अगर आपकी स्किन है ऑयली, तो आजमाएं यह नुस्खा, गायब हो जाएगी चिपचिपाहट भी

Published by Published: May 30, 2017 | 12:24 pm

लखनऊ: आप कितनी ही खूबसूरत क्यों न हों, लेकिन अगर उनके चेहरे पर पिंपल्स होते हैं, तो सारी की सारी खूबसूरती धरी रह जाती है। इन सबका रीजन ऑयली स्किन है। अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो आपको अक्सर इससे जुड़ी ढेर प्रॉब्लम होती होंगी। खासकर के ऑयली स्किन वालों को कील-मुंहासों की प्रॉब्लम ज्यादा होती है। साथ ही अगर ऑयली स्किन वाले टाइम पर अपना चेहरा ना धुलें, तो उन्हें चिपचिपा फील होने लगता है।

वैसे तो ऑयली स्किन से निपटने के लिए मार्किट में तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। पर कभी-कभी इनके साइड इफ़ेक्ट भी हो जाते हैं। पर अगर आप घरेलू नुस्खे आजमाती हैं, तो आपकी ऑयली स्किन भी नॉर्मल हो जाएगी और कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या है ऑयली स्किन से छुटकारा पाने का तरीका


चंदन और मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक: ऑयली स्किन से छुटकारा पाने में मुल्तानी मिट्टी सबसे ज्यादा कारगर है। इसके लिए समान मात्रा में मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर लें। इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला सकती हैं। इससे कील-मुंहासों की प्रॉब्लम दूर हो जाती है। इन सबको अच्छे से मिलाने के बाद इसमें तीन से चार चम्मच कच्चा दूध डालकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें कुछ देर में जब यह सूख जाए, तो हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें और कोई मॉइश्यराइजर लगा लें। रेगुलर इस तरीके को अपनाने से आपको जल्द ही स्किन में सुधार और फर्क नजर आएगा।

क्यों है फायदेमंद: बता दें कि मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल को सोखने का काम करती है। चंदन से चेहरे को ठंडक मिलती है और त्वचा की जरूरी नमी को बनाए रखता है। इस पैक में मौजूद हल्दी बैक्टीरियल इंफेक्शन से सुरक्षित रखती है। जबकि दूध टैनिंग दूर कर, मॉइश्चराइज करने में हेल्पफुल है। तो अगर आपकी स्किन भी ऑयली है, तो इस नुस्खे को जरूर आजमाएं। जल्द ही फर्क देखने को मिलेगा और आपकी स्किन में ग्लो आएगा।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App