सपने में दिखे सांप और शिव तो जानिए भविष्य के लिए कौन सा है संकेत

Published by suman Published: November 24, 2016 | 11:00 am
Modified: November 25, 2016 | 2:49 pm

saap
लखनऊ: सपने अक्षरों के समान होते हैं जो अचेतन मन से देखे गए होते हैं। अगर इनकी सही ढंग से पहचान कर ली जाए तो हम इनके कहने का मतलब साफ समझ सकते हैं। सपने अच्‍छे-बुरे कई प्रकार के होते हैं।

सपने हर किसी को आते हैं, किसी को अपनी जिंदगी से जुड़े सपने आते हैं, किसी को डरावने सपने दिखते हैं, किसी को पेड़-पौधे, जानवरों के सपने दिखते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्‍हें सपने में भगवान शिव से संबंधित चीजों के सपने दिखते हैं। कहने का मतलब है कि शिवलिंग, नाग, त्रिशूल या फिर कभी कभी तो खुद शिव और पार्वती जी भी सपने में दिखाई देती हैं।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें सपने का अर्थ क्या है…

shivling

अगर आपको आध्‍यात्‍मिक सपने आते हैं तो इसका मतलब है कि आपके विचार हर किसी के लिए सकारात्‍मक हैं। क्‍या आप अक्‍सर अपने सपने में भगवान शिव को देखते हैं? अगर हां, तो इसके पीछे भी कोई बड़ी चीज़ छुपी हुई है।

शिवलिंग :सपने में शिवलिंग देखना यह सपना आपको ध्‍यान में लीन होने के लिए बोलता है। पूर्व जन्‍म में जिसने शिव जी को देखने या पूजा करने की इच्‍छा रखी हों, उनके लिए यह सपना एक संदेश की तरह है। ध्‍यान लगाने से शिव जी को स्‍पष्‍ट देखा जा सकता है। सपने में शिवलिंग देखा है तो इसका मतलब है कि आपकी जीत होगी, परेशानियां मिटेंगी और धन बढ़ेगा। यानी आप हर कार्य में विजयी होंगे।
आगे की स्लाइड्स में पढ़ें सपने का अर्थ क्या है…
shiv-parvati
शिव-पार्वती :शिव-पार्वती को एक साथ देखना इस सपने का अर्थ है कि नए अवसर आपके दरवाजे पर हैं। जल्द ही आपको लाभ, यात्रा, भोजन और खाद्यान्न की प्राप्‍ति, धन और बहुतायत की खबर सुनने को मिल जाएगी। शिव और पार्वती को एक साथ देखना काफी अच्‍छा शगुन है।

तांडव:  तांडव करते हुए शिव जी को देखना यह आक्रामकता और जुनून का संकेत है। अगर ऐसा सपना आए तो इसका मतलब है कि आपकी सभी समस्‍याएं जल्‍द ही जाने वाली हैं। साथ ही आपको धन लाभ होगा लेकिन थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें सपने का अर्थ क्या है…
shiv2
मंदिर: शिव जी का मंदिर दिखे तो इस सपने का मतलब है कि आपको दो लड़कों की संतान के रूप में प्राप्‍ती होगी। इसका यह भी मतलब हो सकता है कि आप किसी बीमारी से जल्‍द ही ठीक हो जाएंगे। अगर किसी को माइग्रेन या सिरदर्द की शिकायत रहती है और वह सपने में शिव जी के मंदिर को लोहे में बदलता हुआ देखता है तो उसकी यह बीमारी भी ठीक हो जाएगी।

त्रिशूल :शिव जी का त्रिशूल देखना यह सपना आपके पूर्व जन्‍म, इस जन्‍म और आगे के जन्‍म से कोई नाता रखता है या फिर इस सपने का आपके जन्म, जीवन और मृत्यु की पीड़ा से कोई संबंध है। त्रिशूल आपको सभी पीड़ा और समस्‍याओं से राहत दिलाएगा। इसलिए यह एक अच्‍छा शगुन है वाला सपना है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें सपने का अर्थ क्या है…
shiv-moon
शिव जी का चांद : शिव जी के सिर पर लगा हुआ चाँद ज्ञान का प्रतीक है। यह सपना आपको जीवन में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिये दिखाई दे रहा है। इसका कोई न कोई रिश्‍ता आपकी एजुकेशन से संबंधित हो सकता है।

तीसरी आंख : शिव जी की तीसरी आंख देखना शिव जी की तीसरी आंख सतर्कता और जागरूकता के विषय में बताती है। यह सपना आपको जीवन में कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन का संकेत दे रहा है। शिव जी का डमरू शिव जी का डमरू ध्वनि का प्रतीक है। इसका सपना देखा है, तो आपके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में हमेशा एक सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहेगा।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें सपने का अर्थ क्या है…

shiv34
शिव के सिर से गंगा नदी का बहना: गंगा का मतलब है ज्ञान, यानी जो आपकी आत्‍मा को पवित्र कर दें। सिर हमेशा ज्ञान का प्रतीक होता है। जबकि दिल प्‍यार का प्रतीक माना जाता है। अगर आपने सपने में देखा हो कि मां गंगा, शिव जी के सिर से बह रही हों, तो इसका मतलब है कि आपको प्‍यार, ज्ञान और समृद्धि प्राप्‍त होगी

सांप दिखना सांप उन लोगों को भी दिखते हैं जिनको पैसा और फायदा मिलने वाला होता है। अगर कोई भी सांप फन फैलाए हुए हो और आप उसको पीछे कि ओर से देखें तो आपके लिए शुभ फल देने वाला रहेगा। आपके साथ नाग देवता का आशिर्वाद रहेगा।