चारों ओर से घिरा चीन: बैचेनी में कर रहा अब ये काम, दुनिया हुई खिलाफ

अमेरिका और चीन के बीच दक्षिण चीन सागर (South China Sea) के मसले पर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। चीन और अमेरिका के बीच स्थिति काफी तनावपूर्ण हो चुकी है।

Update: 2020-07-26 13:48 GMT

नई दिल्ली: अमेरिका और चीन के बीच दक्षिण चीन सागर (South China Sea) के मसले पर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। चीन और अमेरिका के बीच स्थिति काफी तनावपूर्ण हो चुकी है। चीन अब चारों ओर से घिर चुका है। चीन को घेरने के लिए समंदर में बड़ी तैयारी की जा रही है। वहीं अपने आप को चारों ओर से घिरा देख अब चीन भी अमेरिका समेत ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया का सामना करने की तैयारी में जुटा हुआ है।

यह भी पढ़ें: UP में कोरोना विस्फोट: एक दिन में 3 हजार से ज्यादा नए मरीज, हालात हुए बेकाबू

US के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दिया था ये बयान

US के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि “दुनिया बीजिंग को दक्षिण चीन सागर को अपने समुद्री साम्राज्य के रूप में उपयोग करने की इजाजत नहीं देगी। अमेरिका दक्षिण एशियाई देशों के अपने सहयोगियियों और साझेदारों के साथ खड़ा है और उनके समुद्री संसाधनों की संप्रभुता की रक्षा कर रहा है, जो अंतरराष्ट्रीय कानूनों के तहत सुसंतगत है।”

अमेरिका और चीन के बीच युद्ध जैसे हालात

दोनों देशों के बीच विवाद इतना बढ़ चुका है कि युद्ध जैसे हालात हो चुके हैं। हालांकि युद्धपोत की तैनाती से लेकर कॉन्सुलेट बंद करने का ऐलान करने तक चीन चारों ओर से घिर चुका है। लेकिन साउथ चाइना सी पर हालात सबसे ज्यादा तनावपूर्ण हैं। अमेरिका की तरफ से इस विवादित जगह पर सैन्य अभ्यास किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: कोरोना से हाईटेक जंग: पीएम मोदी करेंगे शुरुआत, मिलेंगी ये बड़ी सुविधाएं…

बड़ी तैयारी करने में जुटा चीन

बता दें कि साउथ चाइना सी में अमेरिका के युद्धपोत तैनात है। अमेरिका ने परमाणु हथियारों से लैस अपने फाइटर जेट्स भी साउथ चाइना सी में भेज दिए हैं। यहां पर लगातार अमेरिका युद्धाभ्यास किया जा रहा है। केवल अमेरिका ही नहीं बल्कि जापान, ऑस्ट्रेलिया भी अपनी समुद्री ताकत से चीन को रुबरु कर चुके हैं। अपने आप को चारों ओर से घिरा देख अब अब चीन भी बड़ी तैयारी करने में जुट गया है।

यह भी पढ़ें: नहीं थम रहा कोरोना: यहां बढ़ाया जा रहा संपूर्ण लॉकडाउन, Corona से हुई पहली मौत

 

एडवांस्ड एयरक्राफ्ट कैरियर्स के निर्माण में लगा चीन

बताया जा रहा है कि चीन दो नए एडवांस्ड एयरक्राफ्ट कैरियर्स के निर्माण में लगा है। ये एयरक्राफ्ट कैरियर्स अत्याधुनिक तकनीकों से लैस होंगे। बताया जा रहा है कि चीन के ये नए एयरक्राफ्ट कैरियर अगले साल तक बनकर तैयार हो जाएंगे। जानकारी के मुताबिक, अमेरिका और जापान के बढ़ते हस्तक्षेप को रोकने लिए चीनन इन एयरक्राफ्ट का निर्माण कर रहा है।

यह भी पढ़ें: केंद्र की ये शानदार योजना: यूपी के लिए वरदान, लोगों को मिलेगी इतनी राहत

