जल्द ही पहाड़ सुपर-30, उत्तराखंड ने जीता मैथ के जादूगर का दिल

एक ओर रितिक रोशन गणित के जादूगर आनंद कुमार के ऊपर बन रही फिल्म की शूटिंग में व्यस्त हैं। वहीं एक कार्यक्रम में देहरादून आए सुपर-30 के संस्थापक और गणित के इस जादूगर आनंद कुमार ने कहा कि उत्तराखंड के विकास में लगे लोगों ने उनका

Published by Anoop Ojha Published: March 12, 2018 | 3:42 pm
Modified: March 12, 2018 | 3:48 pm
जल्द ही पहाड़ सुपर-30, उत्तराखंड ने जीता मैथ के जादूगर का दिल

जल्द ही पहाड़ सुपर-30, उत्तराखंड ने जीता मैथ के जादूगर का दिल

देहरादून: एक ओर रितिक रोशन गणित के जादूगर आनंद कुमार के ऊपर बन रही फिल्म की शूटिंग में व्यस्त हैं। वहीं एक कार्यक्रम में देहरादून आए सुपर-30 के संस्थापक और गणित के इस जादूगर आनंद कुमार ने कहा कि उत्तराखंड के विकास में लगे लोगों ने उनका दिल जीत लिया है। जल्द ही उनकी उत्तराखंड में सुपर-30 को लाने की भी योजना है। उन्होंने कहा कि वह उत्तराखंड के लोगों की कड़ी मेहनत और लगन से बहुत प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के लोगों में विकास करने की जो भावना है वह किसी और स्टेट में नहीं दिखती है।

आनंद कुमार ने यहां एजु. एप बनाने वाले छात्र शिटजी से मुलाकात की। इस एप के जरिये विश्व के दूसरे भागों के टीचर स्टूडेंट्स से कनेक्ट हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि सामाजिक विषयों पर युवा दिमागों का काम करना प्रेरणादायक होता है। उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य के लिए अपने यहां के हुनर को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण होता है और राज्य सरकार के युवाओं में हुनर विकसित करने के प्रयास सराहनीय हैं।

उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से पिछड़े परिवेश से आने वाले मुझ जैसे छात्र को प्रेरणा मिली कि अपने जैसे छात्रों की मदद करूं। उन्होंने कहा कि इस छात्र से मुलाकात के बाद मुझे उन छात्रों के लिए कुछ करने की प्रेरणा मिली जो आईआईटी में दाखिला चाहते हैं लेकिन उनके पास कोचिंग में जाने के संसाधन नहीं हैं। आनंद कुमार ने कहा कि मै अपने ऊपर बन रही फिल्म से बहुत प्रभावित हूं। उन्होने कहा कि जब फिल्म के निर्देशक विकास बहल ने मुझसे पूछा कि मै पर्दे पर अपनी भूमिका में किसे देखना चाहता हूं तो मेरा जवाब था रितिक रोशन।

मुझे लगता है कि रितिक रोशन में वह प्रतिभा और धैर्य है जो मै अपने छात्रों को बताता हूं। उन्होंने कहा कि रितिक मुझे समझ सकें इसके लिए हम दोनो ने काफी समय साथ साथ बिताया है।आनंद कुमार ने अंत में कहा कि अमिताभ बच्चन से मुलाकात उनके जीवन का सर्वश्रेष्ठ क्षण था।