मालिक से पालतू बिल्ली को हुआ कोरोना, वैज्ञानिकों ने लोगों को दी ये चेतावनी

ब्रिटेन में एक पालतू बिल्ली को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। ऐसा पहली बार हुआ है कि जब देश में वायरस ने किसी जानवर को अपना शिकार बनाया है।

Update: 2020-07-28 13:38 GMT
A Cat found corona virus positive in Britain

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से इस वक्त पूरी दुनिया जूझ रही है। इस महामारी से इंसानों की जिंदगियां अस्त व्यस्त हो चुकी है। कोविड-19 संक्रमण को लेकर कहा जा रहा था कि यह वायरस पालतू जानवरों को अपना शिकार नहीं बनाता है। लेकिन ब्रिटेन में एक पालतू बिल्ली को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। ऐसा पहली बार हुआ है कि जब देश में वायरस ने किसी जानवर को अपना शिकार बनाया है। वेब्रिज की एक लेबोरेटरी में 22 जुलाई को इस पालतू बिल्ली का कोविड-19 टेस्ट करावाया गया था।

यह भी पढ़ें: जानिए कौन हैं ग्रुप कैप्‍टन हरकीरत सिंह, जो होंगे राफेल के पहले कमांडिंग ऑफिसर

बिल्ली को अपने मालिक के चलते हुआ कोरोना

रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इस बिल्ली को अपने मालिक के चलते कोरोना हुआ है। यह बिल्ली अपने मालिक के जरिए कोरोना वायरस की चपेट में आई थी। मालिक को कुछ दिन पहले ही संक्रमित पाया गया था। सूत्रों के मुताबिक, अब बिल्ली और परिवार के सभी सदस्य कोरोना से पूरी तरह से रिकवर हो चुके हैं। रिपोर्ट में यह पुष्टि नहीं हुई है कि बिल्ली ने ओनर्स में कोरोना संक्रमण फैलाया है।

यह भी पढ़ें: रात भर दोस्तों के साथ गंदा खेल खेलता था ये एक्टर, सभी हुए गिरफ्तार

एक्सपर्ट्स ने लोगों को दी ये सलाह

इसे लेकर चीफ वेटरनरी ऑफिसर क्रिस्टीन मिडिलमिस ने कहा कि ये बहुत ही चौंकाने वाला है कि ब्रिटेन में पहली बार कोई जानवर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। जो कुछ ही दिनों में रिकवर भी हो गया। 'पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड' की मेडिकल डायरेक्टर य्वोन डॉयल ने कहा कि यह किसी खतरे की घंटी की वजह नहीं होनी चाहिए। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि घर में पालतू जानवरों को छूने से पहले और बाद में अच्छी तरह से साबुन से हाथ धोएं।

यह भी पढ़ें: नशे की थी लत: लॉकडाउन में भांग खाने को नहीं मिली तो पानी के साथ निगल गया चाकू

WHO को दी गई मामले की जानकारी

सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के अनुरूप जानवर के स्वास्थ्य के मद्देनजर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) को इस मामले की जानकारी दे दी गई है। एशिया, यूरोप, नॉर्थ अमेरिका में बहुत कम ऐसे मामले सामने आए हैं, जहां पर कोई जानवर कोरोना वायरस की चपेट में आया है।

इन देशों में बहुत कम ऐसे मामले आए सामने

बिल्ली के ऊपर किए गए शोध में रिसर्च टीम का हिस्सा रहीं 'यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लासगो सेंटर फॉर वायरस रिसर्च' की प्रोफेसर मार्गरेट हॉसी ने बताया कि अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, स्विट्जरलैंड, बेल्जियम और हॉन्गकॉन्ग में ऐसे बहुत कम मामले देखे गए हैं, जहां घर में रह रहे पालतू जानवर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में चुनाव पर उपराज्यपाल के बयान से EC नाराज, जानें पूरा मामला

न्यूयॉर्क शहर के एक चिड़ियाघर में शेर हुआ था कोरोना संक्रमित

उन्होंने एक उदाहरण देते हुए बताया कि अप्रैल में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के एक चिड़ियाघर में शेर कोरोना संक्रमित पाया गया था। उन्होंने कहा कि ये सारे साक्ष्य इस बात की ओर इशारा करते हैं कि ब्रिटेन में बिल्ली अपने मालिकों के जरिए कोरोना संक्रमित हुई। बिल्ली और उसके मालिक दोनों पूरी तरह से रिकवरी कर चुके हैं। साथ ही घर के अन्य सदस्यों और जानवरों में बिल्ली से संक्रमण नहीं फैला है।

यह भी पढ़ें: भारत ने बांग्लादेश को दी बड़ी सौगात, रेल पटरियों पर दौड़ेंगे भारतीय रेल इंजन

वहीं, यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल के स्वास्थ्य विभाग में प्रोफेसर एलन रेडफोर्ड ने बताया कि कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित इलाकों में करीब पांच प्रतिशत जानवरों का कोरोना टेस्ट किया गया था। जिसकी रिपोर्ट में कई जानवरों को कोरोना संक्रमित पाया गया तो वहीं कई जानवर ऐसे मिले जिन्हें कोरोना हो सकता है।

यह भी पढ़ें: सुशांत सुसाइड केस: रिया चक्रवर्ती के खिलाफ FIR दर्ज, मुंबई रवाना हुई पुलिस टीम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News