Live: PM मोदी ने ट्वीट कर कहा- घबराने की जरूरत नहीं, उचित सावधानी रखें

देशभर में अब तक कोरोना के 14 हजार से ज्यादा मरीज हो गए हैं, जबकि 480 लोगों की मौत हो चुकी है। गुजरात शुक्रवार को छठा राज्य बन गया, जहां एक हजार से अधिक मामले पाये गए हैं। हालांकि, केंद्र सरकार ने कहा है कि पिछले एक सप्ताह में कोविड-19 के मामले दोगुने होने में लगने वाला समय बढ़ा है।

Update: 2020-04-18 02:01 GMT

ऩई दिल्लीः जानकारी के मुताबिक, देशभर में अब तक कोरोना के 14 हजार से ज्यादा मरीज हो गए हैं, जबकि 480 लोगों की मौत हो चुकी है। गुजरात शुक्रवार को छठा राज्य बन गया, जहां एक हजार से अधिक मामले पाये गए हैं। हालांकि, केंद्र सरकार ने कहा है कि पिछले एक सप्ताह में कोविड-19 के मामले दोगुने होने में लगने वाला समय बढ़ा है।

LockDown-2 : भारत में कोरोना वायरस के हालात

भारत में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। कोरोना मरीजों की कुल संख्या 14792 हो गई है और मरने वालों की संख्या 488 है। देश के 325 जिले संक्रमण से मुक्त हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 991 नए केस सामने आए हैं, जबकि 43 लोगों की मौतों की पुष्टि हुई है।


Live Updates

पीएम मोदी बोले- घबराने की जरूरत नहीं

पीएम मोदी ने शनिवार की शाम ट्वीट कर कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। उचित सावधानी बरतते रहें।

सीआरपीएफ और पुलिस पार्टी पर आतंकी हमला

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सीआरपीएफ और पुलिस पार्टी पर आतंकी हमला हुआ जिसमें तीन जवान घायल हो गए।

ये भी देखें: खुशखबरी: किसान करा सकेंगे पंजीकरण, इस दिन से खुलेंगे जनसुविधा केंद्र

मेरठ में कोरोना संदिग्धों की सूचना पर दौड़ी पुलिस

कोरोना वायरस के चलते पुलिस अलर्ट मोड पर कार्य कर रही है। वहीं एक एम्बुलेंस द्वारा कोरोना संदिग्धें को ले जाने की सूचना पर पुलिस दौड़ पड़ी और बेगमपुल पर एम्बुलेंस को रूकवा लिया गया तथा एम्बुलेंस चालकों से पूछताछ पर पता चला कि डॉक्टर के निर्देश पर कुछ लोगों को क्वारंनटाइन हेतु लालकुर्ती स्थित नेशनल इंटर कॉलेज में भेजा गया है जिस पर पुलिस ने राहत की सांस ली।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस को सूचना मिली कि कुछ कोरोना संदिग्धें को बच्चा पार्क से एम्बुलेंस में बैठाकर ले गये हैं, जिस पर पुलिस हरकत में आई और एम्बुलेंस की तलाश शुरू की गई। इस दौरान लालकुर्ती पर 108 एम्बुलेंस को पुलिस ने रोक लिया और उसके चालक से पूछताछ शुरू की जिस पर चालक ने बताया कि वह नौ लोगों को डॉक्टर के निर्देश पर क्वारंनटाइन के लिए लालकुर्ती स्थित नेशनल इंटर कॉलेज के क्वारंनटाइन सेंटर में छोड़कर आया है और अपनी एम्बुलेंस को भी वहीं से सैनटाइज भी करवा कर लाया है जिस पर पुलिस ने चालक द्वारा दिखाये गये ब्यौरे को भी देखा और राहत की सांस ली।

कोटा से 17 छात्र पहुंचे हमीरपुर

हमीरपुर ज़िले में कोटा ( राजस्थान ) से 17 छात्रों को लेकर बस पहुंची जिसमें 15 छात्र और दो छात्रायें शामिल है। बस के पहुंचने के पहले से मौजूद ही मौजूद प्रशासन ने इन छात्रों को एक गेस्ट में रख कर उनके नास्ते खाने का इंतजाम कर मेडिकल जांच के बाद उनके घरों को रवाना किया। वापस आये छात्रों ने मुख्यमंत्री योगी का थैंक्स कह कर उनका शुक्रिया अदा किया ।

