ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर ना करें पैसे बर्बाद, इन चीजों से लाएं चेहरे पर निखार

लखनऊ: आज कल की लाइफ स्टाइल के चलते चेहरे पर दाग-धब्बों का पड़ना आम बात हो गई है और सबसे मुश्किल की बात ये है कि सभी मुहांसों के दाग-धब्बों, पिग्मेंटेशन , झाइयां पड़ना हो या गोरापन पाने के लिए हम कई प्रॉडक्ट को यूज करते हैं। फल ये होता है कि लोग अपने चेहरे के इन समस्याओं को दूर करने की चाह में तरह-तरह के क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। इन सब चीजों के लिए पैसा बर्बाद करने के जगह पर क्यों नहीं इन नैचुरल चीजों को ट्राई करके देखते हैं। पपीता, नींबू और आलू ये तीनों न सिर्फ दाग-धब्बों को दूर करते हैं बल्कि चेहरे पर एक अलग ही रौनक लाते हैं। आलू और नींबू में माइल्ड नैचुरल ब्लीचिंग गुण होता है तो पपीता स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है।

आलू चेहरे को साफ करने का काम करता है। इसमें विटामिन बी-कॉमप्लेक्स, पोटाशियम, मैग्निशियम, जिंक और फॉस्फोरस होता है जो स्किन के कलर को हल्का करने में मदद करता है। नियासिनामाइड (Niacinamide) नामक विटामिन बी-कॉमप्लेक्स होता है जो स्किन में नई तरह की ताजगी लाने में मदद करता है। आलू को स्लाइस कर लें और उनसे धीरे-धीरे 10 मिनट तक फेस को सर्कुलर मोशन में रब करें। अगर आपको लग रहा है कि स्लाइस सूख गया है तो दूसरा स्लाइस ले लें।

नींबू नींबू में विटामिन सी एन्टी-ऑक्सिडेंट होता है जो स्किन के मेलानीन नामक तत्व को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसमें जो साइट्रिक एसिड होता है जो स्किन को एक्सफोलिएट करके, डेड स्किन को निकालकर चेहरे में एक अलग ही ग्लो और गोरापन लाने में मदद करता है। एक बाउल में एक बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर और एक अंडे की सफेदी लें। और उसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसको चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर 10 मिनट तक उंगली के पोरों से हल्के से रब करें। रब करते हुए सूख जाने के बाद सादे पानी से धो लें।

पपीता पपीता में पैपेन (papain) नाम का एंजाइम रहता है जो एक्सफोलिएट एजेंट होता है। उसका यही गुण स्किन सेल्स को रिजेनरेट करने में मदद करता है। पका हुआ पपीता का रस निकालकर चेहरे पर जहां पिग्मेन्टेशन हुआ है वहां पर लगाए और सूख जाने के बाद सादे पानी से धो लें। एक महीने तक इसका इस्तेमाल करने पर आपको खुद ही फर्क नजर आएगा।