टीम इंडिया का इन दिग्गजों को मुंहतोड़ जवाब, सूपड़ा साफ होने पर नहीं खुल रहा मुंह

क्रिकेट के इन दिग्गजों का कहना था कि विराट कोहली की नामौजूदगी में भारत की करारी हार निश्चित है। वॉन ने तो टीम इंडिया के 0-4 से सीरीज हारने की भविष्यवाणी की थी। अब ये दिग्गज भी टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन से हैरत में हैं और उन्हें कोई जवाब नहीं सूझ रहा है।

Published by Dharmendra kumar Published: January 20, 2021 | 11:53 am
Modified: January 20, 2021 | 12:02 pm
IND VS AUS

टीम इंडिया का इन दिग्गजों को मुंहतोड़ जवाब, सूपड़ा साफ होने पर नहीं खुल रहा मुंह (फोटो: सोशल मीडिया)

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: ब्रिसबेन टेस्ट में टीम इंडिया की चमत्कारिक जीत से क्रिकेट के उन दिग्गजों को कोई जवाब नहीं सूझ रहा है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में भारत का सूपड़ा साफ होने की भविष्यवाणी की थी। एडिलेड टेस्ट में भारत के 36 रन पर ऑल आउट होने से मिली करारी हार के बाद इन दिग्गजों का कहना था की टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में बुरी तरह हारेगी। इन दिग्गजों में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क व रिकी पोंटिंग, पूर्व दिग्गज खिलाड़ी मार्क वा, ब्रैड हैडिन और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन भी शामिल हैं।

क्रिकेट के इन दिग्गजों का कहना था कि विराट कोहली की नामौजूदगी में भारत की करारी हार निश्चित है। वॉन ने तो टीम इंडिया के 0-4 से सीरीज हारने की भविष्यवाणी की थी। अब ये दिग्गज भी टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन से हैरत में हैं और उन्हें कोई जवाब नहीं सूझ रहा है।

अश्विन ने दिया दिग्गजों को जवाब

टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपने ट्वीट में इन दिग्गजों के बयानों वाली अखबार की कटिंग लगाते हुए उन्हें जवाब दिया है। अश्विन ने सभी के प्यार और समर्थन के लिए शुक्रिया भी अदा किया है। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी अपने ट्वीट में इन दिग्गजों के बयानों की कटिंग लगाई है और भारतीय टीम की ओर से किए गए शानदार प्रदर्शन को सलाम किया है।

ये भी पढ़ें…इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया का ऐलान, इन चार खिलाड़ियों को मिला इनाम

Team India

दिग्गजों ने की थी यह भविष्यवाणी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क का कहना था कि विराट कोहली के बिना भारतीय बल्लेबाजी की कल्पना नहीं की जा सकती है और वे गहरे संकट में फंस गए हैं। रिकी पोंटिंग का कहना था कि कोहली के बिना टीम इंडिया का सूपड़ा साफ हो सकता है। मार्क वा का कहना था कि एडिलेड टेस्ट में बुरी तरह हार के बाद टीम इंडिया की ओर से जवाब देना मुश्किल दिख रहा है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने तो यहां तक कह दिया था कि इस दौरे के दौरान टीम इंडिया 0-4 से सीरीज हारेगी।

भारत की जीत से पोंटिंग स्तब्ध

ऑस्ट्रेलिया की हार के बाद पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग पूरी तरह से स्तब्ध हो गए हैं। उनका कहना है कि मैं स्तब्ध हूं कि ऑस्ट्रेलिया यह श्रृंखला नहीं जीत सका। यह तो भारत की बी टीम थी और फिर भी इसने मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को मात दे दी। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया पिछले 5 हफ्तों के दौरान विकट स्थितियों में फंसी हुई थी। कप्तान स्वदेश लौट गया और खिलाड़ियों की चोटों के कारण वे पूरी मजबूत टीम नहीं उतार सके। इस टीम में भुवनेश्वर कुमार और ईशांत शर्मा भी नहीं थे मगर इस टीम ने भी ऑस्ट्रेलिया को हराने में कामयाबी हासिल की। टेस्ट मैच के निर्णायक मौकों को टीम इंडिया ने भुनाया है जो ऑस्ट्रेलिया की टीम नहीं कर सकी।

ये भी पढ़ें…पीटरसन ने टीम इंडिया को दी चेतावनी, कहा- अब होगा असली टीम से मुकाबला

भारत को कभी कम नहीं आंकेंगे

भारत की जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ने कहा कि उन्हें इस हार के बाद बड़ी सीख मिली है। अब हम भविष्य में भारतीय टीम को कभी कमजोर नहीं आंकेंगे। उन्होंने कहा कि हमें यह हार लंबे समय तक खलेगी और भारत जीत का सही मायने में हकदार था। हमने इस हार से सबक सिखा है कि कभी किसी चीज को हल्के में नहीं लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत की आबादी करीब डेढ़ अरब है। अगर आप अंतिम एकादश में है तो वाकई आप काफी उम्दा और मजबूत खिलाड़ी होंगे। पहले मैच में तीन दिन में हारने के बाद भी टीम इंडिया ने हौसला नहीं छोड़ा और शानदार वापसी की और इस हार से हमें बड़ा सबक मिला है। अब भविष्य में हम कभी भारत की टीम को हल्के में नहीं लेंगे।

Team India Gaba

निडर होकर हासिल की जीत

टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा का कहना है कि जज्बे से भरी हुई अपनी टीम के लिए भावनाओं को व्यक्त करना काफी मुश्किल साबित हो रहा है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारी रास्ते में कितनी मुश्किलें आई हैं। सच्चाई तो यह है कि टीम के सभी सदस्यों ने निडर होकर खेला और ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ शानदार जीत हासिल की। इस जीत को देखना शानदार अनुभव था और यह हमेशा हमारे दिलों दिमाग में जिंदा रहेगा।

ये भी पढ़ें…BCCI का बड़ा एलान: टीम इंडिया की जीत पर देश में जश्न, इन दिग्गजों ने दी बधाई

खुद पर भरोसा करने से मिली विजय

टीम इंडिया की जीत के नायक ऋषभ पंत कहा कि जब आपका मनोबल गिरा होता है तब आप प्रयास करते हैं। इस सीरीज को हम कभी नहीं भूल सकते हैं। मुश्किल समय में हमने खुद पर भरोसा किया और इस जीत से यह साबित होता है कि अगर आप ठान लें तो कुछ भी हासिल करना मुश्किल काम नहीं है। ऋषभ पंत ने मैच के आखिरी दिन 89 रन की नाबाद पारी खेलकर भारत को जीत दिलाने में सबसे बड़ी भूमिका अदा की। उन्होंने अपने शानदार खेल से सारे दिग्गजों को हैरान कर दिया है। इसके साथ ही आलोचकों को भी करारा जवाब दिया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App