Live: यूपी में 127 नए कोरोना मरीज, देश में संक्रमितों का आंकड़ा 37 हज़ार के पार

लॉकडाउन फेज 2 का आज 18 वां दिन है। तीन मई यानी कल के बाद से लॉकडाउन खत्म होना था लेकिन अब केंद्र सरकार ने लॉक डाउन की अवधि को दो हफ़्तों के लिए और बढ़ा दिया है, जिसके बाद अब देश बंदी का तीसरा चरण 17 मई तक लागू रहेगा।

Update: 2020-05-02 02:33 GMT

नई दिल्ली: लॉकडाउन फेज 2 का आज 18 वां दिन है। तीन मई यानी कल के बाद से लॉकडाउन खत्म होना था लेकिन अब केंद्र सरकार ने लॉक डाउन की अवधि को दो हफ़्तों के लिए और बढ़ा दिया है, जिसके बाद अब देश बंदी का तीसरा चरण 17 मई तक लागू रहेगा। इस बीच देश को तीन ज़ोन में बांटा गया है , जिसके आधार पर छूट और पाबंदी होंगी।

Lockdown Phase 2: भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा

देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 37776 हो गई है, जिसमें 9 हजार 950 मरीज ठीक हो चुके हैं। अबतक कुल 1223 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ेंः क्या-क्या मिला आपको: 3 जोन में बने अलग-अलग नियम, यहां देखें पूरी लिस्ट


Live Updates:

सिद्धार्थनगर में अबतक कुल 682 सैंपल लिए गये

संदिग्ध व्यक्तियों की कुल संख्या -657, 513 लोगो की रिपोर्ट आई निगेटिव। 166 की सेम्पल रिपोर्ट अभी तक प्राप्त नही हुई। दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। वहीं मेडिकल क्वारनटाइन से 166 लोग डिस्चार्ज हुए। सभी जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी सीमा राय ने दी।

डीएम अनुज कुमार झा ने अरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कराने के दिए निर्देश

अयोध्या में डीएम अनुज कुमार झा ने पुलिस विभाग समेत सभी जिला प्रशासन अधिकारियों, विभागों और स्कूल कॉलेज प्रशासन को निर्देशित किया है कि वे अपने अधीन सभी कमर्चारियों को अरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करें। इसके साथ ही कितने लोगों ने प्रतिदिन एप को डाउनलोड किया इसका नाम-पता समेत विवरण उपलब्ध कराएं।

मातोश्री के बाहर तैनात तीन पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव

कोरोना वायरस लगातार अपने पैर पसार रहा है। वहीं अब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निवास मातोश्री के बाहर तैनात तीन पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं।

देश में अब तक 37776 कोरोना मरीजों की पुष्टि

देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। देश में अब तक 37776 कोरोना मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। वहीं 1223 लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हो चुकी है। इसके अलावा अब तक 10018 लोगों का इलाज भी किया जा चुका है।

ये भी पढ़ेंः एटा में मिला एक और कोरोना पॉजिटिव, जिले में संक्रमितों की संख्या हुई दस

केरल में नहीं खुलेंगी शराब की दुकानें

लॉकडाउन को दो हफ्तों के लिए बढ़ाए जाने के साथ ही केंद्र सरकार ने शराब की दुकानों को खोलने की इजाजत दी है। हालांकि केंद्र के अनुमति के बाद भी केरल में शराब की दुकानों को नहीं खोला जाएगा।

महाराष्ट्र से यूपी लौटे 7 प्रवासी मजदूर कोरोना पॉजिटिव

महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में लौटे सात प्रवासी मजदूरों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है। ये सात मजदूर महाराष्ट्र से झांसी होते हुए सरकारी बसों में आए थे।

उत्तर प्रदेश में 127 नए कोरोना वायरस के मरीज

उत्तर प्रदेश में 127 नए कोरोना वायरस के मरीजों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 2455 तक पहुंच चुकी है। वहीं आगरा में 36 नए कोरोना मरीजों के साथ ही अब तक 533 कोरोना मरीजों की पुष्टि हो चुकी है।

