कबाड़ से बनाया हवाई जहाज, हवा में उड़ने के अपने बचने के सपने को किया सकार

 जयपुर: पाकिस्तान के एक पॉपकॉर्न बेचने वाले शख्स ने एक हवाई जहाज बनाई है और अब वह देश के सिविल एविएशन अथॉरिटी से इसे उड़ाने की अनुमति मिलने की प्रतीक्षा कर रहा है। दरअसल उसने कबाड़ पड़ी चीजों से एक हवाई जहाज बनाई है लेकिन उसे उड़ाने की अनुमति स्थानीय पुलिस ने नहीं दी। पुलिस ने उसे उसके बनाए हुए हवाई जहाज को उड़ाने से मना कर दिया है। पुलिस ने 31 मार्च को मोहम्मद फयाज से उसके बनाए हुए जहाज जो अपने कब्जे में ले लिया था जिस अब 4 अप्रैल को पुलिस ने उसे वापस कर दिया है। उसने अपने बनाए हुए जहाज को उड़ाने के लिए स्थानीय सड़क को रनवे बना दिया था जिसके बाद ही उसकी जहाज को पुलिस ने ले लिया।

30 साल के फयाज का बचपन से ही एयरफोर्स पायलट बनने का सपना था। अपने स्कूल टाइम में ही उसने आसमान की उंचाईयों में हवाई जहाज उड़ाने का सपना देखा था। हालांकि पैसों की तंगी के कारण उसे सीनियर सेकेंडरी स्कूल की पढ़ाई पूरी होने के पहले ही स्कूल से निकाल दिया गया था।


फयाज ने बताया कि जब कभी भी वोअपने घर के ऊपर आसमान में हवाई जहाज को उड़ते देखता था, तो उसकी इच्छा होती थी कि वो भी एक दिन ऐसे ही आसमान में उड़ें औऱ खुद से हवाई जहाज उड़ाएं। इसके आगे उसने बताया कि फिर मैंने सोचा कि भगवान ने उसे दिमाग दिया है, टैलेंट दिया है क्यों ना वो खुद ही अपना प्लेन बनाएँ और उड़ाएं। फयाज जो पंजाब प्रांत के पाकपट्टन में रहता है ने इसे बनाने में 90,000 पाकिस्तानी रुपए खर्च किए। इसके लिए उसने कुछ बैंक से लोन लिया, कुछ पैसों के लिए अपनी थोड़ी जमीन बेच दी साथ ही अपनी सेविंग्स भी खर्च कर दी। अपने बचपन के सपने को पूरा करने के लिए उसने नाइट वॉचमैन की जॉब की और दिन में पॉपकॉर्न भी बेचे। फयाज ने एक साल से अपने घर पर ही प्लेन को बनाने का काम शुरू किया जिसके लिए उसने किसी भी प्रकार की तकनीकी मदद नहीं ली। हवाई जहाज के तकनीकी पक्षों को जानने समझने के लिए वह नेशनल जियोग्राफिक चैनल देखा करता था।