नोएडा में आवारा कुत्तों को दस्त और उल्टी की शिकायत

कोरोना को लेकर नोएडा में रोज अलग अलग तरह की समस्या उत्पन्न हो रही है। एक तरफ जहां जिला अस्पताल में एंटी रैबिज वैक्सीन खत्म हो गई है, वहीं शहर के आवारा कुत्तों में उल्टी और दस्त की शिकायत बढ़ गई है। हालात यह हो गए हैं कि शहर में रोज पशु चिकित्सा सेंटरों पर दर्जनों की संख्या लोग कुत्तों को इलाज कराने के लिए पहुंच रहे हैं।

सेक्टर 3० स्थित जिला अस्पताल में शनिवार को एंटी रेबिज खत्म होने की वजह से लगभग 4० मरीजों को वापस लौटना पड़ा। बताया जा रहा है कि जिला अस्पताल में एंटी रेबिज खत्म हो रही है और लॉकडाउन की वजह से सप्लाई नहीं हो पा रही है। वहीं सेक्टर 54 स्थित पशु चिकित्सा केंद्र पर शनिवार को सेक्टर 58 से पहुंचे राजू मंडल ने बताया कि उनकी झोपड़ी के सामने 1० से 12 कुत्ते रहते हैं जिसमें से तीन चार कुत्तों की तबीयत बिगड़ गई है। राजू ने बताया कि उन्हें खुद के राशन मिलने में दिक्कत हो रही है ऐसे में कुत्तों को खिलाए।

नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी इंदु प्रकाश सिह ने बताया कि इन दिनों लॉकडाउन होने की वजह से शहर पर लोगों का आवागमन कम है जिसकी वजह से सड़कों पर रहनेवाले बेजुबानों को खाना नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में कुत्तों को भूख की वजह से डिहाइड्रेशन और उल्टी की शिकायत हो रही है। इन सभी के इलाज की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि शहर की 28 संस्थाओं ने अपील की है उन्हें अनुमति दी जाए कि वे बेजुबानों के भोजन की व्यवस्था की जाए। इन सभ लोगों को पास जारी किया जाएगा।

लॉकडाउन को लेकर स्वास्थय मंत्रालयों की आज की प्रेस कांफ्रेंस शुरू

स्वास्थय मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने ने प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए बतया कि अब तक कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 1992 हो गयी है। 45 जिलों में 14 दिनों में कोई नया केस नहीं मिले । उन्होंने कहा कि सोशल डिसटेंसिंग का पालन करें। कोई व्यक्ति अगर कोरोना इन्फेक्टेड है तो सात दिन के बाद ही लक्षण दिखाई देते हैं। दिल्ली में 63 फीसदी केस जमातियों के कारण हैं । हॉटस्पॉट इलाकों में सात दिन से ज्यादा बुखार होने पर रैपिड टेस्ट करने की आवश्यकता आज की तारीख में ज्यादातर केस कोरोना से संबंधित हैं।

ये भी देखें: क्रिकेट पर कोरोना का साया, T20 विश्व कप को लेकर बड़ी खबर

यूपी में गैरहाजिर कर्मचारियों की सैलरी में ना हो कटौती

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा है कि लॉकडाउन अवधि में अनुपस्थित शिक्षण संस्थानों, चिकित्सालयों, कार्यालयों के अस्थाई कर्मचारियों, आउटसोर्सिंग कर्मियों के मानदेय में कोई कटौती न की जाए ।

कोरोना ने ली लुधियाना के एसीपी की जान

लुधियाना शहर में तैनात असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस अनिल कोहली, जो कोरोना वायरस से पीड़ित थे, उनका लुधियाना के एक स्थानीय अस्पताल में निधन हो गया। एसीपी 52 वर्ष के थे। मृतक असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस अनिल कोहली की पत्नी भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं। लेकिन उनकी हालत पहले से बेहतर है। अनिल कोहली के ड्राइवर और एक महिला सब इंस्पेक्टर भी पॉजिटिव पाए गए थे जिनका इलाज जारी है।

ये भी देखें: फिर नंबर वन योगी सरकार अब किया रोजगार के लिए ये काम

राजनाथ सिंह बोले- GoM की बैठक में लोगों की समस्या पर हुई चर्चा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना पर मंत्रियों के समूह (GoM) के साथ बैठक की। जिसके बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि COVID-19 पर हमने लोगों की समस्याओं को कम करने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि लोगों को राहत प्रदान करने में मंत्रालयों की अहम भूमिका हो सकती है।

मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 1355

मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 1355 पहुंच गई है। वहीं, मध्य प्रदेश में अब तक 69 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है।

ये भी देखें: ट्रंप-मोदी की यारी: महासंकट में अमेरिका बना भारत का मददगार, दिए इतने करोड़