ये भी पढ़ेंः खूंखार आतंकी छूटे: अलर्ट पर है सेना, हाफिज सईद संग रच रहे साजिश

सीआरपीएफ के 13 और जवान कोरोना संक्रमित

सीआरपीएफ की 31 बटालियन में जवान लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा रहे हैं। अब इसी बटालियन से 13 और जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके साथ ही अब तक इस बटालियन के 135 जवान कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 65 हजार के पार

अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 65 हजार के पार पहुंच गई है। यूएस में कोरोना के 1,103,781 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिसमें से अब तक 65,068 मरीजों की मौत हो गई है।

दिल्ली: तुगलकाबाद में अब तक 53 कोरोना मरीज

दिल्ली के तुगलकाबाद एक्सटेंशन कंटेनमेंट जोन में कोरोना संक्रमण के 15 नए केस सामने आए हैं। इसके साथ ही इलाके में कोरोना मरीजों की संख्या 53 हो गई है।

ये भी पढ़ेंः बैंक का बड़ा ऐलान: अब देगा पैसा, छोटे कारोबारियों को मिली राहत

कापसहेड़ा में एक ही बिल्डिंग के 41 लोग संक्रमित

दिल्ली के कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। कापसहेड़ा में एक ही बिल्डिंग में 41 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। दरअसल, दिल्ली के कापसहेड़ा में एक मकान में 18 अप्रैल को एक कोरोना का मामला सामने आया था। घनी आबादी का इलाका देखते हुए प्रशासन ने 19 अप्रैल को इलाके को सील करने के आदेश दे दिए थे। इसके बाद यहां के 95 लोगों के सैंपल 20 अप्रैल को और 80 लोगों के सैंपल 21 अप्रैल को लिए गए और यह सैम्पल नोएडा की NIB लैब में भेजे गए। कुल मिलाकर 175 लोगों के सैंपल में से 67 लोगों के सैंपल की रिपोर्ट आज आई है। इनमें से 41 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

लॉकडाउन ने कोरोना महामारी से निपटने में सफलता दिलाई: प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि लॉकडाउन ने हमें कोरोना महामारी से निपटने में सफलता दिलाई है। अब लॉकडाउन के तीसरे चरण में व्यावहारिक तौर पर देश के आधे हिस्से को 4 मई से पूरी तरह से चालू कर दिया जाएगा।

महाराष्ट्र: पिछले 24 घंटे में 115 पुलिसकर्मी पाए गए पॉजिटिव

देश का महाराष्ट्र राज्य कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 115 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना पॉजिटिव पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़कर 342 पहुंच गई है।

ये भी पढ़ेंः खाताधारकों की बल्ले-बल्ले, PF के अलावा पेंशन वालों को भी मिली खुशखबरी

पालघर लिंचिंग केस में गिरफ्तार एक आरोपी कोरोना संक्रमित

पालघर लिंचिंग केस में गिरफ्तार एक आरोपी कोरोना संक्रमित पाया गया है। आरोपी वाड़ा पुलिस थाने में पुलिस कस्टडी में था। इस आरोपी के संपर्क में अब तक 43 लोग आए हैं, जिन्हें क्वारनटीन किया जा रहा है।

नांदेड़ में 20 कोरोना मरीजों की संख्या हुई 26

नांदेड में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 26 पहुंच गई है। इनमें से दो लोगों की मौत हो गई है। जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक गुरुद्वारा लंगर साहिब में 97 कर्मचारियों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे थे। इनमें से 20 कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

महाराष्ट्र से बस्ती पहुंचे 7 मजदूर पाए गए कोरोना पॉजिटिव

बस्ती के डीएम ने जानकारी दी कि सरकारी बसों में झांसी के रास्ते महाराष्ट्र से बस्ती पहुंचे 7 मजदूर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः लाखों में1 लीटर खून: बिक रहा अब इंटरनेट पर, आप भी सोच में पड़ जाएंगे

