कांग्रेस 2 अप्रैल को जारी करेगी मेनिफेस्टो, ये वादे हो सकते हैं शामिल

कांग्रेस अध्यक्ष ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि उनकी पार्टी सत्ता में आई तो गरीबी हटाने के लिए न्यूनतम आय योजना शुरू की जाएगी। जिसके तहत देश के 5 करोड़ गरीब परिवारों को प्रति माह 6,000 तक रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा पार्टी ने स्वास्थ्य और शिक्षा के बजट में भी बढ़ोत्तरी करने का वादा किया है।

फ़ाइल फोटो

फ़ाइल फोटो

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 2 अप्रैल को पार्टी मुख्यालय में चुनाव घोषणा पत्र जारी करेंगे। घोषणा पत्र में न्यूनतम आय योजना  के तहत गरीबों को 72,000 रुपये सालाना देने के वादे के साथ-साथ कुछ अन्य महत्वपूर्ण वादों को जगह मिल सकती हैं।

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि उनकी पार्टी सत्ता में आई तो गरीबी हटाने के लिए न्यूनतम आय योजना शुरू की जाएगी। जिसके तहत देश के 5 करोड़ गरीब परिवारों को प्रति माह 6,000 तक रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा पार्टी ने स्वास्थ्य और शिक्षा के बजट में भी बढ़ोत्तरी करने का वादा किया है।

ये भी देखें: राहुल, प्रियंका, शरद पवार और नीतीश होंगे मणिपुर में स्टार प्रचारक

मेनिफेस्टो में ये वादे हो सकते है शामिल

कांग्रेस अपने घोषणापत्र में 2008 की यूपीए सरकार की तरह किसानों की कर्ज माफी की घोषणाओं को फिर से दुहरा सकती है। पार्टी के अन्य वादों में सबके लिए हेल्थकेयर, सभी बेघर अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को जमीन का अधिकार, प्रमोशन में आरक्षण के लिए संविधान में संशोधन करना और महिला आरक्षण विधेयक को पारित करना शामिल हैं।

ये भी देखें:दिल्ली सरकार से नाराज दिल्ली के गेस्ट टीचर लड़ेंगे चुनाव

घोषणापत्र में कृषि क्षेत्र में ‘बड़ी संभावनाओं’ का फायदा उठाने के लिए कोल्ड स्टोरेज प्लांट, फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज और रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कृषि आधारित इंडस्ट्रीज लगाना भी शामिल हो सकता है।