लखनऊ में आज 64 लोगों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

लखनऊ में आज यानी शनिवार को 64 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन लोगों में 53 नए केस हैं जबकि 11 ऐसे लोग हैं, जिनका दोबारा टेस्ट किया गया था। लखनऊ में अब करोना बीमारों की कुल संख्या 171 हो गई है

कर्नाटक मे अब तक 92 कोरोना मरीज हुए ठीक

कर्नाटक में अब तक कोरोना के 371 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं, जिसमें से 13 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 92 कोरोना मरीज ठीक भी हुए हैं।

ये भी देखें: केजीएमयू में पूल टेस्टिंग का कार्य प्रारम्भ

कोरोना पॉजिटिव निकली गाजियाबाद की महिला

गाजियाबाद में एक महिला कोरोना पॉजिटिव मिली है। बताया जा रहा है कि इस्लाम नगर की रहने वाली महिला की दो दिन पहले ही महिला की डिलीवरी हुई है। स्वास्थ विभाग कोरोना पॉजिटिव महिला के संपर्क में आए लोगों की जानकारी लेने में जुटा है

दिल्ली के LNJP अस्पताल से फरार कोरोना मरीज हरियाणा से मिला

दिल्ली के LNJP अस्पताल से 17 अप्रैल को एक कोरोना मरीज़ भाग गया था। दिल्ली पुलिस ने इस मरीज को शनिवार तड़के हरियाणा से पकड़ लिया है। अब दिल्ली पुलिस उन लोगों की लिस्ट बना रही है, जो लोग कोरोना मरीज के संपर्क में आए थे।

ये भी देखें: गुड न्यूज भारत में बननी शुरू हुई कोरोना की ये वैक्सीन

COVID-19: गुजरात में पिछले 12 घंटे में 176 नए केस

गुजरात में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। पिछले 12 घंटे में COVID-19 के पॉजिटिव मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में शुक्रवार शाम से अब तक 176 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है, जिसके साथ राज्य में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1,275 पहुंच गया है। गुजरात में पिछले 12 घंटों में दर्ज 176 नए पॉजिटिव मामलों में से अकेले अहमदाबाद में 143 केस सामने आए हैं। राज्य में कोरोना की चपेट में आकर अब तक 48 लोगों की जान जा चुकी है।

कोरोना वायरस: आंध्र प्रदेश में अब तक 15 लोगों की गई जान

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 31 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जबकि एक मौत की पुष्टि हुई है। इसी के साथ राज्य में अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 603 पहुंच गई है। वहीं, 15 कोरोना मरीजों की जान जा चुकी है। इसके अलावा 45 कोरोना मरीज ठीक भी हुए हैं।

LPU को नोटिस

पंजाब डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन ने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, जालंधर को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। यह नोटिस यूनिवर्सिटी पूरी तरह न बंद करके सरकारी आदेशों का उल्लंघन करने और लगभग 3200 लोगों के जीवन को खतरे में डालने के लिए जारी की गई है।

ये भी देखें: सच छुपाती इमरान सरकार: 3265 मौतों के पीछे का क्या है राज

झारखंड में दो दिन पहले बच्चे को जन्म देने वाली महिला कोरोना से संक्रमित

रांची के सदर अस्पताल में दो दिन पहले एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया। महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बच्चे को रिम्स के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। महिला के देखरेख में लगे सदर अस्पताल के स्टाफ का टेस्ट होगा। रिम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वी, कश्यप के अनुसार बच्चे की उचित देखभाल की जा रही है और सभी सावधानी बरती जा रही है।

नागपुर में 4 नए मामलों की पुष्टि

नागपुर नगरपालिका के हवाले से जानकारी दी है कि यहां चार नए मामलों की पुष्टि हुई है। जिले में कुल अब तक 63 मामलों की पुष्टि हो गई है। इसमें 1 की मृत्यु हो गई है और 12 लोग ठीक हो गए हैं।

ये भी पढ़ेंःशिवराज-ज्योतिरादित्य में मंत्रिमंडल गठन को लेकर ठनी, सिंधिया खेमे से उठी ये मांग

कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए पुलिस उपायुक्तों का स्थानांतरण

