भाई दूज: पूजा में दिखा देशभक्ति का जज्बा, बहनों ने सैनिक भाइयों की सलामती की मांगी दुआ

Published by November 1, 2016 | 12:27 pm
bhai dooj

bhai dooj

लखनऊ: ‘कर चले हम फ़िदा जान-ओ-तन साथियों, अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों’ यही वो चंद अल्फाज हैं, जिन्हें गुनगुनाते हुए हमारे देश के सैनिक हंसते हुए देश की रक्षा में अपने प्राण न्योछावर कर देते हैं। उरी हमलों के बाद तो न जाने कितने ही सैनिक भारत मां की गोद में सो गए। लेकिन विरोधी देश अभी तक अपनी नापाक हरकत से बाज नहीं आ रहा है।

एक तरफ जहां सैनिक भारत मां की रक्षा में डटे हुए हैं, वहीं देश की महिलाएं और लड़कियां भी भाई दूज के दिन उनकी सलामती की दुआ मांग रही हैं। लोगों ने जहां इस साल की दीवाली शहीदों के नाम की देश भर में शहीदों के नाम के दिए जलाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी, वहीं सैनिकों की सलामती के लिए देश की बहनों ने भाई दूज में उनकी तस्वीर बनाकर उनकी सलामती के लिए पूजा की और अपने भाई दूज की पूजा सैनिकों को समर्पित की।

आगे की स्लाइड में देखिए भाई दूज मनाती बहनों की पूजा की तस्वीरें

भाई दूज

कहा जाता है कि भाई दूज का पर्व भाइयों की सलामती के लिए रखा जाता है। इस दिन अगर बहनें व्रत रखकर पूजा करती हैं, तो उनके भाई की उम्र बढ़ती है। वहीं भाई दूज के दिन व्रत रखने वाली लड़कियों अनामिका और शालिनी का कहना है कि इस बार उन्होंने अपने भाई दूज की पूजा न केवल अपने भाइयों के लिए रखी है बल्कि उन अंजान भाइयों के लिए भी रखी है, जो लगातार देश की सरहद पर हमारी रक्षा कर रहे हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए किस तरह सैनिकों के लिए की जा रही सलामती की पूजा

भाई दूज

बुद्धेश्वर में रहने वाली कला यादव और गुड्डी तिवारी का कहना है कि जब भी वे टीवी खोलती हैं, तो न्यूज चैनल्स पर देश के शहीदों की खबरें चल रही होती हैं। ऐसे में उन्हें काफी दुःख होता है। गुड्डी तिवारी का कहना है कि सैनिक अपने परिवार से दूर रहकर हमारी रक्षा कर रहे हैं। उन्हें भी अपने परिवार और भाई-बहनों की याद आती होगी। लेकिन वह नहीं जा पाते हैं। वह कहती हैं कि हमारे देश की रक्षा करने वाले सैनिक अकेले नहीं हैं।  उनके साथ देश भर की बहनों की दुआएं और उनका प्यार है। उन्होंने इस बार अपनी भाई दूज की पूजा देश की रक्षा में तैनात सैनिकों को समर्पित की है।

आगे की स्लाइड में देखिए भाई दूज में पूजा की अट्रैक्टिव तस्वीरें

भाई दूज

खास बात तो यह है कि इस बार भाई दूज का व्रत रखने वाली ज्यादातर लड़कियों और महिलाओं ने अपनी पूजा देश के सैनिकों के लिए रखी है। देश भारती पब्लिक इंटर कॉलेज में क्लास 11 में पढ़ने वाली ज्योति सिंह का कहना है कि इस साल की भाई दूज की पूजा वह अपने देश की रक्षा में तैनात सैनिकों के लिए कर रही हैं। ज्योति बताती हैं कि जैसे वह अपने भाई के लिए यह व्रत रखती हैं, वैसे ही सरहद पर तैनात सिपाही भी किसी न किसी के भाई हैं भले ही वह अपने घर न जा पाते हों, लेकिन हम उनकी बहन होने का फर्ज तो अदा कर सकते हैं। उनकी सुरक्षा के लिए पूजा तो कर ही सकते हैं।

आगे की स्लाइड में देखिए भाई दूज मनाती लड़कियों की तस्वीरें

भाई दूज

आगे की स्लाइड में देखिए भाई दूज की पूजा

bhai-dooj1

आगे की स्लाइड में देखिए कैसे बनता है भाई दूज

bhai-dooj4