सावधान: मौसम विभाग का दावा, जलाने वाली गर्मी से देश हो सकता है परेशान

मौसम विभाग की ख़बरों के अनुसार साल 2017 में जमकर गर्मी होने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में टेम्प्रेचर सामान्य से ज्यादा रहेगा।

Published by March 1, 2017 | 4:17 pm
hot summer

नई दिल्ली: ठंड का मौसम अभी ठीक से गुजरा नहीं कि गर्मियों ने दस्तक दे दी है। मार्च के महीने की शुरुआत के साथ ही अभी से लोगों को गर्मियों का अहसास होना शुरू हो गया है। मौसम विभाग की ख़बरों के अनुसार साल 2017 में जमकर गर्मी होने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में टेम्प्रेचर सामान्य से ज्यादा रहेगा। इसी के चलते 2017 का जनवरी का महीना पिछले 116 सालों में सबसे अधिक गर्म रहा।

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने सीजन ‘मार्च से मई’ के लिए जारी जानकारी में कहा है कि इस साल कई राज्यों में भयंकर गर्मी पड़ने वाली है। विभाग का कहना है कि देश का नार्थवेस्ट हिस्सा ज्यादा प्रभावित रहेगा। यहां का तापमान टेम्प्रेचर एक एक डिग्री ज्यादा रहेगा देश के कई हिस्सों में तापमान नॉर्मल से ऊपर रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार सामान्य टेम्प्रेचर से एक डिग्री ज्यादा तक टेम्प्रेचर देश के सभी मौसम संबंधी सब डिवीजन में बने रहने की संभावना है। नार्थ वेस्ट अपवाद होने की वजह से वहां टेम्प्रेचर सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रह सकता है। जिनमें हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, तेलंगाना और छतीसगढ़ आदि हैं।