कमिश्नरी प्रणाली के बाद लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट में पहली बार पुलिस उपायुक्तों का स्थानांतरण किया गया है। पुलिस कमिश्नर लखनऊ सुजीत पाण्डेय ने 5 पुलिस उपायुक्तों का स्थानांतरण किया है। सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी को पुलिस उप आयुक्त उत्तरी से पुलिस उप आयुक्त पश्चिमी बनाया गया है। तो वहीं अरुण श्रीवास्तव को पुलिस उप आयुक्त पश्चिमी से पुलिस उप आयुक्त मुख्यालय बनाया गया है। शालिनी को पुलिस उपायुक्त महिला अपराध से पुलिस उप आयुक्त उत्तरी बनाया गया है। पूजा यादव को पुलिस उपायुक्त दक्षिणी से पुलिस उपायुक्त महिला अपराध बनाया गया है। रईस अख्तर को पुलिस उपायुक्त मुख्यालय से पुलिस उपायुक्त दक्षिणी बनाया गया है।

लखनऊ में शुक्रवार को 98 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव

लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के अनुसार शुक्रवार को 1,062 सैंपल टेस्ट किए गए। इनमें से 98 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

राजस्थान में अब तक 1270 केस, 19 लोगों की मौत

राजस्थान स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक राज्य में शनिवार को अब तक 41 नए मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि जयपुर में 2 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही राजस्थान में कोरोना मरीजों की संख्या 1270 पहुंच गई जबकि मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 19 पहुंच गया है।

ये भी पढ़ेंः बड़ी खबर: इस दिन मिलेगी हॉटस्पॉट इलाकों में ढील, जान लें ये जानकारी

राहुल गांधी ने किया कोरोना संकट पर ट्वीट, कहा- Covid-19 चुनौती के बीच समाधान निकालने की जरूरत



सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ कर्नाटक के हॉस्टल को अस्थाई क्वारनटीन सेंटर बनाया जाएगा

इलाज के लिए केमिस्ट्स को 55 जरूरी दवाओं का स्टॉक रखने के निर्देश

देश के 8 लाख से ज्यादा केमिस्ट का प्रतिनिधित्व करने वाले AIOCD ने ऐसी 55 दवाओं की एक लिस्ट बनाई है, जिसमें एंटीबायोटिक्स, नेबुलाइजर और कार्डियक मेडिसिन शामिल हैं। ये दवाएं ICU में भर्ती COVID-19 के मरीजों लिए कारगर साबित हो सकती हैं।

ये भी पढ़ेंः‘राज कुमार’ ने दिखायी दरियादिली, लॉकडाउन रहने तक भूखे कलाकारों को लिया गोद

कोटा में फंसे छात्रों को लेकर आज फिर यूपी रवाना होंगी 152 बसें

लॉकडाउन के बीच कोटा में फंसे छात्रों को लेकर यूपी के लिए 100 बसें शुक्रवार रात को रवाना हुईं। वहीं, 152 बसें और तैयार हैं, जो आज सुबह 10:30 बजे रवाना होंगी।

भारतीय नौसेना के 20 जवान संक्रमित

मुंबई स्थित आईएनएस आंग्रे में कोरोना वायरस को लेकर एक बड़ा मामला सामने आया है। यहां करीब 19 जवाना कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

ये भी पढ़ेंःकिसानों के लिए बड़ी राहत: ट्रंप ने की 19 बिलियन डॉलर के राहत पैकेज की घोषणा

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

कोरोना वायरस का राज्यवार आंकड़ाः

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अब तक कुल 1707 मामले आ चुके हैं, जबकि 38 लोगों की मौत हो चुकी है।

महाराष्ट्र में बुरा हाल है। यहां सबसे ज्यादा 3202 मामले मिले हैं। 194 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

बिहार में कोरोना पॉजिटिव के 2 नए मामले आने के बाद अब यहां संक्रमित मरीजों की संख्या 85 हो गई है।

यूपी के मुरादाबाद में 1 नवजात सहित 7 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अब यहां कुल संक्रमित लोगों की संख्या 38 हो गई है।

ये भी पढ़ेंःतबलीगी जमात के प्रमुख की कोरोना से मौत, मचा जमातियों में हड़कंप

फ़िरोज़ाबाद कोरोना पॉजिटिव मरीजो की संख्या में इजाफा। 11 और मरीजो में पाया गया कोरोना पॉजिटिव। अब संख्या 37 पर पहुँची।

शामली में कोरोना मरीज की बढ़ी संख्या। आज 65 रिपोट में से 1 मरीज की रिपोर्ट आई पॉजिटिव। असम के जमातियों के नजदीकी सम्पर्क में रहे वाले है कोरोना पॉजिटिव मरीज। अब जनपद में 17 हुई कोरोना पॉजिटिव मरीजो की संख्या। 16 मरीजो का पहले से ही चल रहा है इलाज।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News