अगले साल उतारेगा पानी में

चीन तेजी से इन जहाजों का निर्माण कर रहा है। माना जा रहा है कि अगले साल तक चीन इन दोनों एयरक्राफ्ट कैरियर्स को पानी में उतार सकता है। साल 2021 के आखिरी तक ये एयरक्राफ्ट कैरियर्स बनकर तैयार हो जाएंगे। टाइप 002 क्लास का यह एयरक्राफ्ट कैरियर चीन का अपनी तरह का तीसरा जंगी जहाज होगा।

समंदर से मिल रहीं सबसे ज्यादा चुनौतियां

कहा जा रहा है कि भारत और अमेरिका समेत जापान, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और ताइवान जैसे कई देशों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। जिसके बाद अब चीन भी अपने तरफ से पूरी तैयारी रखना चाहता है। क्योंकि चीन ये समझ चुका है कि अगर वर्ल्ड वॉर होता है तो समुद्र उसमें कितना अहम रोल प्ले कर सकते हैं। उसे सबसे ज्यादा चुनौतियां भी समंदर से मिल रही हैं।

यह भी पढ़ें: सड़कों को गड्ढ़ा मुक्त करने में यूपी सरकार का रिजल्ट कार्ड शून्य: अखिलेश

आधुनिक तकनीक से लैस होंगे एयरक्राफ्ट कैरियर

एयरक्राफ्ट कैरियर्स को बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। टाइप 002 क्लास के नए एयरक्राफ्ट कैरियर आधुनिक तकनीक से लैस होगा और इसमें दुनिया का सबसे एडवांस इलेक्ट्रो मैग्नेटिक एयरक्राफ्ट लॉन्च सिस्टम लगा होगा। ये सिस्टम US नेवी के नए जेनेरेशन की यूएसएस गेराल्ड आर फोर्ड क्लास के एयरक्राफ्ट कैरियर में लगी तकनीक के जैसा ही है।

यह भी पढ़ें: चीन ने तोड़ी हदें: तनाव के बीच सड़क निर्माण में जुटा, हाई अलर्ट पर भारतीय सेना

अमेरिका ने किए एयरक्राफ्ट कैरियर तैनात

बता दें कि अमेरिका ने ताइवान के पास पहले से ही अपने तीन न्यूक्लियर एयरक्राफ्ट कैरियर तैनात किए हुए हैं। इनमें से दो एयरक्राफ्ट कैरियर ताइवान और अन्य मित्र देशों के साथ युद्धाभ्यास कर रहे हैं। वहीं, तीसरा जापान के द्वीपों के पास गश्त लगा रहा है। अमेरिका के इस युद्धपोतों के केवल युद्धाभ्यास से ही चीन को यह पता चल गया है कि उसका सामना कितनी बड़ी शक्ति से है।

यह भी पढ़ें: वाह! यहां बकरा देता है दूध, डॉक्टर्स भी रह गए हैरान, बकरे को देखने के लिए लगी भीड़

अन्य देशों के मुकाबले में कहीं आगे अमेरिका

अमेरिका के पास दुनिया के सबसे शक्तिशाली और आधुनिक सेना व हथियार हैं। अमेरिका आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के मामले में दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले काफी आगे है। अमेरिका के दुनिया में 800 सैन्य ठिकाने हैं। यहीं नहीं अमेरिका की नौसेना दुनिया की सबसे ताकतवर नौसेना कहलाती है। चीन इसी को ध्यान में रखते हुए अपनी तैयारी में लगा हुआ है।

चारों ओर से घिरा है चीन

बता दें कि चीन को साउथ चाइना सी से लेकर ईस्ट चाइना सी तक और हिंद महासागर में भी जापान से खतरा है। इसके अलावा अब ब्रिटेन भी दक्षिण चीन सागर में आ गया है। अमेरिका की तीन सेनाएं जापान में मौजूद हैं, जिसके वजह से चीन की बैचेनी बढ़ी हुई है। इसलिए अब वह अपनी पूरी तैयारी रखना चाहता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में रात-दिन नौकरी जाने का सता रहा था डर, तीन लोगों ने किया सुसाइड

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News