अक्षय तृतीया पर नहीं खरीद सकते सोना तो ना हो परेशान, लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर लाएं ये समान

Published by suman Published: April 22, 2017 | 12:22 pm

लखनऊ:  अक्षय तृतीया को शास्‍त्रों में अक्षय पुण्य और धन दायक कहा गया है। शास्‍त्रों में बताया गया है क‌ि इस द‌िन व्यक्त‌ि जो भी शुभ काम करता है उसका पुण्य कभी क्षय नहीं होता। उसी तरह इस द‌िन जो व्यक्त‌ि धन की देवी लक्ष्मी को खुश करता है उसके घर में हमेशा देवी लक्ष्मी का वास रहता है। आप भी चाहें तो इस अक्षय तृतीया अपने घर में देवी लक्ष्मी को बुलाने के लिए ये उपाय आजमा सकते हैं।

आगे….

इन्हें खरीदे और घर में बढ़ाएं समृद्धि
ज्यादातर लोग इस दिन सोना-चांदी खरीदने के पक्ष में रहते है, लेकिन आपके पास सोने -चांदी का सामर्थ्य नहीं है तो आप इन वस्तुओं को भी खरीद सकते हैं। जैसे पारद या स्फट‌िक का बना कछुआ लाएं अपने घर और समृद्धि बढ़ाएं। अक्षय तृतीया के द‌िन घर में श्री यंत्र की स्‍थापना भी धन की परेशानी दूर करने के ल‌िए फायदेमंद है। पारद के लक्ष्मी नारायण की स्‍थापना भी अक्षय तृतीया के द‌िन कर सकते हैं। लक्ष्मी के हा‌थ में स्‍थ‌ित दक्ष‌िणवर्ती शंख भी धन दायक माना गया है। आप इसे इस दिन अपने घर ला सकते हैं।

आगे….

पारद लक्ष्मी
धन की देवी को अपने घर में लाना चाहते हैं तो इसके ल‌िए एक आसान तरीका ये भी है क‌ि अक्षय तृतीया के द‌िन पारद की देवी लक्ष्मी घर लाएं और न‌ियम‌ित इनकी पूजा करें। शास्‍त्रों में बताया गया है क‌ि पारद की देवी लक्ष्मी की प्रत‌िमा जहां होती है वहां कभी किसी चीज का अभाव नहीं रहता है।

आगे….

कौड़ी
क‌िसी जमाने में कौड़‌ियों से चीजें खरीदी और बेची जाती थी और अब इसे कोई पूछता नहीं, लेक‌िन बहुत कम लोग जानते हैं क‌ि इसमें देवी लक्ष्मी को आकर्ष‌ित करने की क्षमता होती है। इनका प्रयोग तंत्र-मंत्र में भी होता है। इसका कारण ये है क‌ि देवी लक्ष्मी के समान ही कौड़‌ियां समुद्र से उत्पन्न हुई हैं। न‌ियम‌ित केसर और हल्‍दी से इसकी पूजा देवी लक्ष्मी के साथ करने से आर्थ‌िक परेशान‌ियों में लाभ म‌िलता है।

आगे….

नारियल
आमतौर पर तीन आंखों वाले ही नार‌ियल म‌िलते हैं, लेक‌िन हजारों में कभी-कभी ऐसा नार‌ियल भी म‌िल जाता है ज‌िसकी एक आंख होती है। ऐसे नार‌ियल को लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। अक्षय तृतीया के द‌िन इसे घर में पूजा स्‍थान में स्‍थाप‌ित करने से देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

आगे….

सोना-चांदी
अक्षय तृतीया के द‌िन सोने-चांदी की चीजें खरीदी जाती हैं। मान्यता है क‌ि इससे खुशहाली आती है। अगर आप भी बरकत चाहते हैं तो इस द‌िन सोने या चांदी के लक्ष्मी की चरण पादुका लाकर घर में रखें और इसकी न‌ियम‌ित पूजा करें, क्योंक‌ि जहां लक्ष्मी के चरण पड़ते हैं वहां अभाव नहीं रहता है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App