ख़बरें

न्यूजीलैंड की पारी के दौरान हेनरी निकोल्स को धर्मसेना ने तीसरे ओवर में एलबीडब्ल्यू आउट करार दिया था। हालांकि, गेंद स्टंप्स के ऊपर से जाने की वजह से उन्हें रिव्यू के बाद नाबाद करार दे दिया गया था।

रोस टेलर (31 गेंदों पर 15) क्रीज पर पांव जमा चुके थे लेकिन वुड की पगबाधा की अपील पर अंपायर मारियास इरासमुस की उंगली उठ गयी जबकि गेंद विकेटों के ऊपर से निकल रही थी।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबले से पहले आइए डालते हैं आकड़ों पर एक नजर और देखते हैं कि कौन सी टीम किसपर भारी पड़ रही है। साल 1973 से अब तक दोनों टीमों के बीच 90 मुकाबले खेले गए हैं।

जानी बेयरस्टा, जैसन राय, जो रूट, जोस बटलर और बेन स्टोक्स जैसे सितारों से सजी इंग्लैंड टीम लाडर्स पर प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी। इंग्लैंड के ‘फेमस फाइव’ यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि 1979 , 1987 और 1992 के बाद अब वे खिताब से नहीं चूकने पाये।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली के लौटने के बाद विश्व कप में भारत के प्रदर्शन की समीक्षा करेगी और फोकस बड़े टूर्नमेंटों में टीम चयन पर रहेगा। विनोद राय की अध्यक्षता वाली समिति प्रमुख चयनकर्ता एमएसके प्रसाद से भी बात करेगी।

इस मामले पर बवाल तब बढ़ा जब टीम के कोच रवि शास्त्री ने विवादित बयान दिया। एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू के दौरान उन्होंने इंडियन टीम के मिडिल ऑर्डर को लेकर कहा कि, ‘हां, टीम इंडिया को मिडिल ऑर्डर में एक मजबूत बल्लेबाज की जरूरत थी।

न्यूजीलैंड से हार के बाद भारत वर्ल्ड कप की रेस से बाहर हो गया है। प्रबल दावेदार टीमों ने सेमीफाइनल में जगह बनाई, लेकिन मैच के दिन खराब प्रदर्शन से भारत की विश्व कप उम्मीद टूट गई। टीम इंडिया का वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना टूट गया है।

न्यूजीलैंड से हार के बाद भारत वर्ल्ड कप की रेस से बाहर हो गया है। प्रबल दावेदार टीमों ने सेमीफाइनल में जगह बनाई, लेकिन मैच के दिन खराब प्रदर्शन से भारत की विश्व कप उम्मीद टूट गई। कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी को भविष्य में नॉकआउट चरण में आईपीएल शैली का प्लेऑफ लाने का सुझाव दिया।

आईसीसी वर्ल्ड कप मुकाबले में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर इंग्लैंड वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गया है। 1992 के बाद पहली बार है जब इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है।

न्यूजीलैंड ने बुधवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में सेमीफाइनल में भारत को हराकर फाइनल में जाने के सपने को तोड़ दिया। न्यूजीलैंड के 240 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए जब भारतीय खिलाड़ी मैदान में उतरे तो 5 ओवरों में ही विकेटों की झड़ी लग गई।