Weather Alert: इन राज्यों में पड़ेगी रिकाॅर्ड तोड़ ठंड, यहां होगी बारिश, अलर्ट जारी

उत्तर भारत के कई इलाकों में शीत लहर चल रही है जिसके कारण कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है। कश्मीर में कड़ाके की सर्दी की 40 दिन की अवधि चिल्लई कलां की शुरु हो गई है।

Update:2020-12-22 09:00 IST
पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद के बाद मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। उत्तर प्रदेश-बिहार समेत कई राज्‍यों में ठंड रिकाॅर्ड तोड़ रही है।

नई दिल्ली: देश में पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद के बाद मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। उत्तर प्रदेश-बिहार समेत कई राज्‍यों में ठंड रिकाॅर्ड तोड़ रही है। मौसम विभाग ने पूर्वी उत्‍तर प्रदेश और बिहार में आने वाले दिनों में कड़ाके की ठंड और बेहद घना कोहरा रहने की संभावना जताई है। इस दौरान विजिबिलिटी बेहद कम रह सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, गोरखपुर एयरपोर्ट पर इस दौरान शून्‍य मीटर की विजिबिलिटी रहने की संभावना है, तो वहीं वाराणसी एयरपोर्ट पर 800 मीटर और लखनऊ एयरपोर्ट पर 700 मीटर की विजिबिलिटी रह सकती है। इसके अलावा पटना एयरपोर्ट पर 200 मीटर की विजिबिलिटी रहेगी। बिहार में ठंड ने 5 साल का रिकाॅर्ड तोड़ दिया है।

उत्तर भारत के कई इलाकों में शीत लहर चल रही है जिसके कारण कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है। कश्मीर में कड़ाके की सर्दी की 40 दिन की अवधि चिल्लई कलां की शुरु हो गई है। कश्मीर घाटी में 21 दिसंबर से 31 जनवरी तक की अवधि को सर्दी के मौसम का सबसे ठंडा समय कहा जाता है। ऐसा इसलिए माना जाता है, क्योंकि इस दौरान तापमान में काफी गिरावट आती है, पानी भी जम जाते हैं और घाटी में शून्य से भी नीचे चला जाता है।

ये भी पढ़ें...झारखंड: करीब नौ महीने बाद स्कूलों में बजी घंटी, छात्रों का ऐसे हुआ स्वागत

ताजा पश्चिमी विक्षोभ से हिमालय के ऊपरी हिस्से प्रभावित हुए हैं जिसके कारण दिल्ली में न्यूनतम तापमान में सोमवार को थोड़ी वृद्धि हुई है। जबकि हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें...शिरडी में नया नियम लागू: बिना ऑनलाइन बुकिंग नहीं होंगे दर्शन, ये है वजह

पंजाब और हरियाणा में भी शीत लहर का कहर जारी है। कश्मीर में मौसम अधिकारियों ने बताया है कि बादल छाए रहने की वजह से न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई, लेकिन फिर भी पारा जमाव बिंदू से नीचे दर्ज किया गया। तो वहीं दक्षिण भारत में चेन्नई समेत कई शहरों में बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस को बड़ा झटका: इस दिग्गज नेता का निधन, राहुल गांधी ने जताया दुख

मौसम विभाग ने बताया है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा में गंभीर शीत लहर जबकि गुजरात के कच्छ क्षेत्र, तेलंगाना, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्र में शीत लहर चल सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News