आप भी बनवा रहे हैं टेम्परेरी या फिर परमानेंट टैटू, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Published by October 23, 2016 | 1:31 pm
tattoo
tattoo
लखनऊ
: त्योहारी सीजन चल रहा है फैशन के बदलते ट्रेंड के साथ यूथ भी स्टाइलिश दिखना चाहते हैं। इसके लिए वे नए-नए प्रयोग करते रहते हैं। इन दिनों यूथ में टैटू बनवाने का क्रेज बढ़ा है। आजकल बाजार में डिजाइनर टैटू बनवाने का क्रेज है, जो कि परमानेंट व टेम्परेरी दोनों तरह के बनाये जा सकते हैं।
इन दिनों यूथ में टैटू बनवाने का क्रेज बढ़ा है। कोई भगवान की फोटो, तो कोई पैरेंट्स का नाम, तो कोई अपने पैशन को टैटू में बनवा रहे हैं। इन दिनों परमानेंट टैटू को ज्यादा पसंद किया जा रहा हैं। टैटू बनवाने के लिए लाखों रुपए तक खर्च कर रहे हैं। टेम्परेरी टैटू में देशभक्ति व त्योहारों के समय युवा बनवाते हैं।
टैटू पार्लरों में स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, गांधी जयंती आदि जैसे मौकों पर देशभक्ति थीम की डिमांड बढ़ जाती है। देशभक्ति थीम पर यूथ टेम्परेरी टैटू ही बनवाते हैं ताकि बाद में मिट सकें। इसमें तिरंगा, वंदे मातरम, गांधी की फोटो, सारे जहां से अच्छा जैसे कोटेशन लिखवाते हैं। टैटू में म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट शहर के कई म्यूजिशियंस, हाथ या गर्दन पर म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट गुदवा कर दीवानगी जाहिर कर रहे हैं।
आगे की स्लाइड में जानिए कैसे बनवाते हैं लोग टैटू डिजाइन

tattoo6
कत्थक डांसर रुचि कृष्णा ने हाथ पर नर्तकी को टैटू में दर्शाया है। वे कहती हैं कि डांस मेरा पैशन है, इसलिए टैटू में डांङ्क्षसग लेडी को बनवाया है। वहीं, मानसी ध्रुवे ने अपने बाजू पर गिटार बनवाई है। टैटू बनवाने से पहले रखें ध्यान आर्टिस्ट फ्रेश निडिल का प्रयोग कर रहा है या नहीं। टैटू बनाने वाले इंक अच्छे ब्रांड का होना जरूरी है। अपने स्किन का टाइप और टोन का पता करें। आर्टिस्ट के सभी इंस्ट्रूमेंट सही हो ताकि कोई प्रॉब्लम ना हो।
आगे की स्लाइड में जानिए किस तरह टैटू से जुड़ी है त्वचा की परेशानियां

tattoo
टैटू आजकल लगभग हर कोई बना रहा है, लेकिन इस तरह के टैटू से कई तरह की गंभीर समस्या आपके सामने आ सकती है। इससे त्वचा में लालिमा, मवाद, सूजन जैसी कई तरह की परेशानियां सामने आ सकती हैं। इसके अलावा कई तरह के बैक्टीरियल संक्रमण भी आपको इनसे हो सकते हैं। परमानेंट टैटू के दर्द से बचने के लिए कई लोग नकली टैटू का सहारा लेते हैं, लेकिन ऐसा न करें। इससे आपको और भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
आगे की स्लाइड में जानिए किस तरह टैटू बनवाने से हो सकती हैं कई परेशानियां

tattoo
टैटू बनवाना आजकल काफी ट्रेंड में है। आज के युवाओं के लिए यह स्टाइल स्टेटमेंट बन गया है। शरीर के लगभग हर भाग में टैटू बनवाना आजकल युवाओं में काफी कॉमन हो गया है, लेकिन इनसे होने वाली परेशानियों के बारे में आज तक आपको नहीं पता होगा। तो आइए आपको बताते हैं कि टैटू बनवाने से किस तरह की परेशानियां सामने आती हैं।
कैंसर और त्वचा संबंधित रोग: टैटू बनाते समय हम एक बार भी नहीं सोचते। आपको बता दें कि इससे सोराइसिस नाम की बीमारी होने का डर रहता है। एक इंसान पर इस्तेमाल की गई सुई का दूसरे इंसान पर इस्तेमाल करने से त्वचा से संबंधित रोग, एचआईवी और हेपेटाइटिस जैसी बीमारियों का खतरा रहता है। टैटू बनवाने से कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

आगे की स्लाइड में जानिए टैटू बनवाने से पहले किन बातों का रखें ध्यान

tatto2
आपको जानकारी के लिए बता दें कि टैटू बनवाने से पहले लोगों को हेपेटाइटिस बी का टीका लगवा लेना चाहिए। इसके अलावा आपको किसी स्पेशलिस्ट से ही टैटू बनवाना चाहिए जो इस कला में माहिर हो। स्पेशलिस्ट उपकरण और साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखते हैं। जिस जगह पर टैटू बनवाएं वहां पर रोजाना एंटीबायोटिक क्रीम जरूर लगाते रहें।