ना रिक्शे से ना तांगे से… अब हेलीकॉप्टर से लखनऊ घूमेंगे नवाबी पर्यटक

यूपी पर्यटन की नजर से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। और जब बात करें लखनऊ की तो यहां पर नवाबों की तहजीब उनकी रियासत देखने की दिल

       गगन मिश्रा

  लखनऊ: यूपी पर्यटन की नजर से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। और जब बात करें लखनऊ की तो यहां पर नवाबों की तहजीब उनकी रियासत देखने की दिलचस्पी पर्यटकों की बीच हमेशा से ही रही है और जब लखनऊ का नजारा देखने का मौका आसमान से मिले तो बात ही कुछ और है।

तो लीजिये अब यूपी पर्यटन विभाग लखनऊ आने वाले पर्यटकों को यहां की ऐतिहासिक धरोहरों का आसमान से नजारा दिखाने की तैयारी में है। इसके लिए हेलिपैड से लेकर वेटिंग रूम जैसी बुनियादी सुविधाओं को विकसित करने के लिए विभाग ने लखनऊ प्रशासन से करीब 3 एकड़ जमीन की मांग की है। पर्यटन विभाग एविएशन कंपनी पवन हंस के साथ मिलकर इस योजना का क्रियान्वन करेगी।

यूपी पर्यटन विभाग ने इस योजना को अमल में लाने के लिए लखनऊ के डीएम को एक पत्र भेजा है। पत्र में कहा गया है कि मथुरा के गोवर्द्धन गुडिया पूर्णिमा मेले पर पायलट प्रॉजक्ट के तौर पर हेलिकॉप्टर से गोवर्धन परिक्रमा सेवा उपलब्ध करवाई गई थी।

इसको देखते हुए लखनऊ आने वाले पर्यटकों को भी ‘अतुलनीय अनुभव’ उपलब्ध करवाने के लिए पूरे लखनऊ की 8 से 10 मिनट का आकाशीय भ्रमण प्रस्तावित है। इसके लिए स्थायी हेलिपेड, बाउंड्रीवॉल, टिकटघर, वेटिंग रूम, प्रसाधन, फायर बिग्रेड और एंबुलेंस सेवा की जरूरत होगी। जिसके लिए विभाग ने डीएम से तीन एकड़ जमीन उपलब्ध कराने को कहा है|