लॉकडाउनः जामिया मिलिया में छात्रों को हॉस्टल खाली करने का आदेश

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की तरफ से आदेश दिया गया है कि जो छात्र लॉकडाउन के कारण अपने-अपने घर नहीं जा सके थे और हॉस्टल में ही रुके हुए थे वह दिल्ली सरकार द्वारा किए गए ट्रांसपोर्ट और ट्रैवल प्रोटोकॉल एवं अरेंजमेंट के मुताबिक छात्र हॉस्टल खाली कर दें।

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 37 हजार के पार

देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 37336 पहुंच गई है। जिसमें से अब तक 1218 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 9950 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं। भारत में अभी कोरोना के 26167 एक्टिव केस हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2293 नए केस सामने आए हैं और 71 मौतों की पुष्टि हुई है।

ये भी पढ़ेंः अभी-अभी आतंकियों ने सेना को बनाया निशाना, भीषण बमबारी से गूंज उठा इलाका

प्रवासी मजदूरों को लाने के लिए आज चलेंगी 5 स्पेशल ट्रेनें

प्रवासी मजदूरों के लिए शनिवार को 5 और विशेष ट्रेनें चलेंगी। जिसमें 2 कोच्चि और 1 तिरुवनंतपुरम से चलाई जाएगी। तिरुवनंतपुरम से ट्रेन झारखंड के हटिया तक जाएगी। जो आज दोपहर 2 बजे रवाना होगी।

CRPF के जवानों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 122

CRPF के जवानों में भी कोरोनो वायरस फैल गया है। सीआरपीएफ में कोरोना संक्रमित जवानों की संख्या बढ़कर 122 हो गई है। वहीं, अभी 150 CRPF के जवानों की कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आने का इंतजार है।

अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 1883 लोगों की मौत

अमेरिका में कोरोना ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है, जहां 11 लाख 32 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हैं। वहीं 64 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना की चपेट में आकर 1883 लोगों की मौत हुई है।

ये भी पढ़ेंः नहीं थी फिल्म देखने की इजाजत, फिर भी तकदीर और जुनून ने दिला दी मंजिल

लॉकडाउन में फंसे मजदूरों और छात्रों की घर वापसी

लॉकडाउन में फंसे मजदूरों और छात्रों की घरवापसी शुरू हो गई है। श्रमिक स्पेशल ट्रेन से कई शहरों में मजदूर वापस लौट रहे हैं। महाराष्ट्र से 347 मजदूरों को लेकर विशेष ट्रेन आज भोपाल पहुंची है।

महाराष्ट्र में कोरोना की सबसे ज्यादा मार

देश का महाराष्ट्र राज्य कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। महाराष्ट्र में शुक्रवार को 24 घंटे के अंदर 1008 नए केस सामने आए हैं। ये पहला मौका है जब देश के किसी राज्य में एक दिन के अंदर इतने ज्यादा संक्रमित मरीज सामने आए हों। राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 11,506 हो चुकी है। जबकि कोरोना की वजह से अबतक 485 लोगों की जान जा चुकी हैं। सबसे बुरा हाल मुंबई का है। जहां, 7812 लोग अबतक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 295 लोगों की जान जा चुकी है।

नांदेड़ में 20 कोरोना मरीजों की संख्या हुई 26

नांदेड में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 26 पहुंच गई है। इनमें से दो लोगों की मौत हो गई है। जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक गुरुद्वारा लंगर साहिब में 97 कर्मचारियों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे थे। इनमें से 20 कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।


जामिया मिलिया में छात्रों को हॉस्टल खाली करने का आदेश

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की तरफ से आदेश दिया गया है कि जो छात्र लॉकडाउन के कारण अपने-अपने घर नहीं जा सके थे और हॉस्टल में ही रुके हुए थे वह दिल्ली सरकार द्वारा किए गए ट्रांसपोर्ट और ट्रैवल प्रोटोकॉल एवं अरेंजमेंट के मुताबिक छात्र हॉस्टल खाली कर दें।


