अलर्ट Up Board छात्र, ऐसे देखें Class 10th-12th 2020 का Results

बोर्ड परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नतीजे चेक कर सकते हैं। लेकिन प्रदेश के कुछ हिस्सों में ऐसे छात्र भी होंगे, जिनकी इंटरनेट तक पहुंच शायद न हो या फिर इंटरनेट की कनेक्टिविटी में उन्हें कुछ समस्या पेश आए।

Published by SK Gautam Published: June 27, 2020 | 12:07 pm
Modified: June 27, 2020 | 1:05 pm

लखनऊ: उत्तर प्रदेश बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा का रिजल्ट आज घोषित किया जायेगा। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और एजुकेशन मिनिस्टर दिनेश शर्मा दोपहर 12 बजे नतीजों का ऐलान करेंगे। इस साल बोर्ड परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नतीजे चेक कर सकते हैं। लेकिन प्रदेश के कुछ हिस्सों में ऐसे छात्र भी होंगे, जिनकी इंटरनेट तक पहुंच शायद न हो या फिर इंटरनेट की कनेक्टिविटी में उन्हें कुछ समस्या पेश आए। ऐसे छात्रों को बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है।

आपको बताने जा रहे हैं, वो तरीका, जिसके जरिये आप इंटरनेट न होने और वेबसाइट क्रैश होने के बावजूद अपना रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं। दरअसल, आप अपने मोबाइल के जरिये बिना इंटरनेट के भी रिजल्ट हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक एसएमएस भेजना होगा। और उसके बाद आपके मोबाइल पर आपको अपना परीक्षा परिणाम मिल जाएगा।

ये भी देखें : टूट गए सभी रिकॉर्ड: 24 घंटे में 26 रूपये बढ़े पेट्रोल के दाम, जानलेवा ये महंगाई

ब‍िना इंटरनेट ऐसे प्राप्‍त करें अपना र‍िजल्‍ट:

10वीं कक्षा का रिजल्ट:

UP10 रोल नंबर लिखें और इसे 56263 पर भेज दें।

12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए:

UP12 रोल नंबर लिखें और 56263 पर भेज दें।

वेबसाइट पर जाए बिना नतीजे देखने के लिए आप पहले ईमेल से रजिस्ट्रेशन कर लें जिससे कि रिजल्ट जारी होने के बाद आपको रिजल्ट भेज दिया जाएगा। इसके लिए छात्रों को बोर्ड की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।