राप्त करने में योगदान के लिए।

Tags:    

Similar News