पालघर लिंचिंग केसः गिरफ्तार एक आरोपी कोरोना संक्रमित

पालघर लिंचिंग केस में गिरफ्तार एक आरोपी कोरोना संक्रमित पाया गया है। आरोपी वाड़ा पुलिस थाने में पुलिस कस्टडी में था। इस आरोपी के संपर्क में अब तक 43 लोग आए हैं, जिन्हें क्वारनटीन किया जा रहा है।


रायबरेली में पुलिस की बाइक रैली

रायबरेली में लॉक डाउन-3 शुरू होने से पहले कोरोना वायरस और लॉकडाउन के प्रति जागरूक करने के लिए पुलिस ने निकाली बाइक रैली। लॉक डाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए निकाला गया फ्लैग मार्च।

सभी डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ ट्रेनिंग

वहीं रायबरेली में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी मेडिकल प्रोटोकॉल से अवगत कराने के लिए जिला अस्पताल में ट्रेनिंग का आयोजन किया गया, जिसमें जिले के सभी डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ ट्रेनिंग में ले रहे है। हिस्सा प्राइवेट डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ सहित की भी हो रही है। जिला अस्पताल में ट्रेनिंग सीएमएस एनके श्रीवास्तव डॉ बीरबल सरकार द्वारा जारी मेडिकल प्रोटोकाल का दे रहे है ट्रेनिंग ।


1 जुलाई से खुलेंगे कॉलेज, अगस्त से नया सत्र शुरू

कोरोना वायरस के कारण लागु लॉकडाउन के बीच ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टे​क्निकल एजुकेशन (AICTE) ने अपना एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। एआईसीटीई से अप्रूव संस्थानों में एक जुलाई से कक्षाएं शुरू होंगी। वहीं नए छात्रों के लिए सत्र एक अगस्त से शुरू होगा। इस एकेडमिक कैलेंडर के दिशा-निर्देश एआईसीटीई से अप्रूव कॉलेजों के अलावा पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट और पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट इन मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट पर भी प्रभावी होंगे। बता दें कि हाल ही में यूजीसी ने भी अपना एकेडमिक कैलेंडर जारी किया था।

CRPF के जवानों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 122

CRPF के जवानों में भी कोरोनो वायरस फैल गया है। सीआरपीएफ में कोरोना संक्रमित जवानों की संख्या बढ़कर 122 हो गई है। वहीं, अभी 150 CRPF के जवानों की कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आने का इंतजार है।

यूपी रोडवेज की बस में उत्तराखण्ड भेजे मजदूर

उत्तराखंड और बदायूं के मजदूरों की घर वापसी। कोल्ड स्टोर में काम करने बाले मजदूरों को बस से भेजा गया। लाॅकडाउन में फंसे हुए मजदूर जा रहे है अपने अपने घर वापस ।उत्तराखंड के 46 मजदूर सहित 4 बदायूं के शामिल। सभी को प्रशासन द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुये 3 बसों द्वारा भेजा जा रहा है उनके निवास स्थान पर।

ये भी पढ़ेंः कोरोना संकट से चीन को भारी झटका, अब दवा निर्यात का बड़ा केंद्र बनेगा भारत

महाराष्ट्र से 347 मजदूरों को लेकर भोपाल पहुंची स्पेशल ट्रेन

देश भर में लॉकडाउन को एक बार फिर से बढ़ाकर 17 मई तक के लिए कर दिया गया है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने ये फैसला लिया है। इस बीच लॉकडाउन में कई राज्यों के प्रवासी मजदूर दूसरे राज्यों में फंसे हैं, जिन्हें उनके गृह राज्य पहुंचाने के लिए मोदी सरकार ने स्पेशल ट्रेनों को चलाने की इजाजत भी दे दी है। लेकिन ये ट्रेन पंजीक्रत लोगों के लिए ही है।

पंजाब: कोरोना की वजह से फंसे 271 ब्रिटिश नागरिक लंदन के लिए रवाना

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News