यहां GOSSIP करने पर बैन, नहीं तो लगेगा जुर्माना, करेंगे शहर की सफाई, जाएंगे जेल

इस शहर के अलावा इस कानून को सात गांवों में भी लागू किया गया है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में भी ये बात सामने आई थी कि लोग दिन में 52 मिनट गपबाजी करने में बिताते हैं। इस मामले में युवा बुजुर्गों से आगे हैं

जयपुर:  दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें बातें  करना  पसंद होता है। लेकिन एक जगह ऐसी भी है जहां गपबाजी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। फिलीपींस के बिनालोनान में ये नियम लागू है। यहां अगर किसी ने नियम तोड़ा तो उसे 725 रुपये का जुर्माना देना होगा, साथ ही तीन घंटे तक शहर की सफाई भी करनी होगी।क्योंकि अफवाहों के चलते शहर में अपराध का ग्राफ बढ़ रहा है। राजधानी मनीला से 200 किमी दूर स्थित इस शहर में प्रशासन ने पाबंदी लगाने के कारणों में बताया है कि इससे अफवाहें फैल रही थीं। जिसके चलते मारपीट और हत्या जैसे अपराध हो रहे थे। इस कानून को एक मई से लागू कर दिया गया है। हालांकि रात को दस बजे के बाद लोगों को गपबाजी करने की छूट है।

वैधानिक चेतावनी ! दिशा की ये तस्वीरें सार्वजनिक स्थल पर न देखें, जेल जाओगे

इस कानून को शहर के मेयर  ने पारित करवाया है। मेयर का मानना है कि अफवाहें गर्मियों में सबसे ज्यादा फैलती हैं। क्योंकि ऐसे में लोग पेड़ों के नीचे बैठकर एक दूसरे के अफेयर और पैसों को लेकर बातचीत करते हैं। लोग विवाद, पैसा, रिलेशनशिप और ऐसे ही अन्य विषयों पर बातचीत कर अपना समय बर्बाद करते हैं। मेयर का कहना है कि इस तरह की पाबंदी से लोगों की जिंदगी और भी बेहतर हो पाएगी।

वहीं अगर कोई शख्स दूसरी बार इस नियम को तोड़ते हुए पाया गया तो उसपर 1350 रुपये का जुर्माना लगेगा। और साफ सफाई तीन की बजाय आठ घंटे तक करनी होगी। इस शहर के अलावा इस कानून को सात गांवों में भी लागू किया गया है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में भी ये बात सामने आई थी कि लोग दिन में 52 मिनट गपबाजी करने में बिताते हैं। इस मामले में युवा बुजुर्गों से आगे हैं।