कैदियों से मिलने के लिए अब परिजन कर सकेंगे सीधी मुलाकात, जानें पूरी प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद की जेल में बंद बंदियों से मिलने के लिए अब उनके परिजनों को जेल के बाहर न तो लंबी लाइन में खड़े होना पड़ेगा और ना ही कोई पैसा भी खर्च करना पड़ेगा, क्योकि अब वो घर बैठे अपने संबंधी मुलाकात के लिए ऑनलाइन मुलाकात आवेदन प्रकिया के जरिए साइट पर जाकर अपना आवेदन करा पाएंगे।

Published by priyankajoshi Published: February 11, 2018 | 7:11 pm
Modified: February 11, 2018 | 7:20 pm

मुरादाबाद: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद की जेल में बंद बंदियों से मिलने के लिए अब उनके परिजनों को जेल के बाहर न तो लंबी लाइन में खड़े होना पड़ेगा और ना ही कोई पैसा भी खर्च करना पड़ेगा, क्योकि अब वो घर बैठे अपने संबंधी मुलाकात के लिए ऑनलाइन मुलाकात आवेदन प्रकिया के जरिए साइट पर जाकर अपना आवेदन करा पाएंगे।

उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले की जेल हमेशा किसी न किसी विवाद से घिरी रहती हैं ,वो चाहे मुलाकातियों से अवैध उगाही का मामला हो या बंदियों के खाने से जुड़ा हो। इसी तरह मुरादाबाद की जिला जेल भी पिछले कई दशकों से अपेक्षा से कई गुना बंदियों का भार झेलती आ रही है, जिसके चलते हर समय जेल के बाहर मुलाकातियों की भीड़ लगी रहती हैं , और जेल से जुड़े स्टाफ पर भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहते हैं।

इन सब परेशानियों को दूर करने के लिए भारत सरकार की ई-प्रिजेंस योजना के तहत ऑनलाइन मुलाकात की आवेदन प्रक्रिया के लिए वेबसाइट www.eprisons.nic.in के नाम से शुरू की गई हैं।

मुरादाबाद जेल सुप्रिटेंडें एसएचएम रिजवी ने पूरी प्रक्रिया पर जानकारी देते हुए बताया कि अब किसी भी परिजन को लंबे समय इंतजार नही करना पड़ेगा। बंदियों के परिजन लोकवाणी और अपने कम्प्यूटर के जरिए साइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। इसके लिए जेल के बाहर बोर्ड़ के माध्यम से सन्देश दिया गया हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App