CBSE 10th-12th एग्जाम: इस महीने होंगे आयोजित, SC ने कही ये बात

CBSE ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वह सितंबर अंत तक 10वीं और 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा आयोजित करा सकता है। बोर्ड का कहना है कि इसकी पूरी संभावना है कि इस दौरान परीक्षा ली जा सके।

Update: 2020-09-04 08:05 GMT
CBSE 10th-12th कंपार्टमेंट एग्जाम सितंबर में होंगे आयोजित

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में आज यानी गुरुवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर सुनवाई हुई। CBSE ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वह सितंबर अंत तक 10वीं और 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा आयोजित करा सकता है। बोर्ड का कहना है कि इसकी पूरी संभावना है कि इस दौरान परीक्षा ली जा सके। इसके लिए बोर्ड ने आवश्यक तैयारियां भी करनी शुरू कर दी हैं।

यह भी पढ़ें: बलात्कार के बढ़ते मामले: दुष्कर्म के बाद घोंटा गला, पुलिस की गोली से आरोपी घायल

अंकों में सुधार करने वाले छात्रों के लिए भी होंगे एग्जाम

CBSE ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि उन छात्रों के लिए भी एग्जाम होंगे, जो अपने मार्क्स में सुधार करना चाहते हैं। CBSE ने बताया कि इस साल एग्जाम सेंटर्स की संख्या में दोगुने से अधिक की बढ़ोतरी की गई है। परीक्षा केंद्रों को बढ़ाकर 1,278 कर दिया गया है। दरअसल, JEE-NEET परीक्षा की तरह अब CBSE की कंपार्टमेंट परीक्षा का भी विरोध हो रहा है। छात्रों ने कोर्ट में परीक्षा स्थगित करने की मांग को लेकर याचिका डाली थी।

यह भी पढ़ें: पुलिस पर हल्लाबोल: झूठी साबित हुई युवक की पिटाई की कहानी, कल हुआ था प्रदर्शन

परीक्षा को रद्द करने की हो रही मांग

छात्रों ने दायर याचिका में कहा है कि कोरोना वायरस के इस संकट के दौर में या तो परीक्षा रद्द कर दी जाए या छात्रों का पिछले प्रदर्शनों के आधार पर मूल्यांकन किया जाए। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने CBSE को हलफनामा दाखिल करने को कहा था। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को CBSE को 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों द्वारा याचिकाओं पर नोटिस जारी किया है।

यह भी पढ़ें: ट्रेन में भीषण आग: रेलवे में मचा हड़कंप, कोयला लादकर ले जा रही थी मालगाड़ी

सात सितंबर तक कोर्ट में दाखिल करना होगा जवाब

कोर्ट ने सात सितंबर तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। सुप्रीम कोर्ट मामले में अगली सुनवाई 10 सितंबर को करेगा। बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कंपार्टमेंट परीक्षाओं में 10वीं क्लास के करीब डेढ़ लाख छात्र और 12वीं क्लास के 87 हजार छात्र हिस्सा लेंगे।

यह भी पढ़ें: सुशांत केस पर CBI: अधिकतर रिपोर्ट विश्वसनीय नहीं, इन लोगों से हुई पूछताछ

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News